कचरे के डिब्‍बे से पॉलीथीन खीच लाया डॉगी, मालिक ने देखा तो रह गया सन्‍न, बुलानी पड़ी पुलिस

आए दिन ऐसी खबरें इंसानियत को शर्मसार करती हैं । एक ऐसा ही ममला थईलैंड में देखने को मिला है, जहां डॉगी द्वारा लाई गई पॉलीथीन को जब मालिक ने खोलकर देखा तो वो सन्‍न रह गया ।

New Delhi, Sep 11 : कचरे के ढेर से एक पन्‍नी को घसीटकर घर लाने वाले इस कुत्‍ते की आज पूरी दुनिया में तारीफ हो रही है । ये डॉग सोशल मीडिया पर हीरो बन गया है । दरअसल थाईलैंड के इस डॉग की वजह से एक मासूम बच्‍ची को जिंदगी मिल है । ये कहानी दिल दहलाने वाली है, लेकिन सच है । इस डॉगी का नाम पुई है और ये अपने मालिक के साथ घर के सदस्‍य की तरह ही रहता है । पुई का कारनामा सुनकर आप भी दंग रह जाएंगे ।

पॉलिथीन लेकर आया पुई
थाईलैंड के बैंकॉक में रहने वाले एक परिवार के साथ पुई नाम का ये डॉग पिछले कुछ समय से रह रहा है । एक दिन जब पुई बाहर से घूमकर घर लौटा तो साथ में कचरे के डिब्‍बे के पास पड़ी एक पॉलीथीन को भी घर उठाकर ले आया । दरवाजे पर खड़े होकर वो जोर-जोर से भौंकने लगा । परिवार के लोगों ने जब बाहर आकर देखा तो पुई के साथ एक काले रंग की पन्‍नी पड़ी थी । परिवार ने जब उस पन्‍नी को खोला तो वो हैरान रह गए ।

पॉलीथीन में थी नवजात
पॉलीथीन खोलकर परिवार ने जैसे ही देखा तो उसमें एक नवजात बच्‍ची पड़ी मिली । जिसके बाद तुरंत पुलिस को खबर दी गई । पुलिस ने इमरजेंसी नंबर पर कॉल की और मेडिकल टीम के साथ उस घर तक पहुंची जहां बच्‍ची पाई गई । बच्‍ची को अस्‍पताल में एडमिट कराया गया । गनीमत रही कि बच्‍ची कि सांसे चल रही थीं, बच्‍ची कुछ दिनों में सेहतमंद हो गई ।

डॉक्‍टरों ने ये दी जानकारी
डॉक्‍टरों ने जब बच्‍ची की जांच कि तो पाया कि बच्‍च्‍ी प्रीमैच्‍योर है । उसका वजन भी बहुत कम पाया गया । बच्‍ची करीब 7 महीने की बताई जा रही है । बच्‍ची को पन्‍नी में किसने बांधा और कौन उसे कचरे के ढेर तक छोड़ गया इसकी जांच की जा रही है । वहीं पुलिस ने डॉगी पुई की बहादुरी के लिए उसे और उसके मालिक को सममानित किया है । पुई की समझदारी ने एक मासूम बच्‍ची की जान बचा ली ।

पुई डॉगी को मिला मेडल और रिवॉर्ड
जानकारी के मुताबिक डॉगी पुई की समझदारी के किस्से ने पूरी दुनिया में सोशल मीडिया में कई दिनों तक बने रहे । वहीं, बैंकॉक पोस्ट के मुताबिक, रुआ डिस्ट्रिक्ट रेड क्रॉस चैप्टर की ओर से मासूम बच्ची की जान बचाने के लिए डॉगी पुई को लेदर का कॉलर और एक मेडल भी दिया गया । इतना ही नहीं , पुई के ओनर को 300 डॉलर के अवॉर्ड से सममानित किया गया ।

सुरक्षित हाथों में बच्‍ची
मासूम नवजात अब अस्‍पताल में है और सुरक्षित हाथों में है । जिस मां ने जन्‍म देकर ऐसे निर्दयता से छोड़ दिया पुलिस उसकी तलाश कर रही है । कचरे के ढेर से आए दिन नवजात बच्‍चों का मिलना, भ्रूण आदि का नजर आना अब नई बात नहीं रह गई । इंसानियत को शर्मसार करने वाले इन मामलों में डॉगी पुई की ये समझदारी कहीं भारी पड़ती नजर आती है  । जानवर होकर भी इंसानी जिंदगी की कीमत समझने वाले डॉगी पुई को सलाम ।