आप खोए रहे रोहित शर्मा की बल्लेबाजी में, उधर मिताली राज ने भी कर दिया कमाल

women Team1

मिताली राज के नाबाद अर्धशतक की बदौलत भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रीका को पहले टी-20 मैच में सात विकेट से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 1-0 से बढत बना ली है।

New Delhi, Feb 14 : गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन और टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज मिताली राज के नाबाद अर्धशतक की बदौलत भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रीका को पहले टी-20 मैच में सात विकेट से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 1-0 से बढत बना ली है। आपको बता दें कि इससे पहले वनडे सीरीज टीम इंडिया ने 2-1 से जीती थी, पहले टी-20 मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 165 रनों का लक्ष्य दिया, जिसे मिताली राज ( नाबाद 54 रन) की पारी की बदौलत टीम इंडिया ने 18.5 ओवर में ही तीन विकेट पर हासिल कर लिया।

मिताली ने खेली शानदार पारी
सलामी बल्लेबाज मिताली राज ने 48 गेंदों में 54 रन की शानदार पारी खेली, उन्होने अपनी पारी में 6 चौके और 1 छक्का भी लगाया, मिताली ने स्मृति मंधाना (28 रन) के साथ पहले विकेट के लिये 47 रनों की साझेदारी की, Mitali Rajफिर टी-20 में डेब्यू करने वाली जेमिमा रोड्रिगेज (37 रन) के साथ तीसरे विकेट के लिये 69 रन जोड़े, इस साझेदारी के साथ ही टीम इंडिया के जीत की बुनियाद पड़ गई।

आखिर तक टिकी रही मिताली
टीम इंडिया की सबसे अनुभवी बल्लेबाज मिताली राज नाबाद लौटी, वो आखिर तक एक छोर संभाले रही। Mitali Raj1उन्होने चौथे विकेट के लिये सिर्फ 5.2 ओवर में 52 रन बना डाले, तब मिताली की साझेदार वेदा कृष्णमूर्ति (नाबाद 37 रन) थी, उन्होने भी तेजी से रन जुटाए। मालूम हो कि वेदा ने सिर्फ 22 गेंदों में 37 रन बनाएं, जिसमें तीन छक्के और इतने ही चौके शामिल थे।

165 का मिला लक्ष्य
इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान डेन वार्न नीकर्क (38 रन), क्लो टायरन (नाबाद 32 रन) और मिगनोन डु प्रीज (31 रन) की बदौलत 4 विकेट के नुकसान पर 164 रन बनाये, Team Women2टीम इंडिया की ओर से अनुजा पाटिल सबसे सफल गेंदबाज रही, उन्होने 23 रन देकर 2 विकेट हासिल किये।

पुरुष टीम ने भी रचा इतिहास
महिला क्रिकेट टीम के अलावा भारतीय पुरुष टीम ने भी इतिहास रच दिया है, बीती शाम पोर्ट एलिजाबेथ में खेले गये पांचवें एकदविसीय मुकाबले में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को 73 रनों से हरा कर सीरीज 4-1 से अपने नाम कर लिया। Team India6आपको बता दें कि सीरीज का आखिरी मैच अभी खेला जाना है।

रोहित शर्मा ने जड़ा शतक
दक्षिण अफ्रीका दौरे पर बल्ले से संघर्ष करने वाले रोहित शर्मा कल फॉर्म में लौटे, उन्होने 115 रनों की शानदार पारी खेली, Rohit Sharmaआपको बता दें कि इस दौरे पर टेस्ट मैच से ही रोहित फेल रहे थे, जिसके बाद उन्हें तीसरे टेस्ट मैच में प्लेइंग इलेवन से बाहर कर दिया गया था। फिर लगातार 4 वनडे मैचों में भी वो पूरी तरह से असफल रहे थे, लेकिन ये शतकीय पारी उन्हें निश्चित रुप से आत्मविश्वास देगा।

टीम इंडिया ने रचा इतिहास
आपको बता दें कि 26 साल के इतिहास में टीम इंडिया आज तक दक्षिण अफ्रीका में वनडे सीरीज नहीं जीत सकी थी, लेकिन इस बार विराट सेना ने कमाल कर दिया, Team India ODIशुरुआती तीन वनडे मैचों में लगातार जीत हासिल कर टीम इंडिया ने मेजबानों को अपने इरादे जाहिर कर दिये थे, हालांकि चौथे वनडे में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन पांचवें वनडे में ही जीत हासिल कर विराट कोहली की टीम ने सीरीज जीत लिया।

विराट कोहली ने इन्हें दिया श्रेय
दक्षिण अफ्रीकी धरती पर इतिहास रचने के बाद कप्तान विराट कोहली काफी खुश नजर आए, उन्होने इस जीत का श्रेय रोहित शर्मा, हार्दिक पांड्या या स्पिन जोड़ी को नहीं दिया, Virat Kohli1उन्होने कहा कि इस जीत के लिये पूरी टीम बधाई की पात्र है, जोहानिसबर्ग टेस्ट मैच के बाद हमने अपना खेल बदला, हम लगातार अच्छा क्रिकेट खेल रहे हैं, इसके लिये टीम के साथ-साथ टीम मैनेजमेंट भी बधाई की हकदार है।

स्पिन जोड़ी ने भी किया कमाल
कुलदीप यादव और युजवेन्द्र चहल की जोड़ी ने दक्षिण अफ्रीका की धरती पर मेजबान बल्लेबाजों को खूब परेशान किया है, Chahal3दोनों सीरीज में विकेट लेने वाले गेंदबाजों में टॉप पर बने हुए हैं, कुलदीप यादव ने 5 मैचों में 16 विकेट हासिल किये है, तो दूसरे नंबर पर चहल हैं, जिन्होने 14 विकेट हासिल किये हैं।