मंगलवार को कभी ना खरीदें ये 6 सामान, अगर लिया तो पछताना पड़ेगा

हनुमान जी का पावन दिन है मंगलवार, और इस दिन अगर आप शॉपिंग पर निकल रहे हैं तो जरा इन बातों का रखें खास ख्‍याल ।

New Delhi, Jun 03 : अगर आपके जीवन में सब कुछ अमंगल हो रहा हो तो मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा आपके लिए फलदायी होगी । मंगल ग्रह से जुड़े दोष सता रहे हों तो भी आप मंगलवार के दिन विशेष पूजा अर्चना करें । एग्‍जाम में एकाग्रता के लिए, कठिन मौकों से उबारने में, डर- भय दूर करने में, कोर्ट केस के पचड़ों में, सभी से मुक्‍त होने के लिए हनुमान जी की पूजा उत्‍तम मानी जाती है । और उसके लिए मंगलवार का दिन सबसे बढि़या । मंगलवार के दिन मंगल ग्रह की उपासना से कुंडली का मंगल दोष समाप्‍त होता है । मंगल दोष के पीछे कई ऐसी चीजों का भी हाथ होता हैं जिन्‍हें हम ध्‍यान ही नहीं देते । मंगलवार को किन चीजों को आपको बिलकुल नहीं खरीदना है आइए आपको बताते हैं ।

सफेद मिठाईयों से करें परहेज
दूध से बनी मिठाईयों को मंगलवार को नहीं खरीदना चाहिए । जैसे रबड़ी, बर्फी, कलाकंद, छेना, इन सबसे आज के दिन परहेज करना चाहिए । तभी तो हनुमान जी को प्रसाद में भी बेसन की बूंदी चढ़ाई जाती है । बेसन की बनी ताजा-ताजा बूंदी सस्‍ती भी हैं और हुनमान जी को बहुत पसंद भी । सक्षम हों तो थोड़ा ज्‍यादा मात्रा में खरीदें और प्रसाद के बाद बच्‍चों को बांटना ना भूलें ।

काले रंग से परहेज
मंगलवार को काले रंग के वस्त्र नहीं खरीदने चाहिए, ऐसा करना अशुभ माना जाता है । मंगलवार को काले कपड़े पहनने भी नहीं चाहिएं ।  इसके साथ ही आज किसी भी तरह के लोहे का सामान खरीदने से बचना चाहिए । लोहे की कील भी आपको आज नहीं खरीदनी है ।  मंगलवार को स्टील के बर्तन भी नहीं खरीदने चाहिए, आज आप नेल कटर, कैंची, छुरी और धार वाली चीजें ना खरीदें ।

मांस-मछली का सेवन
मंगलवार को मांस और मदिरा खरीदना शुभ नहीं होता । ना ही इनका सेवन सही माना गया है । मंगलमूर्ति हनुमान इन चीजों का सेवन करने वालों का साथ नहीं देते । ऐसे में नियमों का पालन ना करने वालों को हनुमान जी की विशेष कृपा प्राप्‍त नहीं हो पाती है ।
महिलाएं ना खरीदें प्रसाधन का सामान
महिलाएं इस बात का ख्‍याल रखें, उन्‍हें मंगलवार के दिन किसी भी तरह के श्रृंगार के सामान, सौंदर्य बढ़ाने वाले प्रसाधन नहीं खरीदने चाहिए ।