धमाकेदार शतक के साथ टीम इंडिया के दरवाजे पर विश्वकप के हीरो की दस्तक

Gambhir yuvi

धोनी के उत्तराधिकारी कहे जा रहे विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत एक बार फिर से नाकाम साबित हुए, तो गंभीर ने दिखाया कि उनके भीतर अभी टीम इंडिया में वापसी की आग बुझी नहीं है।

New Delhi, Dec 20 : टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर भले ही युवा कप्तान विराट कोहली की पॉलिसी में फिट ना बैठ रहे हों, लेकिन वो भी हार मानने को तैयार नहीं हैं, रणजी ट्रॉफी में एक बार फिर उन्होने शानदार शतक लगाकर चयनकर्ताओं का ध्यान खींचा है। गौतम गंभीर ने दिल्ली के लिये बंगाल के खिलाफ शानदार शतक लगाया, जिसके बदौलत दिल्ली की टीम मजबूत स्थिति में आ गई है।

चयनकर्ताओं को दिये संकेत
टीम इंडिया में वापसी के लिये संघर्ष कर रहे सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने एक बार फिर से अपने शानदार फॉर्म के संकेत दे दिये हैं, Gautam Gambhir4रणजी ट्रॉफी सेमीफाइनल में उन्होने बंगाल के खिलाफ शानदार शतकीय पारी खेली, गंभीर की बल्लेबाजी के बदौलत दिल्ली की टीम मजबूत स्थिति में आ गई है। आपको बता दें कि धोनी के उत्तराधिकारी कहे जा रहे विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत एक बार फिर से नाकाम साबित हुए, तो गंभीर ने दिखाया कि उनके भीतर अभी टीम इंडिया में वापसी की आग बुझी नहीं है।

गंभीर पारी से मजबूत स्थिति में दिल्ली
गौतम गंभीर ने युवा कुणाल चंदेला के साथ मिलकर दूसरे दिन तीन विकेट पर 271 रन बनाकर टीम को बेहतर स्थिति में पहुंचा दिया है, Gautam Gambhir5आपको बता दें कि बंगाल की टीम ने पहली पारी में सिर्फ 286 रन बनाये थे, दिल्ली की टीम का पहली पारी में बढत बनाना तय माना जा रहा है, फिलहाल दिल्ली की टीम सिर्फ 15 रन पीछे हैं, जबकि उनके सात बल्लेबाज अभी बचे हैं।

शानदार साझेदारी
गौतम गंभीर (127) ने अपना 42 वां शतक लगाया, गंभीर और चंदेला ने पहले विकेट के लिये 232 रनों की साझेदारी की, Gautam Gambhir6जिससे दिल्ली की टीम मजबूत स्थिति में आ गई, हालांकि बंगाल के गेंदबाजों ने तीसरे सेशन में शानदार वापसी की, उन्होने इस सेशन में सिर्फ 51 रन देकर तीन महत्वपूर्ण विकेट हासिल किये, हालांकि गंभीर और चंदेला ने मिलकर दिल्ली के जीत के लिये बुनियाद रख दी है।

शानदार फॉर्म में हैं गंभीर
इस रणजी सीजन में भी गौतम गंभीर ने कई शानदार पारियां खेली है, सेमीफाइनल में उन्होने 246 गेंदों में 21 चौके की मदद से शानदार 127 रन बनाये।Gautam Gambhir7 इस सीजन में गंभीर का बल्ला एक बार फिर से पुराने रंग में नजर आ रहा है, एमपी के खिलाफ खेलते हुए उन्होने दूसरी पारी में शानदार 95 रन बनाये थे। इससे पहले कर्नाटक के खिलाफ भी उन्होने 144 रन बनाये थे और उससे एक मैच पहले 86 रनों की उम्दा पारी खेली थी।

टीम इंडिया में वापसी की उम्मीद
गौतम गंभीर किस स्तर के बल्लेबाज हैं, इसे लेकर शायद ही किसी को कोई शक हो, लेकिन अब जब उनका फॉर्मं उनका साथ दे रही है,Gautam Gambhir1 तो उनके वापसी की उम्मीदें बढ गई है, आने वाले साल में टीम इंडिया को विदेशी धरती पर कई सीरीज खेलनी है, इसे देखते हुए उम्मीद की जा रही है कि तीसरे सलामी बल्लेबाज के रुप में गंभीर को टीम के साथ जोड़ा जा सकता है, विदेशी जमीन पर गंभीर ने अक्सर अपने प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया है।

पिछले साल भी मिला था मौका
36 वर्षीय सलामी बल्लेबाज को आखिरी बार पिछले साल 2016 में मौका मिला था, हालांकि वो उस मौके को पूरी तरह से भुना नहीं पाए, Gautam Gambhir2साल 2014 से अब तक उन्हें टीम इंडिया के लिये ज्यादा समय नहीं मिला, इस दौरान उन्होने सिर्फ तीन टेस्ट मैच ही खेले हैं, जिसमें एक अर्धशतक जड़ा है। एकदिवसीय में तो आखिरी बार उन्हें साल 2013 में टीम में मौका मिला था।

सफल सलामी बल्लेबाज
एक समय था जब गौतम गंभीर को टीम इंडिया के सबसे सफल सलामी बल्लेबाजों में गिना जाता था, गंभीर ने साल 2004 में टीम इंडिया के लिये टेस्ट में डेब्यू किया था, Gautam Gambhir3उसके बाद उन्होने अपने बेहतरीन प्रदर्शन से टीम में अपनी जगह पक्की कर ली थी। वो 2004 से लेकर 2012 तक टेस्ट, वनडे और टी-20 तीनों प्रारुपों में टीम का हिस्सा रहे हैं।

शानदार रिकॉर्ड
गौतम गंभीर का टेस्ट और एकदिवसीय क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन रहा है, उन्होने देश के लिये 58 टेस्ट मुकाबलों में 42 के शानदार औसत से 4154 रन बनाये हैं, Gautam Gambhirजिसमें 9 शतक और 22 अर्धशतक भी शामिल है, इसके अलावा वनडे में उन्होने 40 के औसत से पांच हजार रन बनाये हैं, इतना ही नहीं वो साल 2007 और 2011 में विश्व विजेता टीम के सफल सदस्य भी रहे। अब जब वो शानदार फॉर्म के संकेत दे रहे हैं तो लग रहा है कि वो एक बार फिर से टीम में दस्तक के लिये तैयार हैं।