यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिक क्या करें? सरकार ने बताया, जारी किए हेल्पलाइन नंबर्स

रूस ने गुरुवार को यूक्रेन के खिलाफ हमले शुरू कर दिए हैं । यूक्रेन में बड़ी तादाद भारतीय नागरिकों की भी है, युद्ध के कारण ये अब वहां फंस गए हैं ।

New Delhi, Feb 24: पिछले कई दिनों से जिस युद्ध को टालने की कोशिशें जारी थीं, उन पर पानी फिर गया है । रूस ने यूक्रेन पर हमला बोल दिया है और गुरुवार तड़के पुतिन के जंग के ऐलान के बाद से हमले की शुरुआत हो गई है । बताया जा रहा है कि यूक्रेन में अब तक भारी तबाही मच चुकी है । यूक्रेन में बड़ी संख्या में भारतीय छात्र और नागरिक फंसे हुए हैं । कुछ को तो एयरलिफ्ट करा लिया गया था लेकिन अब भी यूक्रेन में कई भारतीय मौजूद हैं, जिनकी मदद के लिए केंद्र सरकार ने एडवाइजरी जारी कर दी है ।

भारतीय दूतावास ने किया सचेत
यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने भारतीय नागरिकों से कहा कि यूक्रेन में वर्तमान हालात काफी अनिश्चितताओं से भरे हुए हैं । आप अभी जहां पर भी हों, वहां शांति और सुरक्षा के साथ रहें । फिर चाहे वह आपका घर हो, हॉस्टल हो या फिर कहीं और । एडवाइजरी जारी करते हुए यूक्रेन की राजधानी कीव स्थित भारतीय दूतावास ने आगे कहा, ”जो भी कीव की यात्रा कर रहे हैं, उन्हें सुझाव दिया जाता है कि वे वापस अपने शहर को लौट जाएं । इसके अलावा अन्य जानकारियों के लिए आगे के सुझाव जल्द जारी किए जाएंगे।”

हेल्‍पलाइन नंबर्स
भारत सरकार ने यूक्रेन में फंसे अपने नागरिकों के लिए हेल्पलाइन नंबर्स भी जारी किए हैं, ये टोल फ्री नंबर्स हैं, जिनके जरिए से वर्तमान स्थिति पर अधिक जानकारी ली जा सकती है ।
हेल्पलाइन नंबर्स
+38 0997300428
+38 0997300483
+38 0933980327
+38 0635917881
+38 0935046170
गौरतलब है कि यूक्रेन में रूस के हमले के चलते एयरस्पेस को बंद कर दिया गया है । इसी वजह से भारत से यूक्रेन अपने नागरिकों को लेने गई एयर इंडिया की स्पेशल फ्लाइट गुरुवार को वापस नई दिल्ली लौट आई । न्यूज एजेंसी एएनआई की ओर से मिली जानकारी के अनुसार एयर इंडिया की स्पेशल फ्लाइट AI-1947 कीव स्थित इंटरनेशनल एयरपोर्ट की ओर बढ़ रही थी, जिस दौरान उसे नोटिस टू एयर मिशंस मिला । इसके बाद विमान खाली ही वापस लौट आया ।

20,000 भारतीय यूक्रेन में हैं …
आज सुबह ही यूक्रेन इंटरनेशनल एयरलाइंस (UIA) की स्पेशल फ्लाइट दिल्ली एयरपोर्ट पर लैंड हुई है, जिसमें कई छात्रों समेत कुल 182 भारतीय नागरिक सवार थे । आपको बता दें यूक्रेन में अब भी हमारे 20 हजार के करीब नागरिक हैं, जिनमें कई छात्र हैं । UNSC में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने कहा, “हम यूक्रेन में 20,000 से अधिक भारतीय छात्र सहित सभी भारतीय नागरिकों की वापसी की सुविधा प्रदान कर रहे हैं।” तिरुमूर्ति की ओर से यूएनएससी को यह भी बताया गाया कि भारत तत्काल डी-एस्केलेशन का आह्वान कर रहा था । उन्होंने कहा, “स्थिति एक बड़े संकट में बढ़ने के खतरे में है । अगर सावधानी से नहीं संभाला गया, तो यह सुरक्षा को कमजोर कर सकता है । सभी पक्षों की सुरक्षा को ध्यान में रखा जाना चाहिए।”
(Info:Aajtak.in)