मोदी सरकार ने बीजेपी सांसद पीसी सारंगी से खाली करवाया सरकारी बंगला, जानिये क्या है कारण?

pc Sarangi

भारत सरकार की पूरे देश में स्थित सभी आवासीय संपत्तियों को संभालने और आवंटित करने की जिम्मेदारी संपदा निदेशालय के पास होती है।

New Delhi, Apr 06 : पिछले एक हफ्ते में केन्द्रीय आवास तथा शहरी मामलों के मंत्रालय के तहत संपदा निदेशालय ने कई पूर्व केन्द्रीय मंत्रियों को सरकारी बंगले खाली करने को कहा है, सांसद चिराग पासवान के बाद सरकार ने मंगलवार को बीजेपी सांसद और पूर्व केन्द्रीय मंत्री पीसी सारंगी को दिल्ली के एक बंगले से हटाने की प्रक्रिया शुरु कर दी है, आपको बता दें कि पीसी सारंगी मई 2019 से जुलाई 2021 तक केन्द्रीय सूक्ष्म, लघु एवे मध्यम उद्यम राज्य मंत्री थे।

बंगले के भीतर ट्रक पर सामान लादते देखा गया
मिनिस्ट्री के मुताबिक पंडित पंत मार्ग स्थित बंगला केन्द्रीय मंत्रियों के लिये है, जहां पूर्व केन्द्रीय मंत्री पीसी सारंगी रह रहे थे, अधिकारियों ने कहा कि केन्द्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के तहत संपदा निदेशालय ने मंगलवार को कार्रवाई शुरु करने के लिये अधिकारियों की एक टीम भेजी, मंगलवार शाम को बंगले के भीतर खड़े कुछ ट्रकों में फर्नीचर और घरेलू सामान लादते देखा गया।

चिराग को खाली करना पड़ा पिता का बंगला
इससे पहले लोजपा (रामविलास) के अध्यक्ष तथा सांसद चिराग पासवान को सरकारी बंगला खाली करना पड़ा था, चिराग पासवान जिस बंगले में रह रहे थे, वो उनके दिवंगत पिता और पूर्व केन्द्रीय मंत्री रामविलास पासवान को आवंटित किया गया था, अक्टूबर 2020 में रामविलास पासवान का निधन हो गया था, जिसके बाद भी चिराग इसी बंगले में रह रहे थे।

संपदा निदेशालय के पास होती है आवंटन की जिम्मेदारी
भारत सरकार की पूरे देश में स्थित सभी आवासीय संपत्तियों को संभालने और आवंटित करने की जिम्मेदारी संपदा निदेशालय के पास होती है, केन्द्र सरकार के बंगलों का आवंटन जनरल पूल रेजिडेशियल एकोमोडेशन एक्ट के अंतर्गत किया जाता है, संपदा निदेशालय के नियमों के अनुसार केन्द्र सरकार के मंत्रियों को टाइम 8 बंगला आवंटित किया जाता है।