कभी एक इशारेे पर मिलते थे डिजाइनर कपड़े, अब जेल में ये काम कर रही है हनीप्रीत

honeypreet-1

आत्मनिर्भर बनने के लिये हनीप्रीत अंबाला सेंट्रल जेल में तीन कोर्स कर रही है, वो डिजाइनर सूट, ब्लाक प्रिटिंग और ब्यूटी टिप्स जैसे काम सीख रही है।

New Delhi, May 27 : बलात्कार के दोषी गुरमीत राम रहीम की मुंहबोली बेटी हनीप्रीत इन दिनों अंबाला सेंट्रल जेल में बंद है। जेल में बंद हनी इन दिनों कपड़े रंगने का कोर्स का कोर्स कर रही है। आपको बता दें कि हरियाणा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण ने जेल में बंद महिला कैदियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिये कोर्स करवाने का निर्देश जारी किया है। जिसके बाद जेल में बंद सभी महिला कैदियों को कोर्स करवाया जा रहा है।

हनी कर रही तीन कोर्स
आत्मनिर्भर बनने के लिये हनीप्रीत अंबाला सेंट्रल जेल में तीन कोर्स कर रही है, वो डिजाइनर सूट, ब्लाक प्रिटिंग और ब्यूटी टिप्स जैसे काम सीख रही है।honeypreet gurmeet1 अंबाला जेल में हनीप्रीत ही नहीं बल्कि जेल में मौजूद दूसरी महिला कैदियों को भी कोर्स करवाया जा रहा है, ताकि जब वो जेल से बाहर निकलें, तो बाकी की जिंदगी आत्मनिर्भर होकर गुजार सकें।

फैशन इंस्टीट्यूट द्वारा करवाये जा रहे कोर्स
अंबाला सेंट्रल जेल में बंद महिला कैदियों को ये कोर्स अंबाला के ही फैशन डिजाइनिंग इंस्टीट्यूट द्वारा करवाया जा रहा है। honeypreet-11फैशन डिजाइनिंग इंस्टीट्यूट द्वारा महिलाओं को करी, ब्यूटीशिन और कपड़े रंगने यानी डायिंग का कोर्स भी सिखाया जा रहा है। जेल में महिलाओं को ये कोर्स करवाने के पीछे एक ही उद्देश्य है कि वो महिलाओं को जेल से बाहर निकलने के बाद आर्थिक तंगी का सामना ना करना पड़े। इसीलिये उन्हें कोर्स कराया जा रहा है।

हर साल आयोजित होती है ऐसी गतिविधियां
इंस्पेक्टर जगजीत सिंह ने बताया कि हर साल जेल में इस तरह की गतिविधियां आयोजित की जाती है। जेल प्रशासन की प्राथमिकता वो कैदी होते हैं, honeypreet2जिनकी सजा पूरी होने की उम्मीद होती है। जेल प्रशासन का मकसद होता है कि जब महिलाएं जेल से बाहर निकले, तो वो वापस कुछ अपराध ना करे, इसलिये उन्हें प्रशिक्षित कर जेल से छोड़ा जाता है, ताकि वो कुछ काम कर अपना गुजर बसर कर सके।

अक्टूबर से जेल में बंद है हनीप्रीत
आपको बता दें कि हनीप्रीत का असली नाम प्रियंका तनेजा है, पिछले साल अक्टूबर से वो जेल में बंद है, honeypreetउन पर हिंसा फैलाने और गुरमीत राम रहीम को भगाने के लिये साजिश रचने का आरोप है। गुरमीत राम रहीम को सीबीआई की विशेष अदालत ने दो साध्वियों से बलात्कार के केस में दोषी मानते हुए 25 अगस्त 2017 को सजा 10-10 साल कैद की सजा सुनाई थी।

गुरमीत को भगाने की कोशिश
हनीप्रीत ने पंचकूला सीबीआई विशेष अदालत के बाहर गुरमीत को सजा सुनाने के बाद भगाने की कोशिश की थी। हालांकि वो अपने मकसद में कामयाब नहीं हो सकी। honeypreet3भारतीय फौज के जवानों ने गुरमीत राम रहीम को पकड़ कर जेल पहुंचाया, तब से गुरमीत जेल में बंद है। शुरुआती दिनों में वो लगातार जेल प्रशासन से गुहार लगा रहा था, कि हनीप्रीत को उसके साथ ही रहने दिया जाए।

मुंहबोली बेटी
गुरमीत राम रहीम और हनीप्रीत के बीच अवैध शारीरिक संबंध था, लेकिन दुनिया को दिखाने के लिये दोनों बाप बेटी थी। गुरमीत ने प्रियंका तनेजा को गोद लिया था और honeypreet gurmeetउनका नाम हनीप्रीत कर दिया था। हनीप्रीत के पूर्व पति ने आरोप लगाया था, कि दोनों को उन्होने आपत्तिजनक स्थिति में देखा था, जिसके बाद उन्होने अपनी पत्नी से अलग होने का फैसला लिया।