राकेश टिकैत के बाद डॉ. दर्शनपाल का बयान आया सामने, क्या होगा आगे की रणनीति?

darshan pal

डॉ. दर्शनपाल ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि सिर्फ कृषि कानूनों को वापस लिये जाने की घोषणा किये जाने के वादे से किसान आंदोलन वापस नहीं होगा।

New Delhi, Nov 19 : पीएम मोदी द्वारा तीनों कृषि कानून को वापस लिये जाने की घोषणा के बाद अब बड़ा सवाल ये उठ रहा है कि क्या अब किसान आंदोलन खत्म हो जाएगा, या जारी रहेगा, किसान आंदोलन का नेतृत्व कर रहे संयुक्त किसान मोर्चा के प्रमुख किसान नेता डॉ. दर्शनपाल ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि अभी किसान आंदोलन को खत्म ना समझा जाए, एमएसपी पर कानून तथा बिजली संशोधन विधेयक जैसी प्रमुख मांगें अभी बाकी है, इसलिये किसान आंदोलन जैसा चल रहा है, फिलहाल वैसा ही चलता रहेगा।

क्या कहा
डॉ. दर्शनपाल ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि सिर्फ कृषि कानूनों को वापस लिये जाने की घोषणा किये जाने के वादे से किसान आंदोलन वापस नहीं होगा, उन्होने स्पष्ट किया कि किसानों का आंदोलन ना सिर्फ तीन काले कानूनों को निरस्त करने के लिये है, बल्कि सभी कृषि उत्पादों और सभी किसानों के लिये लाभकारी मूल्य की वैधानिक गारंटी के लिये भी है, यानी एमएसपी पर कानून जैसी किसानों की अहम मांग अभी बाकी है, साथ ही उन्होने ये भी कहा कि इसी तरह बिजली संशोधन विधेयक को भी वापस लिया जाना अभी बाकी है।

बैठक करेंगे
डॉ. दर्शनपाल ने कहा कि संयुक्त किसान मोर्चा की कल एक अहम बैठक होगी, जिसमें प्रधानमंत्री ने जो भी घोषणा की है, इन सभी घटनाक्रमों पर विस्तार से चर्चा की जाएगी, फिर आगे की रणनीति तय करते हुए फैसलों की घोषणा की जाएगी।

दिल्ली की सीमा से हट जाएंगे?
क्या दिल्ली की सीमाओं पर डटे किसान अब वहां से हट जाएंगे, इस सवाल पर दर्शनपाल ने कहा कि अभी किसान बॉर्डर पर जिस स्थिति में हैं, वैसे ही रहेंगे, kisan यानी वह वहां डटे रहेंगे, किसान अभी बॉर्डरों से नहीं हटेंगे। बैठक के बाद ही कोई फैसला लिया जाएगा।