एयरहोस्टेस नीरजा भनोट के हत्यारों की तस्वीर जारी, सूचना देने वाले को 128 करोड़ रुपये का ईनाम

tERROR

23 वर्षीय एयरहोस्टेस नीरजा भनोट की बहादुरी की वजह से सैकड़ों लोगों की जान बची थी, नीरजा 17 घंटे तक इन आतंकियों से लड़ती रही और फिर जिंदगी की जंग हार गई।

New Delhi, Jan 13 : चर्चित एयरहोस्टेस नीरजा भनोट की हत्या के मामले में करीब 31 साल बाद अमेरिकी जांच एजेंसी एफबीआई ने हत्यारों की तस्वीर जारी की है, जिन हत्यारों की तस्वीर जारी की गई है, उनमें हाईजैकर्स मोहम्मद हाफिज अल टर्की, मोहम्मज अब्दुल्ला खलिल हुसैन, मोहम्मद अहमद अल मुनव्वर और जमाल सईद अब्दुल रहीम का नाम शामिल है। एफबीआई ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से इन चारों हाइजैकर्स की तस्वीर पोस्ट की है।

हर दोषी पर ईनाम
चारों आतंकियों पर करीब 128 करोड़ रुपये का ईनाम घोषित किया गया है, जो कोई भी इनके बारे में सूचना देगा, वो रातों-रात अरबपति बन जाएगा। terror1आपको बता दें कि हर दोषी के सिर पर 50 लाख डॉलर (करीब 32 करोड़ रुपये) का ईनाम घोषित है। अमेरिकी पुलिस के साथ ही जांच एजेंसियां भी इन लोगों को तलाश रही है।

लैब से बनवाई गई तस्वीर
इन चारों आतंकियों की तस्वीर को 2000 में एज प्रोग्रेशन तकनीक और मूल तस्वीरों का इस्तेमाल करके एफबीआई लैब में बनाया गया है, Neerja Bhanotइन तस्वीरों में आज वो कैसे दिखते हैं, इसके बारे में खास ख्याल रखा गया है। चेहरे पर होने वाले बदलाव को भी तस्वीर में बदला गया है, ताकि उसे पहचानने में आसानी हो।

नीरजा ने बचाई थी 360 जान
आपको बता दें कि 23 वर्षीय एयरहोस्टेस नीरजा भनोट की बहादुरी की वजह से 360 लोगों की जान बची थी, Terrorist1नीरजा 17 घंटे तक इन आतंकियों से लड़ती रही और फिर जिंदगी की जंग हार गई। हालांकि नीरजा की बहादुरी की वजह से सैकड़ों लोगों को नया जीवन मिल गया, नहीं तो शायद आज वो इस दुनिया में नहीं होते।

क्या है पूरा मामला ?
5 सितंबर 1986 को पैन एएम फ्लाइट-73 मुंबई से अमेरिका जाने के लिये उड़ान भरी, लेकिन कराची पहुंचते ही विमान हाइजैक हो गया, Neerja Bhanot31विमान में कुछ आतंकी घुस गये और उन्होने फायरिंग करते हुए विमान को अपने कब्जे में ले लिया। आतंकी विमान को इजरायल में क्रैश कराना चाहते थे, लेकिन फ्लाइट की अटेंडेट नीरजा भनोट ने बहादुरी दिखाते हुए इमरजेंसी गेट खोल सभी यात्रियों को बाहर निकाल दिया।

बीस लोगों की जान गई
इस यात्री विमान में 369 यात्रियों के अलावा कुछ एयरलाइंस कंपनी के स्टाफ भी थे, चार आतंकियों ने विमान अपहरण के दौरान फायरिंग की, Neerja Bhanotविमान से यात्रियों को निकालते समय आखिर में तीन बच्चे बचे, जिन्हें बचाने के चक्कर में नीरजा की जान चली गई, आपको बता दें कि इस विमान हाइजैक में कुल 20 लोगों की जान गई थी।

100 लोग घायल
उस विमान हाइजैकर्स के सिर पर खून सवार था, वो कुछ भी देखने और सुनने को तैयार नहीं थे। आपको बता दें कि Terroristइन चारों आतंकियों की फायरिंग से 20 लोगों की जान गई थी और करीब 100 लोग घायल हो गये थे। हालांकि नीरजा ने अपनी अद्भुत बहादुरी से ना जानें कितने लोगों की जान बचा ली।

नीरजा ने दिखाई जबरदस्त हिम्मत
नीरजा भनोट ने उस मुश्किल के क्षण में जैसी हिम्मत दिखाई, वो किसी आम इंसान की सोच से भी परे होती है, Neerja Bhanot3उन्होने बहादुरी दिखाते हुए करीब-करीब सब को विमान से बाहर निकाल दिया था, उनकी शहादत पर भारत ही नहीं बल्कि अमेरिका और पाक में भी आंसू बहाये गये थे, पाकिस्तान ने भी भारत की इस बेटी को तमगा-ए-इंसानियत के सम्मान ने सम्मानित किया था।

भारत सरकार ने किया सम्मानित
एयरहोस्टेस नीरजा भनोट को भारत सरकार ने उनकी मौत के बाद बहादुरी के सबसे बड़े अवॉर्ड अशोक चक्र से सम्मानित किया था, Neerja Bhanot1इसके साथ ही पिछले दिनों बॉलीवुड फिल्ममेकर राम माधवानी ने इन पर फिल्म भी बनाई गई थी, जिसमें नीरजा भनोट का किरदार बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनम कपूर ने निभाया था।