बीए में पढ़ने वाली लड़की ने पूरी बॉडी पर लिख डाला सुसाइड नोट, परिवार वाले पढ़कर हुए हैरान

यूपी के कानपुर में एक लड़की ने मौत को गले लगा लिया, मौत से पहले उसने अपने सुसाइड करने का जो कारण बताया है वो हैरान करने वाला है ।

New Delhi, Mar 21 : बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, अजीब लगता है कि एक देश में बेटी बचाने के लिए अभियान चलाना पड़ता है । लेकिन अजीब लगने जैसी वाली कोई बात नहीं है भारत के अब भी कई इलाके ऐसे हैं जहां बेटियां सुरक्षित नहीं है । कोख में तो आप उन्‍हें फिर भी बचा लें लेकिन समाज की उन नजरों से नहीं बचा पाएंगी जिनकी मानसिकता ही गंदी हो चुकी है । यूपी के कानपुर में एक लड़की मनचलों की छेड़छाउ़ से तंग आकर मौत के गाल में समा गई । लड़की ने मरने से पहले सुसाइड नोट छोड़ा है ।

बॉडी पर लिखा सुसाइड नोट
कानपुर देहात के सिकंदरा थाना क्षेत्र के चितवाखेडा गांव में रहने वाले खेतीहर अमर सिंह की बड़ी बेटी नेहा अभी 18 साल की थी । परिवार  को भनक तक नहीं थी बेटी किस दर्द ओर परेशानी से गुजर रही है । उन्‍हें लग रहा था सब कुछ सामान्‍य है लेकिन असलियत बहुत भयानक निकली । और ये हालात समझने के लिए पिता को अपनी बेटी के मरे हुए जिसम से उसका सुसाइड नोट पढ़ना पड़ा ।

हैरान रह गए परिजन
छेड़छाड़ से परेशान नेहा ने खुद को फांसी लगा ली । उसने मरने से पहले अपने हाथ-पैर और सीने पर सुसाइड का कारण लिखा है । उन आरोपियों के नाम बताए हैं जिन्‍होना उसका जीना मुश्किल कर दिया था । परिजनों ने बेटी के शव को फांसी के फंदे से उतरा और उसे शरीर पर लिखे इस नोट को पढ़ा तो उनकी आंखें खुली की खुली रह गईं । पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया ।

एक-एक आरोपी का नाम
मरने से पहले नेहा ने एक-एक आरोपी का नाम और उसका गुनाह लिखा है । उसने बताया हे कि किस तरह उसके सममान को इन भेडि़यों ने अपनी घूरती निगाहों से तार-तार कर दिया । किस तरह वो रोज उसे परेशान करते रहे । उसका घर से निकलना भी क्‍यूं दूभर हो गया था । क्‍यों वो हमेशा डरी और सहमी रहने लगी थी । नेहा की मौत ने इलाके की सभी लड़कियों की सुरक्षा पर एक बड़ा सवाल खड़ा कर दिया है ।

छेड़छाड़ से तंग आ चुकी थी नेहा
नेहा के सुसाइड नोट से पता चला है कि गांव के रहने वाले संजय उर्फ संजू ने अपने साथियों के साथ मिलकर उसे परेशान कर दिया था । वो उसे कॉलेज जाते समय छेड़ा करते थे । राह चलते उस पर अश्‍लील कमेंट किए जाते थे । रोजाना होने वाली इन हरकतों से नेहा तंग आ चुकी थी । इन लोगों की हरकतें देखने के बावजूद आस-पास के लोग कुछ नहीं करते थे ।

जबरदस्‍ती की भी की थी कोशिश
नेहा के मुताबिक बीते शनिवार जब वो एग्जाम देकर लौट रही थी, तब रास्ते में संजय ने अपने साथियों के साथ उसे घेर लिया था । जबरन उसे खेतों में घसीटने की भी कोशिश की । वो लगातार चिल्‍लाती रही, उसका विरोध करती रही । छीनाझपटी में उसे कपड़े भी फट गए । बड़ी मुश्किल से वो उन लोगों के चंगुल से बचकर निकली । इतना कुछ होने के बाद भी उसने अपने घर में किसी को कुछ नहीं बताया । अगले दिन रविवार को उसने फांसी लगाकर अपनी जान दे दी ।

नेहा का सुससाइड नोट
नेहा ने अपने शरीर के अलावा एक कागज में भी सुसाइड नोट छोड़ा है । उसने लिख है –  मैं मरने जा रही हूं। मेरी मौत का जिम्मेदार संजय उर्फ संजू, सोनू और रूबी हैं। मेरी मौत के बाद इनको छोड़ा ना जाए। इन्हें फांसी दी जाए। इन्होंने मेरा जीना दुश्वार कर दिया था। मृतका के भाई के मुताबिक, बहन को संजय और उसके दोस्त कई दिनों से छेड़ रहे थे वह परेशान हो गई थी, इसलिए खुदकुशी कर ली ।

आरोपियों ने धमकी दी थी
मृतका के भाई के मुताबिक उसकी बहन को मनचलों ने धमकी दी थी । अगर वो किसी को कुछ बताती या पुलिस में कुछ कहती तो वो उसकी इजजत को तार-तार कर उसके परिवारवालों को नुकसान पहुंचा देंगे । उन्‍होने नेहा के भाई को गोली मारने की भी धमकी दी थी । बहरहाल मामला अब पुलिस के हाथ में है, जांच जारी है ।