ED ने जब्त किए पत्रकार राणा अयूब के 1.77 करोड़ रुपए, जानें क्‍या है पूरा मामला

पत्रकार अयूब राणा के खिलाफ 10 सितंबर 2021 को उत्तर प्रदेश की गाजियाबाद पुलिस ने मामला दर्ज किया था । ईडी अधिकारियों का कहना है कि राणा अयूब ने कोविड, बाढ़ राहत और प्रवासियों के लिए तीन ऑनलाइन अभियान शुरू किए थे ।

New Delhi, Feb 11: पत्रकार राणा अयूब की मुश्किले और बढ़ गई हैं । प्रवर्तन निदेशालय ने उनके करीब 2 करोड़ रुपए जब्‍त कर लिए है । अयूब पर मनी लॉन्ड्रिंग और धोखाधड़ी के मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने पत्रकार राणा अयूब के 1.77 करोड़ रुपए जब्त कर दिलए है । ईडी अधिकारियों ने जानकारी देते हुए कहा कि उन्होंने कथित तौर पर 3 अभियानों के लिए दिए गए दान का सही उद्देश्य के लिए इस्तेमाल नहीं किया । ईडी ने यह कदम उत्तर प्रदेश की गाजियाबाद पुलिस द्वारा दर्ज प्राथमिकी के आधार पर उठाया है ।

ऑन्‍लाइन अभियान से जुटाया चंदा
ईडी अधिकारियों ने मामले में आगे जानकारी देते हुए कहा कि राणा अयूब ने कोविड, बाढ़ राहत और प्रवासियों के लिए तीन ऑनलाइन अभियान शुरू किए थे, यह एक तरह की क्राउड फंडिंग थी । ईडी ने बताया कि राणा अयूब को FCRA की मंजूरी के बिना विदेशी योगदान भी मिला था । हालांकि इनकम टैक्स और ईडी की कार्रवाई के बाद पत्रकार राणा ने विदेशी चंदा वापस कर दिया ।

निजी इस्‍तेमाल में खर्च की चंदे की राशि
बताया जा रहा है कि विदेशी चंदे की वापसी के बाद भी उनके पास लगभग 2 करोड़ रुपए थे, लेकिन कथित तौर पर केवल 28 लाख रुपए का ही उपयोग किया गया था । ईडी ने आगे बताया कि राणा अयूब ने इस पैसे का इस्‍तेमाल गोवा की यात्रा जैसे निजी खर्चों के लिए किया । इसके साथ ही आरोप है कि राणा अयूब ने कथित तौर पर दान के पैसे का उपयोग करके 50 लाख रुपए की फिक्स डिपोजिट (FD) भी की थी । ईडी को जानकारी देते हुए अयूब ने कहा कि उन्‍होंने एफडी इसलिए किया था ताकि उसे कुछ ब्याज मिल सके और एक अस्पताल बनाया जा सके ।

धमकी देने वाले शख्‍स की भी हुई गिरफ्तारी
एक ओर उनके करोड़ों रुपए जब्‍त कर लिए गए हैं, तो वहीं उन्हें जान से मारने की धमकी देने वाले शख्स को मुंबई पुलिस ने भोपाल से गिरफ्तार किया है ।  इस आरोपी की पहचान सिद्धार्थ श्रीवास्तव के तौर पर हुई है । श्रीवास्तव ने पत्रकार के काम को लेकर उन्हें चेतावनी दी थी और कहा था कि अगर उन्होंने अपना काम नहीं रोका तो वो उनकी हत्या कर देगा । मामले में एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि सिद्धार्थ ने जान से मारने की धमकी देने के अलावा पत्रकार को अपशब्द भी कहे थे । इसके अलावा आरोपी का एक फेक इंस्टाग्राम अकाउंट भी था।

https://www.youtube.com/watch?v=cQdm8g7xcsM