चीन में मजाक का पात्र बनें इमरान खान, पाकिस्तानी चैनल की वजह से हुई किर-किरी

इमरान खान के भाषण का सीधा प्रसारण किया, उनके भाषण के दौरान चैनल के स्क्रीन पर बायीं तरफ ऊपरी कोने में लोकेशन के स्थान पर बीजिंग लिखने के बजाय बेगिंग लिख दिया।

New Delhi, Nov 06 : पाक के सरकारी न्यूज चैनल पीटीवी ने चीन की सत्तारुढ कम्युनिस्ट पार्टी के सेंट्रल स्कूल में अपने वजीर-ए-आजम इमरान खान के भाषण का सीधा प्रसारण किया, इस दौरान स्क्रीन पर बीजिंग की जगह बेगिंग (भीख मांगना) लिखने के लिये माफी मांगी है। वित्तिय अनियमितताओं से जूझ रहे पाकिस्तान के लिये आर्थिक पैकेज सुनिश्चित करने के इरादे से चीन की आधिकारिक यात्रा पर गये इमरान खान रविवार को बीजिंग स्थित स्कूल पार्टी में एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

टीवी चैनल की बड़ी गलती
पाकिस्तान टेलीविजन कॉरपोरेशन (पीटीवी) ने इमरान खान के भाषण का सीधा प्रसारण किया, उनके भाषण के दौरान चैनल के स्क्रीन पर बायीं तरफ ऊपरी कोने में लोकेशन के स्थान पर बीजिंग लिखने के बजाय बेगिंग लिख दिया। ये शब्द करीब बीस सेकंड तक स्क्रीन पर दिखता रहा, हालांकि चैनल ने तुरंत बदला, पीटीवी न्यूज के आधिकारिक ट्विटर हैंडल ने ट्वीट कर इस पर सफाई दी, उन्होने लिखा कि चीन की यात्रा पर गये वजीर ए आजम के संबोधन के दौरान आज सीधे प्रसारण के दौरान वर्तनी से संबंधित गलती हुई, ये गलती करीब बीस सेकंड तक बनी रही, जिसे बाद में हटा लिया गया।

चैनल ने खेद जताया
इस घटना पर चैनल ने खेद जताते हुए कहा कि संबंधित अधिकारियों के खिलाफ नियम के तहत कार्रवाऊ शुरु कर दी गई है। स्थानीय मीडिया के मुताबिक इस चूक से चैनल और पाक सरकार मजाक का पात्र बन गई। आपको बता दें कि ये शब्द इसलिये भी चुभ रहा है, क्योंकि पाकिस्तान आर्थिक संकट से जूझ रहा है, जिसे उबारने की कोशिश के तहत पीएम इमरान खान चीन की यात्रा कर रहे हैं।

जांच के आदेश
पाकिस्तानी सूचना एवं प्रसारण मंत्री फवाद चौधरी ने पीटीवी द्वारा दिखाये गये डेटलाइन स्लग (लोकेशन/ जगह का नाम) को लेकर हुई व्यापक चूक के संदर्भ में जांच के आदेश दे दिये हैं, पीटीवी की इस चूक की सोशल मीडिया पर लोग जमकर आलोचना कर रहे हैं, पाकिस्तान में बेंगिग ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा है।

चीन देगी सहायता राशि
आपको बता दें कि इमरान खान की यात्रा का मुख्य मकसद पाकिस्तान को आर्थिक संकट से उबारना है, चीन के राष्ट्रपित शी चिनपिंग और पीएम ली क्विंग से इमरान खान की बातचीत का मुख्य फोकस अपने देश के लिये चीन से कर्ज मांगना था, चीन ने पाक को आश्वासन दिया है, कि वो उनका सहयोग करेंगे, सूचना है कि चीन ने पाक को 6 अरब डॉलर की सहायता राशि देने की बात कही है, हालांकि अब तक इसकी आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है।