पहले सा आसान नहीं होगा अब दिल्‍ली मेट्रो का सफर, नियम तोड़ने पर भरना होगा इतना जुर्माना

जब से पूरे देश में लॉकडाउन की शुरुआत हुई है तब से ही दिल्‍ली मेट्रो बंद है, अब इसे खोलने की तैयारी पूरी कर ली गई है । लेकिन इस बार सफर पहले जैसा नहीं होगा । जरूरी बातें पढ़ें ।

New Delhi, Aug 29: मार्च 22 तारीख से देश में लॉकडाउन की शुरुआत हो गई थी, कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सब कुछ बंद कर दिया गया था । जो जहां था वहीं थाम दिया गया । दिल्‍ली मेट्रो के पहिए भी रोक दिए गए । हालांकि मई महीने के अंत से कई क्षेत्र खुलने शुरू हो गए । परिवहन व्‍यवस्‍था भी पटरी पर लाई गई, तमाम एहतियात के साथ सब कुछ शुरू हो गया । लेकिन दिल्‍ली वाले अब भी मेट्रो के शुरू होने के इंतजार में हैं । वजह है लगातार हो रही जात की परेशानी । बहरहाल, अनलॉक 4 में यानी कि सितंबर महीने से उम्‍मीद है कि दिल्‍ली मेट्रो का संचालन शुरू कर दिया जाएगा, लेकिन बहुत कड़े नियमों के साथ ।

नियमों का होगा सख्ती से पालन
दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की ओर से गुरुवार को मीटिंग की गई । इसमें मेट्रो के लिए नए प्रोटोकॉल के बारे में फैसले लिए गए । सीआईएसएफ और दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी भी मीटिंग का हिस्‍सा रहे । बैठक के बाद जानकारी दी गई कि – ‘मेट्रो या मेट्रो परिसर में जो भी यात्री थूकता या गंदगी करता हुआ पकड़ा जाएगा, उस पर जुर्माना लगाया जाएगा। जो लोग मास्क पहनने जैसे नियमों का पालन नहीं करेंगे, जो सोशल डिस्टेंसिंग के उद्देश्य से खाली छोड़ी गई सीट पर जानबूझकर बैठ मानदंडों का उल्लंघन करते पाए जाएंगे, उन पर भी भारी जुर्माना लगाया जाएगा।’

भरना पड़ सकता है भारी जुर्माना
CISF की एक टीम, कोविड-19 से बचाव के लिए इसके लिए लागू होने वाले नियमों के किसी भी तरह के उल्लंघन पर नजर रखेगी । अधिकारियों के अनुसार मेट्रो में अब जुर्माना पहली बार नियम का उल्लंघन करने वालों के लिए 500 रुपए से शुरू हो सकता है,  जो इसे दोहराता है उस पर यह जुर्माना काफी ज्यादा हो सकता है। कोविड से पहले दिल्ली मेट्रो में हर रोज लगभग 27 लाख लोग यात्रा करते थे, अब अगर मेअ्रो नहीं चलती तो सड़कों पर हालात खराब होंगे ही ।

बार-बार होगा सैनिटाइजेशन, इन नियमों का करना होगा पालन
मेट्रो को सैनिटाइज करने के लिए 1-8 हजार हाउसकीपिंग स्टाफ लगातार, थोड़े 5 थोड़े अंतराल के बाद कॉमन सर्फेस को सैनिटाइज करेंगे। मेट्रो में अब बिना फेस मास्क के सफर करना, सोशल डिस्टेंसिंग के उद्देश्य से खाली छोड़ी गई सीट पर बैठना, थूकना और गंदगी फैलाना, यात्रियों को बहुत ही ज्यादा महंगा पड़ सकता है। मेट्रो स्टेशन की लिफ्ट में भी अब एक समय में सिर्फ 3 यात्री ही रहेंगे। मेट्रो स्टेशन पर सभी लोगों की थर्मल स्कैनिंग होगी । बुखार होने पर डॉक्‍टर से बात कराई जाएगी ।

समय में बदलाव
अनलॉक 4 में अगर दिल्ली मेट्रो शुरू होती हैं, तो इसके समय में बदलाव की भी संभावना है । मेट्रो सुबह पांच बजे से शुरू होकर रात 11 बजे तक  चलती थी, अब इसके समय में बदलाव किया जाएगा । मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मेट्रो सुबह 7.30 से रात 8.30 तक ही चलेगी । साथ ही दिल्‍ली में मेट्रो के 242 स्टेशनों में 671 एंट्री पॉइंट हैं, जिनमें से सिर्फ 257 गेट ही खोले जाएंगे। यात्रियों को एक दूसरे से 6 फीट की दूरी बनाए रखना अनिवार्य होगा ।