‘गधों का देश’ बन गया है पाकिस्तान, पीएम के सलाहकार ने प्रेस कांफ्रेंस कर किया खुलासा

donkey

पाकिस्तान में लगातार गधों की संख्या में इजाफा हो रही है, ये हम नहीं कह रहे, बल्कि पाक के लिये सर्वेक्षण करने वाली एजेंसी का दावा है।

New Delhi, Apr 29 : हाल ही में पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान की आर्थिक सर्वेक्षण की रिपोर्ट में एक खुलासा हुआ है, जो हैरान करने वाला है, पीएम के सलाहकार मिफ्ताब इस्माइल और पाक के विकास मंत्री अहसान इकबाल ने इस्लाबाद में एक प्रेस कांफ्रेंस में पाक का आर्थिक सर्वेक्षण जारी किया है। इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि साल 2016 के आंकड़ों के अनुसार पाकिस्तान में 51 लाख गधे थे, अब उनकी संख्या बढकर 52 लाख हो गई है।

पाक में बढ रहे गधे
पाकिस्तान में लगातार गधों की संख्या में इजाफा हो रही है, ये हम नहीं कह रहे, बल्कि पाक के लिये सर्वेक्षण करने वाली एजेंसी का दावा है। Donkey4नये आर्थिक सर्वेक्षण के अनुसार पाक में वर्तमान में करीब 53 लाख गधे हैं। जो कि एक साल पहले 51 लाख था। अपने प्रेस कांफ्रेस में अहसान इकबाल ने ये भी बताया कि देश का विकास दर 5.8 फीसदी हो गया है, जो बीते 13 साल में सबसे ज्यादा है।

गधों का देश
आपको बता दें कि पाक में करीब 80 लाख परिवार पशुपालन में लगे हुए हैं। उनकी आय का करीब 35 फीसदी हिस्सा इसी से आता है। donkey-genericगधों की संख्या में वृद्धि होने के कारण लोगों ने पाक को गधों का देश कहना शुरु कर दिया है। सोशल मीडिया पर पाकिस्तान का खूब मजाक उड़ाया जा रहा है, लोग इस पर तरह-तरह के कमेंट कर रहे हैं।

कमाई का जरिया
पाकिस्तानी सरकार के अनुसार यहां गधे ना केवल नकद कमाई का जरिया हैं, बल्कि ये ग्रामीण इलाकों में गरीबी हटाने और विदेशी मुद्रा कमाने का भी अहम जरिया माने जाते हैं। Donkey3रिपोर्ट के अनुसार बीते साल पाक में बकरियों की संख्या में करीब दो लाख की वृद्धि हुई है, तो भेड़ों की संख्या में करीब 40 हजार और गधों की संख्या में करीब 1 लाख से ज्यादा का इजाफा हुआ है।

अरबों रुपये किया था निवेश
आपको बता दें कि पिछले साल पाक ने देश में गधा विकास कार्यक्रम में अरबों रुपये का निवेश किया था, ये निवेश खैबर पखतकूनख्वाह में चीन के निवेशकों को आकर्षित करने के लिये किया गया था। Donkey2पाक पंजाब की एक रिपोर्ट के अनुसार गधे के निर्यात से मिलने वाली इनकम का सकल राष्ट्रीय उत्पाद का अहम हिस्सा है।

चीन में किया जाता है निर्यात
बताया जा रहा है कि चीन में गधों की खाल काफी उपयोगी मानी जाती है, इसका इस्तेमाल हेल्थ फूड और पारंपरिक दवा बनाने में किया जाता है। donkey54चीन में गधे की खाल से जिलेटिन बनता है, जिसे चीन में इजीयो कहा जाता है। पुराने समय में इसका उपयोग ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनाने के लिये चीनी दवाई के तौर पर किया जाता है।

मांस की मांग
गधे के मांस की भी चीन में काफी मांग है। लेकिन पिछले कुछ सालों में इनकी आबादी में आई गिरावट और सुस्त प्रजनन क्षमता के कारण आपूर्तिकर्ताओं को दूसरे विकल्पों पर विचार करने के लिये विवश होना पड़ा। donkey1जानवरों के अधिकारों पर काम करने वाली संस्था पेटा के मुताबिक चीन में 5 महीने तक के गधों को मारकर उनकी खाल दवा कंपनियों को बेच दी जाती है।