कम वेतन की वजह से नहीं हो रही दिल्ली के विधायकों की शादी, ऐसे बयां किया दर्द

aap mla

दिल्ली के करोलबाग से विधायक विशेष रवि ने कहा कि सैलरी इतनी कम है कि घर चलाना मुमकिन नहीं है, शादी-शुदा विधायकों के बच्चे हुए हैं, उनके खर्चे बढ रहे हैं।

New Delhi, Apr 08 : दिल्ली के विधायकों की तनख्वाह इतनी कम है कि उनकी शादी तक नही हो रही है। ये बात हम नहीं कह रहे, बल्कि खुद आम आदमी पार्टी के विधायक कह रहे हैं। इतना ही नहीं इन विधायकों ने तनख्वाह बढाने की मांग भी की है। दिल्ली विधानसभा में आप विधायक विशेष रवि ने विधायकों की सैलरी बढाने का मुद्दा एक बार फिर से उठाया है। उन्होने कहा कि दिल्ली के विधायकों की तनख्वाह 12 हजार रुपये है। जबकि महंगाई को देखते हुए ये कम से कम 2 से 2.5 लाख रुपये होनी चाहिये। सैलरी कम होने की वजह से अविवाहित विधायकों की शादी नहीं हो पा रही है।

विधायक ने क्या कहा ?
दिल्ली के करोलबाग से आम आदमी पार्टी विधायक विशेष रवि ने कहा कि सैलरी इतनी कम है कि घर चलाना मुमकिन नहीं है, शादी-शुदा विधायकों के बच्चे हुए हैं, Vishes Raviउनके खर्चे बढ रहे हैं, लेकिन जिन विधायकों की शादी नहीं हुई है, उनके लिये तो शादी के रिश्ते भी नहीं आ रहे हैं। इसके साथ ही आप विधायक ने विपक्ष के विधायकों से इस मुद्दे पर सलाह मांगी और उनसे पूछा कि बताएं गृह मंत्री के पास कब चलेंगे?

बीजेपी विधायक ने क्या कहा ?
बीजेपी विधायक ओम प्रकाश शर्मा ने कहा कि हम विधायकों की तनख्वाह बढाने वाले प्रस्ताव के साथ हैं, सीएम केजरीवाल को इस पर सकारात्मक कार्य करना चाहिये। op-sharmaविधायकों की सैलरी कम है, जिसकी वजह से उन्हें भी वित्तिय अनियमितताओं से जूझना पड़ता है। इसलिये विधायकों की सैलरी बढनी चाहिये, ताकि वो भी ईमानदारी से जी सके।

गृहमंत्री से मुलाकात के लिये कमेटी
दिल्ली के विधानसभा में डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि मेरा प्रस्ताव है कि सदन इस मसले पर कमेटी बनाये। 6 सदस्य इस कमेटी के लिये चुने जाए, vidhan sabhaजो गृहमंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात करे। आपको बता दें कि इस कमेटी को डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया भी हेड करेंगे। उनके अलावा इस कमेटी में 3 और आप विधायक सौरव भारद्वाज, संजीव और प्रवीण हैं। इनके अलावा दो अन्य विधायक ओ पी शर्मा और सिरसा को भी शामिल किया गया है।

केन्द्र के पास विचाराधीन है प्रस्ताव
आपको बता दें कि बीते दिनों दिल्ली विधानसभा में विधायकों के वेतन बढाने के संबंध में प्रस्ताव प्रारित किया गया था, ये प्रस्ताव फिलहाल केन्द्र सरकार के पास विचाराधीन है। Manish sisodiaप्रस्ताव के अनुसार अगर वेतन बढाया गया, तो दिल्ली के विधायकों की सैलरी लगभग दो से ढाई गुणा ज्यादा हो जाएगी। वो देश में सबसे ज्यादा वेतन पाने वाले विधायक बन जाएंगे।

प्रस्ताव में खास बात
दिल्ली सरकार द्वारा जो प्रस्ताव पास किया गया है, उसके अनुसार हर साल विधायकों की बेसिक सैलरी में 10 फीसदी वृद्धि का भी प्रावधान है।kejriwal यानी बिना किसी चर्चा के ही हर साल बेसिक सैलरी में 10 फीसदी का इजाफा हो जाएगा। जब केजरीवाल सरकार द्वारा ये प्रस्ताव पास किया गया था, तो इस पर खूब चर्चा हुई थी। इस प्रस्ताव में दिल्ली सरकार ने विधायकों की बेसिक सैलरी 12 हजार से बढाकर 50 हजार रुपये करने का प्रस्ताव दिया है।

अभी इतना मिलता है वेतन
आपको बता दें कि फिलहाल दिल्ली के विधायकों को 12 हजार रुपये का बेसिक वेतन मिलता है, इसके साथी भत्ते वगैरह जोड़कर करीब 88 हजार रुपये उन्हें प्रतिमाह मिलते हैं। rupeeविधायकों के अलावा मंत्री, स्पीकर, डिप्टी स्पीकर और नेता प्रतिपक्ष को प्रतिमाह वेतन-भत्तों सहित 1 लाख 20 हजार रुपये मिलते हैं। इसके अलावा मंत्रियों को अपने स्टाफ के वेतन के लिये करीब 30 हजार रुपये हर महीने मिलते हैं।