अब फेसबुक अकाउंट नहीं बना पाएंगे, जब तक आपने ये काम नहीं किया

अगर आप भी कोई नया फेसबुक अकाउंट खोलने जा रहे हैं तो सबसे पहले एक बात का ध्यान रखें। नई गाइड लाइंस जारी की गई हैं। इस बारे में जानिए।

New Delhi, Dec 28: आज के दौर में फेसबुक सोशल नेटवर्किंग साइट का सबसे बड़ी मंच बन चुका है। देखा जा रहा है कि लोग अपना बिजनेस बढ़ाने के लिए भी फेसबुक का इस्तेमाल कर रहे हैं। भारत में फेसबुक के करीब 20 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं। ऐसे में भारत पर फेसबुक का सबसे ज्यादा फोकस है। अब भारत में फेसबुक अकाउंट बनाने वालों को नया काम करना होगा।

इस बात का ध्यान रखें
सबसे पहले इस बात का  ध्यान रखें कि फेसबुक अकाउंट बनाने के लिए आपका आधार कार्ड होना जरूरी होगा। आधार को भारत में सभी तरह के पहचान पत्रों से लिंक कराने के लिए कानूनी लड़ाई लगातार जारी है। खास बात ये है कि इसे निजता के अधिकार पर खतरा बताया जा रहा है। लेकिन अब ये जरूर मान लीजिए कि आधार ही अब आपके फेसबुक के लिए सबसे बड़ा प्रूफ होगा।

सूत्रों से मिली बड़ी जानकारी
जी हां जानकारी मिली है कि फेसबुक पर अब अकाउंट खोलने के लिए हर शख्स के पास आधार कार्ड होना जरूरी होगा। फेसबुक नया अकाउंट खोलने से पहले यूजर से आधार की डिमांड करेगा। बताया जा रहा है कि फेसबुक लगातार इस फीचर का टेस्ट कर रहा है। इसमें नया अकाउंट खोलने के लिए आपके लिए आधार कार्ड बेहद जरूरी हो सकता है।

फेसबुक को चाहिए आधार कार्ड
इसके लिए फेसबुक लगातार फीचर्स का टेस्ट कर रहा है। नया अकाुंट खोलने के लिए अब आपको आधार कार्ड पर लिखा नाम हर हाल में बताना होगा। आपके दोस्त भी आपको आपके आधार कार्ड वाले नाम से ही सर्च करेंगे।  फेसबुक ने बताया कि नया अकाउंट खोलने वाले सभी लोगों को ऐसा नोटिफिकेशन नहीं दिखेगा। इसके साथ ही कुछ और भी बातें बताई गई हैं।

कुछ यूजर्स को ही दिखेगा नोटिफिकेशन
रिपोर्ट्स के मुताबिक, फेसबुक का कहना है कि ये कुछ यूजर्स को ही दिखेगा। फेसबुक ने साफ किया है कि ये प्रक्रिया पूरी तरह वैकल्पिक होगी। इस बीच भारत में आधार कार्ड को सभी जरूरी सेवाओं के लिए मान्य किया जा रहा है। सुप्रीम कोर्ट में भारत सरकार इस बात की जानकारी भी दे रही है। हालांकि अभी सुप्रीम कोर्ट में ये मामला अटका हुआ है।

इधर हंगामा, उधर नए नियम
भले ही आधार को लेकर हंगामा जारी हो, लेकिन फेसबुक द्वारा आधार नाम पूछे जाने पर कोई खास फर्क नहीं पड़ेगा। दरअससल आधार नंबर जाने बिना ‘निजता के अधिकार’ पर कोई खतरा नहीं है। रािट टू प्रिवेसी के मुताबिक फेसबुक आपका आधार नंबर नहीं लेगा, बल्कि आपके आधार कार्ड पर लिखा हुआ नाम लेगा। इसके जरिए ही आपको फेसबुक पर सर्च किया जा सकेगा।

पहले भी हो चुका है ऐसा
ऐसा नहीं है कि सिर्फ फेसबुक ही ये कदम उठा रहा है। इससे पहले ई-कॉमर्स वेबसािट ऐमेजॉन भी कुछ ऐसी ही कर चुकी है। ऐमेजॉन के पास कई लोगों के एड्रेस डीटेल खो गई थी। इसके बाद सही पता पाने के लिए एमेजॉन ने अपने ग्राहकों से आधार कार्ड की डिमांड की थी, जिससे सही पते पर डलिवरी की जा सके। अब बताया जा रहा है कि फेसबुक भी ऐसा करने जा रहा है।