कौन है गैंगस्टर लक्खा सिधाना? जिस पर लगा दिल्ली में हिंसा भड़काने का आरोप

गणतंत्र दिवस पर दिल्‍ली में जो उपद्रव हुआ, दिल्ली पुलिस अब इस बवाल के आरोपियों को तलाशने में लगी है । इसमें एक नाम गैंग्‍स्‍टर लक्‍खा सिधाना का भी है । कौन है ये, आगे पढ़ें ।

New Delhi, Jan 27: देश की राजधानी दिल्ली गणतंत्र दिवस के मौके पर हर साल जहां गर्व से झूमती थी, वही दिल्‍ली बीते दिन हिंसा की गवाह बनी । किसान आंदोलन के तहत की गई ट्रैक्‍टर ट्रॉली रैली ने जो रूप लिया वो बेहद हिंसक था । दिल्‍ली पुलिस अब उन उपद्रवियों की तलाश कर रही है, जिनकी वजह से ये हिंसा इतनी भड़की । दीप सिद्धू के अलावा एक नाम गैंगस्टर लक्खा सिंह सिधाना का भी है । आरोप है कि लक्खा सिधाना और उसके साथियों ने सेंट्रल दिल्ली में हुए बवाल में बड़ी भूमिका निभाई है ।

इन इलाकों में हुई जबरदस्‍त हिंसा
गणतंत्र दिवस के मौके पर किसानों के ट्रैक्टर मार्च के दौरान सबसे ज्‍यादा बवाल दिल्ली के आईटीओ, डीडीयू मार्ग, लालकिले के आसपास वाले इलाकों में हुआ था, यहां पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच भीषण संघर्ष हुआ, तेज रफ्तार से ट्रैक्टर चला रहे एक व्यक्ति की मौत भी हो गई । सबसे शर्मनाक घटना तो वो मानी जा रही है जब लालकिले के पास प्रदर्शनकारियों ने उत्पात किया और लालकिले पर निशान साहिब को फहराया । इस दौरान फेसबुक लाइव का भी मामला सामने आया है ।

कौन है लक्खा सिंह सिधाना?
आपको बता दें कि जिस लक्खा सिधाना पर दिल्ली में हिंसा फैलाने का आरोप है, उस पर पंजाब में दो दर्जन से भी ज्‍यादा आपराधिक मामले दर्ज हैं । हत्या, लूट, अपहरण, फिरौती जैसे गंभीर अपराध से जुड़े मामले भी सिधाना पर चल रहे है,वहीं आर्म्स एक्ट का भी केस चल रहा है । लक्खा जेल की हवा भी खा चुका है, लेकिन कई मामलों में सबूत ना मिलने या गवाह ना होने के कारण वो बाहर आ जाता है ।

गैंग्‍स्‍टर से बना सामाजिक कार्यकर्ता
दरअसल गैंगस्टर लक्खा सिधाना अब अपनी छवि बदलने में लगा हुआ है, वो अपराध की दुनिया से खुद को बाहर कर अब खुद को सामाजिक कार्यकर्ता दिखाना चाहता है । पिछले कई मौकों पर लक्‍खा कई-कई मुद्दों पर आवाज उठाता रहा है, उसने पंजाब में अंग्रेजी साइन बोर्ड के विरोध में भी गिरफ्तारी दी है । इसके अलावा पंजाब में मनप्रीत बादल की ओर से बनाई गई पार्टी से लक्खा सिंह सिधाना चुनावी मैदान में भी उतर चुका है ।