चुनाव आयोग ने किया 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, 11 दिसबंर को नतीजे

चुनाव आयोग ने राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, मिजोरम और तेलंगाना के लिए विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है । 2019 लोकसभा चुनाव से पहले ये चुनाव बीजेपी के लिए बहुत ही अहम माने जा रहे हैं ।

New Delhi, Oct 06 :चुनाव आयोग ने 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है । दिसंबर के महीने में मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, मिजोरम और तेलंगाना में चुनाव होले हैं । शनिवार को हुई प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि 15 दिसंबर से पहले ही चुनाव प्रक्रिया पूरी होगी । पांचों राज्‍यों में एक साथ चुनाव होंगे और 11 दिसंबर को चुनाव परिणाम भी आ जाएंगे । 2019 लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी के लिए ये चुनाव सेमीफाइनल माने जा रहे हैं ।

इस दिन होंगे चुनाव
राजस्थान और तेलंगाना में 7 दिसंबर को मतदान होगा । दोनों राज्‍यों में एक चरण में वोटिंग होगी । 11 दिसंबर को सभी राज्यों के वोटों की गिनती एक साथ होगी और नतीजे सामने आएंगे ।
मध्य प्रदेश में भी एक ही चरण में मतदान होगा, यहां 28 नवंबर को मतदान होगा । मिजोरम में भी एक चरण में मतदान होगा यहां  भी 28 नवंबर को ही वोट दिए जाएंगे । जबकि 12 नंवबर को छत्तीसगढ़ में पहले चरण का मतदान होगा वहीं दूसरे और आखिरी चरण का मतदान 20 नवंबर को संपन्‍न होगा ।

इन बातों का रखा जाएगा ख्‍याल
चुनाव में आधुनिक EVM और VVPAT का इस्तेमाल होगा । दृष्टिहीन मतदाताओं के लिए पहली बार ब्रेल में वोटर पर्ची का प्रबंध किया जाएगा । इसके साथ ही सीसीटीवी से मतदान केंद्रों पर पूरी निगरानी होगी । उममीदवारों के लिए खर्च सीमा 28 लाख रुपए रखी गई है  । हर बूथ पर सुरक्षाबलों की तैनती होगी । मतदान की वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी । चारों राज्‍यों में आचार संहिता लागू कर दी गई है ।

प्रेस कॉन्‍फ्रेंस का बदला गया समय, कांग्रेस ने उठाए सवाल
चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्‍फ्रेस 3 बजे के आसपास शुरू हुई, जबकि इसका समय पहले 12.30 बजे था । इस पर कांग्रेस ने सवाल उठाए है । कांग्रेस प्रवक्‍ता रणदीप सुरजेवाला ने रणदीप सिंह सुरजेवाला ने ट्वीट कर चुनाव आयोग की स्वतंत्रता को लेकर सवाल किए । उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि – ‘चुनाव आयोग ने पांच राज्यों की चुनावी तारीख के लिए 12.30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई थी. राजस्थान के अजमेर में दोपहर 1 बजे पीएम मोदी की रैली है. चुनाव आयोग ने अचानक वक्त बदल दिया है और प्रेस कॉन्फ्रेंस 3 बजे होगी. चुनाव आयोग की स्वतंत्रता?’

चुनाव आयोग की सफाई
वहीं प्रेस कॉन्फ्रेंस में देरी पर चुनाव आयोग ने भी सफाई दी । चुनाव आयोग के मुताबिक तैयारियों की वजह से देरी हुई है  । इसके पीछे किसी और बात को वजह बनाना ठीक नहीं है । वहीं मामले में कांग्रेस का कहना है पीएम की रैली के कारण इसका वक्‍त बदला गया है, नहीं तो पीएम की चुनावी रैली का खर्च भी चुनावी खर्च में जोड़ा जाता । हालांकि आयोग इसे संयोग ही बता रहा है ।https://twitter.com/ANI/status/1048505917430329344