जब बेसमेंट धंसा तो खुल गया सदियों पुराना राज, वायरल हुई तस्वीरें

अमेरिका में हाल ही में जो हुआ है, उससे हर कोई हैरान है। एक बेसमेंट खोदा तो उससे सदियों पुराना राज खुल गया। आप भी जानिए ये राज

New Delhi, Nov 17 : अमेरिका में हाल ही में जो हुआ है, उससे पूरी दुनिया हैरान है। कोई नहीं जानता था कि एक घर के बेसमेंट के धंसने से सदियों पुराना राज खुल सकता है। ये कहानी है कि अमेरिका के स्टेट पेंसिल्वेनिया में रहनी वाली महिला अलेक्सेंडरा पौलौस की। दरअसल वो अपने पुराने घर की मरम्मत करवा रही थी। तभी उनके घर का बरामदा धंस गया। यहां कई राज खुल गए।

किसी को मालूम नहीं था
जी हां बताया जा रहा है कि अलेक्सेंडरा बचपन से ही इस घर में अपने परिवार के साथ रह रही थी। बाद में परिवारवालों ने इस घर को किराए पर दे दिया था। अमेरिका के पैन्सिल्वेनिया में मौजूद इस घर को अलेक्सेंडरा अक्सर किराए पर देती रहती थीं। हालांकि वो एक बात का ध्यान रखती थी कि घर को रेंट पर देने से पहले उसकी मरम्मत करवाई जाती थी।

खुदाई की तो सब हैरान रह गए
इस बार भी कुछ ऐसा ही हो रहा था। इस घर में रहने के लिए नए किराएदार आने वाले थे। इसलिए अलेक्सेंडरा इस घर की मरम्मत करवा रहीं थी। लेकिन मरम्मत करवाते वक्त इस घर का बरामदा धंस गया। बरामदा धंसने के बाद अंदर देखा गया तो उन्हें सुरंग जैसी चीज नजर आई। ये देखते ही काम कर रहे कारीगरों ने कहा कि इस सुरंग की खुदाई करनी चाहिए।  

जमीन से निकली रेलवे सुरंग
ये देखते ही वर्कर्स ने खुदाई करना शुरू कर दिया। खोदने पर वहां से सुरंग का रास्ता लगातार निकलता जा रहा था। ये सुरंग दरअसल अंडरग्राउंड रेलवे मार्ग था। इस बारे में किसी को कोई जानकारी नहीं थई। अलेक्सेंडरा बताती हैं कि इस बारे में अब तक किसी को पता नहीं था। यहां तक कि सदियों से इस घर के किसी भी मेमंबर को इस बारे में पता ही नहीं था।

बचपन में इस बारे में सुना था
हालांकि अलेक्सेंडरा बताती हैं कि बचपन से उन्होंने कई लोगों से सुना था कि इस घर के नीचे रेलमार्ग है। हालांकि इस बात का अब तक कोई सबूत नहीं निकल पाया था। लेकिन अचानक हुई एक दुर्घटना ने सदियों पुराना राज निकाल दिया। अब आपको इस बारे में कुछ और भी बातें बताते हैं। इन बातों के बारे में भी आपका जानना बेहद जरूरी है।  

दरवाजे से बंद होगी गुफा
अब अलेक्सेंडरा का कहना है कि उस रास्ते को हमेशा के लिए बंद कर दिया जाएगा। इस सुरंग के रास्ते पर अब अलेक्सेंडरा दरवाजा बनाना चाहती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि वो लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखना चाहती हैं। उनका कहना है कि अगर कोई इस सुरंग से गुजरेगा तो उसे दरवाजे के जरिए बाहर भी निकाल लिया जाएगा। कुल मिलाकर ये एक बड़ा राज है।

पुरातत्व विभाग करेगा पड़ताल
अक्सर ऐसा देखा भी गया है कि खुदाई के दौरान ऐसी कई चीजें सामने निकलकर आ जाती हैं। अमेरिका में खास तौर पर ऐसी घटनाएं होती रहती हैं। इसके साथ ही पुरातत्व विभाग भी अब इस घर की जांच कर रहा है। पुरातत्व विभाग ये जानना चाहता है कि आखिर बेसमेंट के नीचे बनी इस सुरंग का वास्ता कौन सी सदी से है और इसमें क्या क्या राज छुपे हैं।