CDS Bipin Rawat: काउंटर-इंसर्जेंसी के एक्सपर्ट माने जाते हैं बिपिन रावत! थर्र-थर्र कांपता है पाकिस्‍तान

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत के करियर का एक बहुत बड़ा समय भारतीय सेना की सेवा में ही गुजरा है, उनकी धाक के आगे दुश्‍मन भी थर्र-थर्र कांपते हैं ।

New Delhi, Dec 08: तमिलनाडु के कुन्नूर में आज हुए एक भयंकर हादसे की खबर ने पूरे देश को हिला कर रख दिया । दरअसल यहां नीलगिरी की पहाडि़यों में भारतीय सेना का एक हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया । इस चॉपर में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत, उनकी पत्नी समेत 14 लोग सवार थे । मीडिया में आ रही जानकारी के अनुसर 7 से 9 शव बरामद कर लिए गए हैं, जबकि घायलों को अस्‍पताल पहुंचाया गया है । चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं आई है । रावत के जीवन का एक बड़ा हिस्‍सा सेना में ही गुजरा है ।

जवाबी कार्रवाई में दक्ष
बिपिन रावत के बारे में कहा जाता है कि वो ऊंचाई पर जंग लड़ने और काउंटर-इंसर्जेंसी ऑपरेशन यानी जवाबी कार्रवाई के एक्सपर्ट हैं । साल 2016 में उरी में सेना के कैंप पर हुए आतंकी हमले के बाद आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत के नेतृत्‍व में bipin rawatही 29 सितंबर 2016 को पाकिस्‍तान में बसे आतंकी शिविरों को ध्‍वस्‍त करने के लिए सर्जिकल स्‍ट्राइक की गई थी । इस ऑपरेशन को बिपिन रावत ने ट्रेंड पैरा कमांडों के माध्यम से अंजाम दिया था ।

देश सेवा में गुजरा लंबा समय
अपनी आर्मी सर्विस के दौरान बिपिन रावत ने एलओसी, चीन बॉर्डर और नॉर्थ-ईस्ट में एक लंबा वक्त गुजारा है । सीडीएस रावत ने कश्मीर घाटी में पहले नेशनल राइफल्स में ब्रिगिडेयर और बाद में मेजर-जनरल के तौर पर इंफेंट्री डिवीजन की कमान संभाली है । इसके साथ ही उन्‍होंने साउथ कमांड की कमान संभालते हुए उन्होंने पाकिस्तान से सटी पश्चिमी सीमा पर मैकेनाइजड-वॉरफेयर के साथ-साथ एयरफोर्स और नेवी के साथ भी बेहतर तालमेल बैठाया । रावत, चीन सीमा पर बतौर कर्नल इंफेंट्री बटालियन की कमान भी संभाल चुके हैं । उन्‍हें इंडियन मिलिट्री एकेडमी (आईएमए) में ‘स्वर्ड ऑफ ऑनर’ से नवाजा जा चुका है ।

63 साल की उम्र में भी दहाड़
सीडीएस बिपिन रावत का जन्म 16 मार्च, 1958 को उत्तराखंड के पौड़ी में एक गढ़वाली राजपूत परिवार में हुआ था, उन्‍होंने 1978 में आर्मी ज्वॉइन की । बिपिन रावत ने साल 2011 में चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से मिलिट्री मीडिया स्टडीज में पीएचडी की डिग्री हासिल की है । रावत ने 01 सितंबर 2016 को आर्मी के वाइस चीफ का पद संभाला था और 31 दिसंबर 2016 को इंडियन आर्मी के 26वें चीफ की जिम्मेदारी उन्‍हें दी गई थी । 30 दिसंबर 2019 को उन्हें भारत के पहले सीडीएस, चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ के रूप में नियुक्त किया गया । रावत ने 01 जनवरी 2020 को CDS का पदभार ग्रहण किया ।