दिल्ली में आम आदमी पार्टी का सर्वे, इतनी सीटें जीतने का दावा

इस सर्वे के अनुसार लोकसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी को युवाओं और महिलाओं का भरपूर साथ मिलेगा, हालांकि दिल्ली के व्यापारी अभी भी बीजेपी के साथ हैं।

New Delhi, Aug 21 : लोकसभा चुनाव को लेकर सरगर्मियां तेज हो गई है। आम आदमी पार्टी ने दिल्ली में सर्वे कराया है, इस इंटरनल सर्वे में दावा किया जा रहा है कि आप को सात में से चार सीटें मिलेगी। जबकि बाकी तीन सीटों पर आम आदमी पार्टी बीजेपी को कड़ी टक्कर देने वाली है। इस इंटरनल सर्वे में दावा किया जा रहा है, बाकी बचे तीनों सीटों पर बीजेपी से कड़ा मुकाबला है, अगर कार्यकर्ता मेहनत करेंगे, तो उन्हें इन तीनों सीटों पर भी जीत मिल सकती है।

46 फीसदी वोट मिलने की उम्मीद
आम आदमी पार्टी द्वारा जारी किये गये सर्वे के अनुसार उसे 2019 लोकसभा चुनाव में 46 फीसदी वोट मिलने की उम्मीद है, वहीं दिल्ली में दूसरे नंबर पर बीजेपी रहेगी, जिसे 36 फीसदी वोट मिलने की उम्मीद है। आप के इस सर्वे में कांग्रेस की स्थिति बेहद खराब बताई गई है, कांग्रेस को सिर्फ 9 फीसदी वोट मिलने की संभावना जताई गई है। जबकि 9 फीसदी वोट अन्य के खाते में दिखाया गया है।

कांग्रेस के साथ गठबंधन को लेकर सवाल
आप के इस सर्वे में लोगों से ये भी सवाल पूछा गया है कि क्या आप को कांग्रेस के साथ गठबंधन करना चाहिये। ज्यादातर लोगों ने इस गठबंधन के खिलाफ बात की, उन्होने कहा कि आप और कांग्रेस में किसी तरह का गठबंधन ना हो, तो ज्यादा बेहतर हैं, केजरीवाल एंड कंपनी अकेले ही दिल्ली में बीजेपी से मुकाबला करे और उन्हें पटकनी दे।

आप लोगों के लिये लड़ती है
सर्वे को लेकर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया है, उन्होने कहा कि 2019 लोकसभा चुनाव में मुख्य मुकाबला आप और बीजेपी के बीच होगा। सीएम ने ट्वीट में लिखा है कि लोगों का मानना है कि आम आदमी पार्टी सामान्य लोगों के लिये लड़ती है, कांग्रेस और बीजेपी के सांसद लोगों के बारे में कुछ नहीं सोचते। अगर सातों सांसद आम आदमी पार्टी के हों, तो दिल्ली में सीलिंग नहीं होगी। दिल्ली में बीजेपी अगली बार सातों सीटें हारेगी।

व्यापारी वर्ग बीजेपी के साथ
इस सर्वे के अनुसार लोकसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी को युवाओं और महिलाओं का भरपूर साथ मिलेगा, हालांकि दिल्ली के व्यापारी अभी भी बीजेपी के साथ हैं। सर्वे के अनुसार आप अभी भी अपर क्लास पर अपनी मजबूत पकड़ नहीं बना पायी है, अपर क्लास में जहां बीजेपी को 52 फीसदी वोट मिल रहे हैं, वहीं आप को सिर्फ 30 फीसदी लोगों ने अपनी पसंद बताया है। कांग्रेस को 6 और अन्य को 12 फीसदी लोगों ने पसंद किया है।

लोअर क्लास बड़ा वोट बैंक
आम आदमी पार्टी के इस सर्वे के अनुसार उन्हें लोअर क्लास के लोग काफी पसंद करते हैं, लोअर क्लास के 56 फीसदी लोग आप को, kejriwalबीजेपी को 25 फीसदी और कांग्रेस को 9 फीसदी पसंद करते हैं। मिडिल क्लास में बीजेपी मजबूत दिख रही है, बीजेपी को मोदी के नाम पर 38 फीसदी लोग वोट कर सकते हैं, जबकि आप को यहां 45 फीसदी वोट मिलने की संभावना है।