चुनाव- रैली, रोड शो पर बढ़ी पाबंदी, अब 22 जनवरी तक करना होगा डिजिटल प्रचार

BJP rally

विधानसभा चुनावों वाले राज्यों में बड़ी रैलियों पर रोक अब 22 जनवरी तक जारी रहेगी । चुनाव आयोग ने ये बड़ा फैसला कोरोना की बढ़ती स्‍पीड को देखकर लिया है ।

New Delhi, Jan 15: कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच आज चुनाव आयोग ने बड़ा फैसला किया है । आयोग ने एक मीटिंग में रैलियों पर रोक को लेकर चर्चा के बाद इस फैसले पर मुहर लगा दी कि रोक अब 22 जनवरी तक रहेगी । बैठक में कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों और मौजूदा स्थिति को लेकर गंभीर रूप से मंथन हुआ । इससे पहले चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों के एलान की घोषणा के साथ ही 15 जनवरी तक रैलियों और रोड शो पर रोक लगा दी थी।

रैली पर रोक एक हफ्ते के लिए बढ़ी
चुनाव आयोगी इस बैठक में शामिल लगभग सभी लोगों ने रैलियों पर लगी रोक को बढ़ाने पर सहमति जताई । फिलहाल रैलियों पर ये रोक एक हफ्ते के लिए बढ़ाई गई है । इस बैठक में समाजवादी पार्टी के दफ्तर में भीड़ जुटने के मसले पर भी केंद्रीय चुनाव आयोग ने जानकारी ली है । हालांकि चुनाव से पहले छोटी और इनडोर रैलियों को लेकर चुनाव आयोग की तरफ से राहत दी गई है । अब इन रैलियों में लोगों को इकट्ठा होने की संख्या 300 तक रखने पर चुनाव आयोग सहमत हो गया है।

हालात के अनुसार फैसला
चुनाव तारीखों का ऐलान करते हुए चुनाव आयोग की तरफ से कहा गया था कि 15 जनवरी से ठीक पहले कोरोना के हालात की समीक्षा की जाएगी, अगर स्थिति सुधरती है तो उसके मुताबिक फैसला लिया जाएगा । लेकिन हालातों के मद्देनजर अब आयोग की ओर से मियाद आगे बढ़ाना ही जरूरी समझा गया है । चुनाव आयोग की ओर से पार्टियों और नेताओं को निर्देश दिया गया था कि वो डूर टू डोर कैंपेनिंग कर सकते हैं ।

डिजिटल प्रचार
चुनाव आयोग ने वर्चुअल प्रचार प्रसार का भी तरीका sp bjpबताया था, आयोग ने कहा कि पार्टियां वर्चुअल तरीके से जनता तक अपनी बात पहुंचा सकते हैं । कई पार्टियों ने ये कैंपेनिंग शुरू भी कर दी थी, लेकिन यूपी जैसे राज्य में बिना रैलियों के चुनाव प्रचार कैसे हो इसे लेकर बड़े दल चिंतित जरूर नजर आ रहे हैं ।