गुजरात के सूरत में गैस लीक, केमिकल टैंकर में रिसाव से 6 लोगों की मौत, 25 गंभीर

सूरत में एक बड़ा हादसा हो गया है, यहां केमिकल टैंकर में रिसाव के चलते दम घुटने से 6 लोगों की मौत हो गई है । जबकि कई का इलाज जारी है ।

New Delhi, Jan 06: गुजरात के सूरत में गुरुवार को बड़ा हादसा हो गया, यहां लोगों की नींद बड़ी घटना की खबर से खुली । दरअसल सूरत में सचिन GIDC इलाके में केमिकल टैंकर में रिसाव हो गया, इस हादसे में अब तक 6 लोगों की मौत हो चुकी है । जबकि 25 लोगों का इलाज जारी है । इन सभी की हालत गंभीर बताई जा रही है । सभी प्रभावितों का इलाज सूरत न्यू सिविल अस्पताल में चल रहा है, घटना की सूचना लगते ही दमकल विभाग मौके पर पहुंच गया था।

कैमिकल टैंकर से रिसाव
जानकारी के अनुसार जीआईडीसी में राजकमल चिकड़ी प्लॉट नंबर 362 के बाहर 10 मीटर की दूरी पर खड़े केमिकल टैंकर से कुछ ही दूरी पर मजदूर सो रहे थे, ये ही इस जहरीले रसायन से प्रभावित हुए हैं । फिलहाल, घटना का शिकार हुए 20 से ज्‍यादा लोगों का इलाज जारी है । खबर है कि यह हादसा उस दौरान हुआ, जब टैंकर से केमिकल फेंका जा रहा था । अभी 8 लोग वेंटिलेटर पर हैं ।

लापरवाही का नतीजा
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मिल के पास स्थित नाले में अज्ञात टैंकर चालक ज़हरीला कैमिकल नाले में उड़ेल रहा था, इसी दौरान उसमें से एक जहरीली गैस का रिसाव होने लगा । इसके चलते पास ही में स्थित प्रिंटिंग मिल के कर्मचारी भी इसकी चपेट में आ गए । मामले की जांच पर पुलिस के जिम्‍मे है । हादसे के बाद अफरातफरी का माहौल हो गया, दम घुटने से 6 लोगों की मौत हो गई ।

अहमदाबाद में भी हो चुका है हादसा
गौरतलब है कि इससे पहले गुजरात के अहमदाबाद में कपड़े की फैक्ट्री में केमिकल वेस्ट टैंक की सफाई के दौरान भी चार मजदूरों की मौत हो गई थी । यह हादसा अहमदाबाद के ढोलका स्थित चिरिपाल ग्रुप की विशाल फैब्रिक यूनिट में हुआ था । हालांकि उस हादसे में गैस लीक का पता नहीं चल सका था ।