परिवार को भी नहीं था पता, सोफे के नीचे छिपा है 33 फीट गहरा कुआं, खुदाई की तो निकली खतरनाक चीज

आपके घर के ड्रॉइंग रूम में रखे सोफे के नीचे क्‍या है, कभी जानने की कोशिश भी मत कीजिएगा । कहीं इतना बड़ा झटका आपको भी ना लग जाए ।

New Delhi, Jul 26 : दुनिया में अजीबो गरीब कई किस्‍से ऐसे होते हैं जो हमें हैरान करते रहते हें । ऐसा ही कुछ एक परिवार के साथ हुआ । उनके घर में ठीक उनके सोफे के नीचे ऐसा कुछ भी हो सकता है उन्‍होने कभी सोचा भी नहीं था । इस बात पर आपको भी जल्‍दी यकीन नहीं होगा लेकिन ये सच है । एक दंपति के घर में सफाई के दोरान ऐसी बात पता चली जिसने उन्‍हें ही नहीं पूरे इलाके को हैरान कर दिया ।

इंग्‍लैंड का है मामला
ये खबर इंग्‍लैंड के प्‍लाइमाउथ की है जहां रहने वाले एक कपल को तब हैरानी हुई जब उन्‍हें अपने ही सोफे के नीचे एक गहरे कुएं के होने का पता चला । किसी पुराने दबे खजाने की उम्‍मीद में पति – पत्‍नी ने इसे खोदना शुरू किया । पता चला कि ये कोई आम कुआं नहीं थी । ये कुआं उनके घर के ठीक नीचे था, जिसका पता चला उन्‍हें घर की फर्श की सफाई के दौरान ।

सफाई के दौरान हाथ लगा खजाना
67 वर्षीय कॉलिन स्टीर घर के फर्श की सफाई कर रहे थे, इसी दौरान उन्हें सोफे के नीचे की जमीन दबी हुई दिखी । उन्होंने कालीन हटाकर देखा तो वहां उन्हें एक चैम्बर नजर आया । इसे खोलते ही वे हैरान रह गए । चैम्‍बर नहीं ये सालों पुराना एक छोटा सा कुआं था, जिसकी गहराई करीब 30 फीट थी ।

पड़ोसी की मदद से खुदाई शुरू की
कॉलिन की पत्नी वेनेसा ने इस कुएं को बच्‍चों के डर से बंद कर दिया । लेकिन कॉलिन जानना चाहते थे कि इसके अंदर क्‍या है । एक पड़ोसी की मदद से उन्‍होने इसके अंदर खुदाई करना शुरू कर दी । खोदने पर इसकी गहराई का पता लगा । कॉलिन सीढ़ियां लगाकर इसके अंदर उतरे और ज्‍यादा खुदाई करना शुरू किया । कुछ फीट खोदने के बाद उसमें से पानी निकलने लगा । तब कॉलिन रुके और कुछ दिन बाद फिर काम शुरू किया

6 महीने तक करते रहे कोशिश
अगले 6 महीनों तक कॉलिन ने इससे मिट्टी बाहर निकली । खजाने की उम्‍मीद में इतनी मेहनत कर रहे कॉलिन को क्‍या पता था कि इससे जो निकलने वाला है वो इन्‍हें परेशान कर देगा । कुछ दिन बाद खुदाई के दौरान उनका फज्ञवड़ा किसी चीज से टकराया । पाइप नुमा धातु की इस चीज को कॉलिन ऊपर निकाल लाए । सफज्ञई की तो पता लगा कि ये जर्मन सेना का एक बम था ।

पुलिस को दी जानकारी
बम मिलने के बाद कॉलिन ने तुरंत इसकी सूचना पुलिस को दी । जांच के बाद बम डिस्पोजल स्क्वाड ने बताया कि हो सकता है कि ये विश्व युद्ध के समय का हो । लेकिन घर के नीचे बने इस कुएं के बारे में किसी को कोई जानकारी नहीं । ये भी नहीं पता चल पाया कि आखिर ये बम यहां रखा किसने था ।