व्हाट्स एप्प पर फैली एक अफवाह ने 11 राज्यों में ले ली 30 लोगों की जान

सोशल मीडिया से प्रचारित एक अफवाह की वजह से पिछले कुछ दिनों में देश के 30 निर्दोष लोगों की जान चली गई।

New Delhi, Jul 02 : अकसर गांव देहात में जब बच्चे सोते नहीं हैं, तो उनकी मां या दादी उन्हें डराने के लिये कहती हैं, कि जल्दी सो जा नहीं, तो बच्चा चोरी करने वाला आ जाएगा और तुझे उठाकर ले जाएगा, जिसके बाद बच्चा डरकर मां से लिपटकर या उनकी गोद में ही सो जाता था। लेकिन आज वही कहावत गुजरात से लेकर त्रिपुरा तक और झारखंड से लेकर मध्य प्रदेश तक लोगों की जान ले रही है।

सोशल मीडिया से अफवाह
सोशल मीडिया से प्रचारित एक अफवाह की वजह से पिछले कुछ दिनों में देश के 30 निर्दोष लोगों की जान चली गई, दरअसल बच्चा चोरी के शक में मामले की शुरुआत झारखंड से हुई, जब 7 लोगों के भीड़ ने बच्चा चोर समझकर इतना पीटा कि, उनकी जान चली गई। आपको बता दें कि ये हमला उन पर तब हुआ जब सोशल मीडिया पर बच्चे को अपहरण करने वाले एक गैंग के मोहल्ले में आने की अफवाह फैली हुई थी।

11 राज्यों में फैली अफवाह
झारखंड से शुरु हुआ ये सिलसिला बढता चला गया, बच्चा चोर समझ निर्दोषों के मारे जाने का सिलसिला ही चल पड़ा, एक के बाद एक 11 राज्यों से बच्चा चोरी के मामले में निर्दोष लोगों के मारे जाने की घटनाएं सामने आई है। इस खबर से हर कोई सन्न है कि आखिर कोई इतना संवेदनहीन कैसे हो सकता है।

महाराष्ट्र में पांच लोगों की जान ले ली
महाराष्ट्र के धुले जिले से चौंकाने वाली खबर आई, यहां ग्रामीणों ने बच्चा चोरी करने वाले एक गिरोह के सदस्य होने के शक में 5 लोगों की पीट-पीटकर हत्या कर दी। धुले में साकरी तहसील के राइन पाड़ा गांव में 5 अनजान लोगों को संदिग्ध अवस्था में देख गांव वालों को शक हुआ। उन्हें लगा कि कहीं ये लोग बच्चा चोरी करने तो नहीं आये हैं, इसके बाद गांव वालों ने उन्हें ईट-पत्थर से मारा, फिर पकड़कर कमरे में बंद कर बेरहमी से पिटाई कर दी। कमरे में इन लोगों की इतनी पिटाई हुई, कि इन लोगों ने दम तोड़ दिया।

केन्द्रीय मंत्री ने की अपील
केन्द्रीय मंत्री औऱ धुले से सांसद सुभाष भामरे ने बच्चा चोर वाली अफवाह पर लगाम लगाने के लिये लोगों से अपील की, उन्होने कहा कि इस देश में कानून-व्यवस्था है, लोग कानून अपने हाथों में ना लें। आपको बता दें कि 5 लोगों की हत्या के आरोप में महाराष्ट्र पुलिस ने 21 लोगों को गिरफ्तार किया है। एक अफवाह की वजह से अब कई परिवार परेशानी में है।

किन राज्यों में कितने लोग मारे गये ?
बच्चा चोरी की अफवाह की वजह से भीड़ के हाथों मारे गये लोग
झारखंड- सात
महाराष्ट्र- पांच
तमिलनाडु- तीन
तेलंगाना – दो
त्रिपुरा – तीन
कर्नाटका- दो
असम – दो
गुजरात – एक
पश्चिम बंगाल – एक
आंध्र प्रदेश – एक
मध्य प्रदेश – एक

(ये आंकड़े एक लीडिंग वेबसाइट के हैं)