बाढ़ में डटकर लोगों की मदद करने वाले इस शख्‍स की आंखों में आया पानी, देश के बड़े उद्योगपति ने दिया ऐसा ईनाम

लाखों लोगों को बाढ़ प्रभावित हिस्‍से से निकालकर उन्‍हें सुरक्षित स्‍थान तक पहुंचाने में ये मछुवारे देवदूत की तरह डंटकर तैनात रहे । मछुआरों की इस हिम्‍मत और उनकी सूझबूझ ने उन्‍हें बाढ़ का असल हीरो बना दिया ।

New Delhi, Sep 12 : केरल में आई बाढ़ ने ना जाने कितने लोगों से उनके घर छीन लिए । लाखों लोग अपने परिवार के साथ बेआसरा हो गए, सैंकड़ों की संख्‍या में जानें चली गईं, मवेशियों जानवरों का तो कोई हिसाब ही नहीं । इस आपदा ने पूरे देश को हिला कर रख दिया । देश ही नहीं विदेशों से भी लोगों ने केरल को इस संकट की घड़ी से उबारने के लिए अपना-अपना हाथ आगे बढ़ाया है । खाने-पीने का सामान, कपड़े, दवाईयां जैसे कई तरीके हैं जिनकी मदद से बाढ़ पीडि़तों को मदद पहुंचाई जा रही है । लेकिन इन सबसे अलग कुछ लोग ऐसे भी थे जिन्‍होने केरल की तब मदद की जब वहां पानी में फंसे लोग मदद की गुहार लगा रहे थे ।

स्‍थानीय मछुआरों ने की मदद
केरल में आई बाढ़ के समय वहां के मछुआरों ने लोगों की बहुत मदद की । नाव की मदद से ये मछुवारे सेना के भी बहुत काम आए । लाखों लोगों को बाढ़ प्रभावित हिस्‍से से निकालकर उन्‍हें सुरक्षित स्‍थान तक पहुंचाने में ये मछुवारे देवदूत की तरह डंटकर तैनात रहे । मछुआरों की इस हिम्‍मत और उनकी सूझबूझ ने उन्‍हें बाढ़ का असल हीरो बना दिया ।

जैसल केपी की हुई सराहना
ऐसे ही मछुवारों में एक जैसल केपी भी थे । जिनकी हिम्‍मत और मानवता ने उन्‍हें हीरो बना दिया । जैसल केपी ने अपने घुटने जमीन पर टेककर महिलाओं और बच्चों को नाव पर चढ़ने में मदद की । बाढ़ का पानी उनके मुंह में जाता रहा लेकिन वो इस काम में डंटे रहे । जब वो ये नेक काम कर रहे थे तो किसी ने उनका वीडियो बना लिया था । ये वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ, अब उन्‍हें उनके इस काम के लिए ईनाम भी मिला है ।

नई महिंदा मराजो मिली गिफ्ट
जैसल केपी के काम की सराहना करते हुए हाल ही में केरला के कैलिकट स्थित इराम मोटर्स ने जैसल केपी को नई महिंद्रा मराज़ो गिफ्ट में दी है । जैसल को ये कार केरल के लेबर मिनिस्टर टी पी रामकृष्नन और इराम मोटर्स के चेयरमैन सिद्दिक अहमद के हाथों सौंपी गई । जैसल इस ईनाम को पाक बेहद भावुक हो गए । उन्‍होने कहा कि उन्‍हें उममीद भी नहीं थी कि उन्‍हें कभी ऐसा कुछ भी मिल सकता है, उन्‍होने जो कुछ किया एक इंसान होने के नाते किया ।

महिंद्रा की मराजो
आपको बता दें ब्रांड न्यू महिंद्रा मराजो कार हाल ही लांच की गई हे । इसकी एक्‍स शो रूम कीमत 9.99 लाख रुपए रखी गई है । महिंद्रा मराजो को कुल चार वेरिएंट में लॉन्‍च किया गया है । जिसमें M2, M4, M6 और M8 शामिल है । बेस वेरिएंट M2 की कीमत ही 9.99 लाख से शुरू होती है । टॉप-एन्ड वेरिएंट के लिए 13.90 लाख रुपए तक कीमत रखी गई है । बहरहाल जैसल केपी के इस काम को लोग याद रखेंगे ।