सबसे अमीर क्रिकेटर विराट कोहली इस खिलाड़ी के सामने गरीब हैं, ये रहे कमाई के आंकड़े

PIC- 7

आपको लगता होगा कि कमाई के मामले में विराट कोहली का कोई जवाब नहीं है। वो दुनिया के सबसे महंगे क्रिकेटर तो हैं,. लेकिन सबसे ज्यादा कमाई वाला खिलाड़ी कोी और है।

New Delhi, Dec 26: विराट कोहली, एक ऐसा नाम जो वर्ल्ड क्रिकेट के फलक पर राज कर रहा है। आज की तारीखऱ में दुनिया में विराट से ज्यादा कमाई करने वाला कोई क्रिकेटर नहीं है। लेकिन क्रिकेटर…जी हां विराट सिर्फ दुनिया के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले क्रिकेटर हैं, खिलाड़ी नहीं। उनसे ज्यादा बड़े और कद्दावर खिलाड़ी भी इसी दुनिया में मौजूद हैं। आईए इस बारे में आपको बताते हैं।

वो स्टार है क्रिस्टियानो रोनाल्डो
जी हां हम बात कर रहे हैं पुर्तगाल के फुटबॉलर क्रिस्टियानों रोनाल्डो की। क्रिस्टियानो रोनाल्डो इस वक्त दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ी हैं। किसी भी खेल की बात करें तो रोनाल्डो से ज्यादा कमाई करने वाला कोी भी खिलाड़ी इस दुनिया में फिलहाल मौजूद नहीं है। हाल ही में कुछ आंकड़े सामने आए हैं, जिनके बारे में हम आपको जानकारी दे रहे हैं।

रोनाल्डो बनाम विराट
क्रिस्टियानों रोमाल्डो विराट से कमाई के मामले में कोसों आगे हैं। अगर सही ढंग से आप देखेंगे तो कमाई के मामले में विराच और रोनाल्डो की कोई तुलना ही नहीं है। फोर्ब्स ने हाल ही में एक लिस्ट जारी है। इस लिस्ट के जरिए बताया गया है कि कैसे रोनाल्डो दुनिया के सबसे अमीर खिलाड़ी बने हैं। किस तरह से उन्होंने दुनिया के बाकी मुल्कों के खिलाड़ियों को पीछे छोड़ दिया है।

फोर्ब्स ने जारी की है लिस्ट
फोर्ब्स की 2017 के टॉप पेड एथलीट्स की लिस्ट में विराट अकेले इंडियन स्पोर्ट्सस्टार हैं। टॉप 100 खिलाड़ियों की इस लिस्ट में विराच का 89वां नंबर हैं। भले ही विराट इस लिस्ट में काफी नीचे हों, लेकिन अकेले क्रिकेटर होने की वजह से अपने खेल के सबसे अमीर खिलाड़ी हैं। इस लिस्ट में पहले नंबर पर फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो हैं, जिनके सामने विराट गरीब ही नजर आते हैं।

ये है कमाई का डिफरेंस
टोटल इनकम की बात करें तो विराट की एक साल में कुल कमाई 282 करोड़ रुपये है। उधर रोनाल्डो एक साल में 1191 करोड़ रुपये कमाते हैं। यानी इस मामले में रोनाल्डो विराट से कोसों आगे हैं। इसके अलावा सैलरी की भी बात करते हैं। कोहली की सालभर की सैलरी 141 करोड़ रुपये है तो रोनाल्डो की सालभर की सैलरी 595 करोड़ रुपये है, जो कि विराट से कई ज्यादा है।

प्राइज मनी से इतनी कमाई
अब बात प्राइज मनी से कमाई की करते हैं। एक आंकड़ा कहता है कि विराट सालभर में 19 करोड़ रुपये प्राइज मनी से कमाते हैं। उधर रोनाल्डो की बात करें तो वो एक साल में प्राइज मनी से ही 371 करोड़ रुपये कमा देते हैं। अब बात इंडोर्समेंट इनकम की करते हैं। विराट एक साल में 122 करोड़ रुपये इंडोर्समेंट से ही कमा लेते हैं। इस मामले में भी रोनाल्डो काफी आगे हैं।

ऐसे आगे निकले क्रिस्टियानो रोनाल्डो
क्रिस्टियानो रोनाल्डो एक साल में इंडोर्समेंट से करीब 224 करोड़ रुपये कमा लेते हैं। हालांकि इंस्टाग्राम पोस्ट से कमाई के मामले में ही विराट रोनाल्डो से आगे निकले हैं। विराट एक साल में इंस्टाग्राम से 3.2 करोड़ रुपये कमा लेते हैं। उधर क्रिस्टियानो रोनाल्डो एक साल में इंस्टाग्राम से 2.7 करोड़ रुपये कमाते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार विराट कोहली अब एक दिन के लिए इंडोर्समेंट के 5 करोड़ रुपये चार्ज करते हैं।