स्मिथ को मिली सजा पर गौतम गंभीर ने उठाये सवाल, कहीं इस बात की सजा तो नहीं दे रहे ?

Gambhir Smith

टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाज गौतम गंभीर ने ट्वीट कर लिखा है, हालांकि क्रिकेट को करप्शन फ्री होना चाहिये। लेकिन आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी पर लगा बैन कुछ ज्यादा सख्त है।

New Delhi, Mar 31 : बॉल टेम्परिंग मामले में क्रिकेट आस्ट्रेलिया बोर्ड ने अपनी टीम के खिलाड़ी स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर कड़ी कार्रवाई करते हुए एक-एक साल का बैन लगाया है। इन दोनों खिलाड़ियों को मिली इतनी कड़ी सजा को लेकर भारतीय बल्लेबाज गौतम गंभीर ने सवाल उठाये हैं। दिल्ली डेयरडेविल्स के कप्तान का कहना है कि इन खिलाड़ियों को कहीं बोर्ड से बगावत करने की सजा तो नहीं मिल रही है। गौतम गंभीर ने स्मिथ और उनके परिवार से भी सहानुभूति जताई और ट्वीट कर अपनी बात रखी।

गौतम गंभीर ने ट्वीट में क्या लिखा ?
टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाज ने ट्वीट करते हुए लिखा, हालांकि क्रिकेट को करप्शन फ्री होना चाहिये। लेकिन आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी पर लगा बैन कुछ ज्यादा सख्त है, smith warnerकहीं स्मिथ और डेविड वॉर्नर को सैलरी हाइक को लेकर बगावत की सजा तो नहीं मिल रही है। वैसे भी इतिहास रहा है, कि जिन-जिन खिलाड़ियो ने आवाज उठाई है, एडमिनिस्ट्रेटर्स ने उनका मजाक बनाया है। सबसे बड़ा उदाहरण इयान चैपल का है।

गंभीर ने किया दूसरा ट्वीट
इस ट्वीट के कुछ देर बाद गौती ने दूसरा ट्वीट किया, जिसमें उन्होने लिखा कि स्टीव स्मिथ के पिता और उनके परिवार के लिये काफी बुरा लग रहा है, Gautam-Gambhirउम्मीद है कि मीडिया और आस्ट्रेलिया के लोग उनके परिवार को टारगेट नहीं करेंगे। क्योंकि ऐसे मौकों पर परिवार सबसे सॉफ्ट टारगेट हो सकते हैं। वैसे भी बैन से ज्यादा एक धोखेबाज कहलाना सबसे बड़ी सजा होती है।

मैं भावुक हो रहा हूं- गंभीर
अपने तीसरे और इस मसले पर आखिरी ट्वीट में गौती ने लिखा, कि हो सकता है मैं भावुक हो रहा हूं, लेकिन मुझे नहीं लगता कि स्मिथ ने कोई धोखा दिया है। gambhirमुझे आपके बारे में तो नहीं पता, लेकिन उनमें मुझे एक ऐसा लीडर दिखता है, जो अपनी टीम और देश के लिये हर हाल में टेस्ट मैच जीतने को बेकरार रहता है, हां, उन्होने जो तरीका अपनाया, उस पर सवाल उठाये जा सकते हैं, लेकिन उन पर भ्रष्ट का लेवल मत लगाओ।

रोहित शर्मा ने भी किया ट्वीट
टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने भी वॉर्नर और स्मिथ के लिये ट्वीट किया है। उन्होने ट्विटर पर लिखा, कि जोहानिसबर्ग एयरपोर्ट पर सुरक्षा घेरे में जाते हुए, Rohitफिर स्मिथ की प्रेस कांफ्रेंस मेरे दिमाग में गूंज रही है। इसमें कोई शक नहीं कि खेल की पवित्रता बनाये रखनी चाहिये। रोहित के इस ट्वीट को स्मिथ-वॉर्नर के फेवर में देखा जा रहा है।

फफक-फफक कर रो पड़े स्मिथ
आपको बता दें कि बैन के बाद आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ ने प्रेस कांफ्रेंस की, जिसमें वो फफक-फफक कर रो पड़े, उन्होने रोते हुए कहा था कि ये उनकी लीडरशिप की नाकामी है। steve smithउनसे गलती हो गई, इसके साथ ही पूर्व कप्तान ने कहा कि इस घटना के बाद उनकी मां सदमे में है, परिवार के लोग हताश और निराश हैं। वो आस्ट्रेलिया और क्रिकेट फैंस से माफी मांगते हैं, उनसे गलती हो गई।

क्या है आरोप ?
दक्षिण अफ्रीका और आस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा था, इसी मुकाबले के तीसरे दिन कंगारु सलामी बल्लेबाज गेंद से छेड़छाड़ करते हुए कैमरे में कैद हो गये। smith warner1जिसके बाद आस्ट्रेलिया के कप्तान ने कबूल कर लिया कि उनकी टीम की प्लानिंग थी, कि गेंद से छेड़छाड़ की जाए, ताकि रिवर्स स्विंग प्राप्त की जा सके। कप्तान के कबूलनामे के बाद तुरंत बोर्ड ने स्मिथ और डेविड वॉर्नर को उनके पद से हटा दिया और मामले में जांच के आदेश दे दिये।

तीनों खिलाड़ियों को बैन
क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने जांच के बाद कप्तान स्टीव स्मिथ, उपकप्तान डेविड वॉर्नर पर एक साल का बैन लगाया, साथ ही युवा बल्लेबाज बैनक्रॉफ्ट पर 9 महीने का प्रतिबंध लगाया । CAlogoआपको बता दें कि बैनक्रॉफ्ट ने ही पीली टेप से गेंद के साथ छेड़छाड़ की थी। जो कैमरे में कैद हो गया था। हालांकि स्मिथ ने तुरंत अपनी गलती मान ली और बोर्ड से कहा कि उनकी ऐसा करने की प्लानिंग थी।

कोच ने भी दिया पद से इस्तीफा
आस्ट्रेलिया टीम के कोच डेरेन लेहमन इस मामले में पाक-साफ होकर बाहर निकल गये। लेकिन स्मिथ के प्रेस कांफ्रेस के बाद उन्होने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। darren-lehmannबताया जा रहा है कि बोर्ड के रवैये से कोच नाखुश थे। हालांकि चौथे टेस्ट मैच में वो कोच बने रहेंगे। इस टेस्ट मैच के बाद वो आस्ट्रेलिया टीम के कोच नहीं रहेंगे।