पत्नी की बीमारी और पड़ोसी के मुकदमे ने साइंटिस्ट को बना दिया अपराधी

delhi2

दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार घटना वाले दिन आरोपी दो बैग के साथ सुबह 9.33 मिनट पर कोर्ट में घुसा और एक बैग उसने कोर्ट रुम में ही छोड़ दिया।

New Delhi, Dec 19 : दिल्ली पुलिस ने रोहिणी कोर्ट में बम धमाके के आरोप में वैज्ञानिक भारत भूषण कटारिया को गिरफ्तार किया है, 47 वर्षीय भूषण पर आरोप है कि उसने अपने पड़ोसी की हत्या के लिये कोर्ट रुम के भीतर टिफिन में बम रखा था, आरोपी डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन में सीनियर साइंटिस्ट है, वहीं उसका पड़ोसी एक वकील है, इसी महीने 9 दिसंबर को दिल्ली के रोहिणी कोर्ट के रुम नंबर 102 में ब्लास्ट हुआ था, जिसमें एक शख्स घायल हुआ था।

वकील से रंजिश
दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार घटना वाले दिन आरोपी दो बैग के साथ सुबह 9.33 मिनट पर कोर्ट में घुसा और एक बैग उसने कोर्ट रुम में ही छोड़ दिया, इसके बाद वो सुबह 10.35 पर कोर्ट परिसर से बाहर निकल गया, एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया, दोनों पक्षों ने एक-दूसरे के खिलाफ कई मामले दर्ज करा रखे हैं, वो पड़ोसी हैं और एक ही इमारत में रहते हैं, प्रथम दृष्टया ऐसा लगता है कि कटारिया को वकील से रंजिश थी। पुलिस ने बताया कि कटारिया के पड़ोसी ने उसके खिलाफ मारपीट और चोट पहुंचाने का मामला भी दर्ज करवाया था, पिछली सुनवाई में कोर्ट ने अनावश्यक स्थगन के लिये कटारिया पर 1 हजार का जुर्माना लगाया था।

इस वजह से पड़ोसी से शुरु हुआ विवाद
इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार भारत भूषण कटारिया और उनके पड़ोसी वकील अमित वशिष्ट के बीच 3 मंजिला इमारत में लिफ्ट लगवाने को लेकर दस साल पहले कानूनी लड़ाई शुरु हुई थी, जब उन्होने इसकी शिकायत दर्ज करवाई, तो ये मामला और बड़ा हो गया, वकील और आरोपी वैज्ञानिक एक ही बिल्डर फ्लैट में रहते हैं, दोनों के बीच विवाद कभी पानी तो कभी दूसरे मुद्दों को लेकर रहा है। सूत्रों के अनुसार भारत भूषण कटारिया ने पुलिस को बताया कि वो इन सब से तंग आ गया था, 3 साल पहले उसने अपना घर छोड़कर उसी इलाके में एक किराये के मकान में शिफ्ट हो गया था, इस घर का किराया वो 50 हजार रुपये दे रहा था, कोर्ट की सुनवाई में पहुंचने के लिये ऑफिस से छुट्टी नहीं मिलने के कारण वो और अधिक परेशान हो गया था।

ई-कॉमर्स वेबसाइट से खरीदा
कटारिया ने पुलिस को बताया कि अपनी पत्नी की चिकित्सा स्थिति का पता चलने के बाद उसने कथित तौर पर वकील वशिष्ठ से छुटकारा पाने का फैसला किया, उन्होने कथित तौर पर एक स्थानीय दुकान से ई-कॉमर्स वेबसाइटों और अमोनियम नाइट्रेट से कई उपकरणों का ऑर्डर किया, भूषण ने इस पर करीब 5 हजार रुपये खर्च किया, कथित तौर पर यू-ट्यूब समेत ऑनलाइन बम बनाना सीखा।