महज 14 और 9 साल के भाई-बहन की इस जोड़ी ने किया कमाल, क्रिप्‍टोकरंसी से कमा डाले सवा करोड़

14 साल के ईशान और 9 साल की उनकी बहन अनन्या ने पिछले 7 महीनों में क्रिप्टोकरेंसी से 1 करोड़ 19 लाख रुपये की कमाई की है । भाई-बहन का ये कमाल आगे विस्‍तार से जानें ।

New Delhi, Nov 25: ईशान ठाकुर और अनन्या ठाकुर ये दोनों बच्‍चे चर्चा में हैं, महज 7 महीने में दोनों सवा करोड़ की कमाई क्रिप्‍टोकरंसी से कर चुके हैं । ये  दोनों भारतीय मूल के भाई-बहन हैं और अमेरिका में रहते हैं । ईशान की उम्र है 14 साल जबकि उनकी बहन अनन्या अभी 9 साल की है । दोनों ने बीते सात महीनों में क्रिप्टोकरेंसी से बड़ी मोटी कमाई की है । दोनों ने 1 करोड़ 19 लाख रुपये कमाई की है, सिर्फ अक्टूबर महीने में ही इन्होंने करीब 47 लाख 61 हजार रुपये की कमाई कर ली है । भाई-बहन को क्रिप्‍टोकरंसी सिबलिंग के नाम से जाना जा रहा है ।

टेक्सास में रहते हैं क्रिप्‍टोकरंसी सिबलिंग्‍स
ईशान और अनन्या अमेरिका के टेक्सास में रहते हैं । ईशान अभी हाईस्कूल की पढ़ाई कर रहा है तो वहीं अनन्‍या चौथी क्‍लास में हैं । ईशान को भविष्य में यूपीएन में मेडिसिन की पढ़ाई करनी है, वहीं अनन्या भी न्‍यूयॉर्क यूनिवर्सिटी से मेडिकल की पढ़ाई करना चाहती है । इन दोनों बच्‍चों ने अपनी स्कूल की छुट्टियों के दौरान बिटकॉइन और एथेरियम जैसी क्रिप्टोकरेंसी में इनवेस्ट करना शुरू किया था । शुरुआती दिनों में दोनों को 223 रुपये की कमाई हुई, कुछ दिनों तक यही सिलसिला जारी रहा लेकिन फिर कमाई तेजी से आगे बढ़ गई ।

यूट्यूब और इंटरनेट से ली जानकारी
ईशान ने क्रिप्टोकरेंसी से जुड़ी सारी जानकारी यूट्यूब और इंटरनेट से ली, कैसे इनवेस्‍ट करना है ये कैसे काम करती है सब कुछ खुद से ही सीखा । अब तो ईशान ने अपने एलियनवेयर कंप्यूटर में ग्राफिक कार्ड लगाकार उसे ईथर माइनिंग रिग में बदल लिया है । उसने क्रिप्टोकरेंसी की हाई-फाई साइट्स चलाने के लिहाज से यह बदलाव किया था । बहन अनन्‍या का दिमाग भी भाई ईशान के साथ चलता है ।

अप्रैल 2021 से शुरू की क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेडिंग
ईशान और अनन्‍या इन दोनों भाई-बहन ने अप्रैल 2021 से क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेडिंग शुरू की थी । 225 रुपए से शुरुआती कमाई होने के बाद भी उन्‍होंने इसे जारी रखा, महीने के अंत तक उन्होंने करीब 74 हजार रुपये कमा लिए थे । दोनों भाई बहन ने अप्रैल 2021 में ही अपनी कंपनी फ्लिफर टेक्नॉलोजीज को शुरू किया । ईशान के मुताबिक अब वह अच्छा पैसा कमा रहे हैं, उन्‍हें खुद पर गर्व है ।

फोटोज सोर्स: गूगल