बिहार MLC चुनाव- एक वोट के बदले 60 हजार, सर्टिफिकेट गिरवी रख दे रहे पैसे

rupees

अखबार के रिपोर्टरों ने औरंगाबाद में स्टिंग किया, तो एक प्रतिनिधि ने कहा, जो ज्यादा रकम देगा, सर्टिफिकेट उसी को दिया जाएगा, हालांकि जो लोग सर्टिफिकेट दे चुके हैं, अब वो और तोल-मोल नहीं कर सकते।

New Delhi, Dec 19 : बिहार में एमएलसी चुनाव के दौरान नोट फॉर वोट कांड का पता चला है, बिहार में पंचायत चुनाव के बाद पंचायत प्रतिनिधि द्वारा 24 एमएलसी का चुनाव होना है, इस चुनाव में करप्शन का खेल शुरु हो गया है, रिपोर्ट्स के अनुसार एक-एक वोट का सौदा 60 हजार रुपये में किया जा रहा है, प्रत्याशी गांव-गांव दौड़-भाग कर रहे हैं, बताया जा रहा है कि वोट के बदले एडवांस में ही रकम दी जा रही है, पंचायत प्रतिनिधियों को सर्टिफिकेट गिरवी रखे जा रहे हैं।

पैसे ले रहे
दैनिक भास्कर में छपी रिपोर्ट के अनुसार वार्ड सदस्यों ने प्रत्याशियों से पैसे लिये हैं, और अनुबंध के अनुसार अब वो उन्हें ही वोट करेंगे, प्रत्याशी पंचायत प्रतिनिधियों को पैसा देकर उनका सर्टिफिकेट गिरवी रख लेते हैं, एक प्रतिनिधि ने बताया कि 70 फीसदी सर्टिफिकेट जमा हो चुके हैं, अब सिर्फ 30 फीसदी बचे हैं।

ज्यादा रकम की मांग
अखबार के रिपोर्टरों ने औरंगाबाद में स्टिंग किया, तो एक प्रतिनिधि ने कहा, जो ज्यादा रकम देगा, सर्टिफिकेट उसी को दिया जाएगा, हालांकि जो लोग सर्टिफिकेट दे चुके हैं, rupees4 अब वो और तोल-मोल नहीं कर सकते, पत्रकार वार्ड सदस्य के पास भावी उम्मीदवार बनकर पहुंचे थे, इस दौरान सदस्य ने सारी बात कबूल की, रिपोर्टर के सवाल पर सदस्य ने कहा कि माल मिल चुका है, 60 से 90 हजार के बीच बात हुई थी।

ये होंगे वोटर
आपको बता दें कि इस चुनाव में एमएलसी के अलावा सांसद, विधायक तथा पंचायत प्रतिनिधि वोटर होते हैं, हालांकि सरपंच और पंच को इसमें शामिल नहीं किया जाता, वार्ड सदस्य इसमें वोट करते हैं, अगर बिहार के एक जिले औरंगाबाद की बात करें, तो यहां 2800 वार्ड सदस्य हैं, जबकि 204 पंचायतें है, इसलिया वार्ड सदस्य का वोट खास हो जाता है, एक्सपर्ट के मुताबिक अब इस चुनाव में 15 से 20 करोड़ रुपये खर्च किये जाते हैं। अखबार का दावा है कि उनकी टीम ने इस खरीद फरोख्त का पता लगाने के लिये 4 पंचायतों, 8 गांवों का दौरा किया था, इसी दौरान कई वार्ड सदस्यों से मिले, असली बात जानने की कोशिश की, आखिरकार एक वार्ड सदस्य ने पूरा खेल कबूल किया, और बताया कि एक-एक वोट के बदले कितने रुपये दिये गये हैं।