रूस-यूक्रेन के बीच छिड़ी जंग का भारत पर पड़ सकता है असर! तारीख सुनकर दहल जाएंगे

रुस और यूक्रेन के जंग के बीच दुनिया तीसरे विश्‍वयुद्ध के मुहाने पर खड़ी है, हर देश की नजर इस युद्ध पर टिकी है । ऐसे में भारत पर असर को लेकर भविष्‍यवाणी की गई है ।

New Delhi, Mar 03: दुनिया में तीसरे विश्‍व युद्ध की आहट है, रूस यूक्रेन के बीच छिड़ी । आने वाले दिनों में ये युद्ध नहीं थमता तो इसके परिणाम घातक हो सकते हैं । इस यूद्ध के चले करोड़ों-अरबों लोगों की सुरक्षा, शेयर मार्केट से लेकर तमाम चीजें दांव पर लगी हैं । मामले को लेकर ज्‍योतिषियों की भी अपनी गणना है । ऐसा कहा जा रहा है कि इस महीने होने जा रहा राहु गोचर इन स्थितियों का भारत पर बुरा असर डाल सकता है ।

क्‍या कहता है ज्‍योतिष?
रूस-यूक्रेन के बीच छिड़ी जंग पर ज्‍योतिष शास्‍त्र का क्‍या कहना है । दरअसल, आने वाली 17 मार्च 2022 को राहु मेष राशि में प्रवेश करने जा रहा है । 18 महीने बाद राहु का ये राशि परिवर्तन पूरी दुनिया के लिए बड़े बदलाव लेकर आएगा । अब भारत इससे अछूता कैसे रहेगा । मार्च 2022 में होने जा रहे इस राहु गोचर का असर देश की राजनीति, अर्थव्यवस्था और आम जनजीवन तक पर होगा ।

उथल पुथल की आशंका
ज्‍योतिष शास्‍त्र के मुताबिक राहु और केतु ग्रह हमेशा उल्‍टी चाल चलते हैं, 17 मार्च को राहु वृषभ राशि से निकलकर इससे पिछली राशि मेष में प्रवेश करने वाले हैं । जहां वह अगले करीब डेढ़ साल तक विराजमान रहेंगे । राहु के मेष राशि में प्रवेश के समय की कुंडली का आंकलन करें तो मकर राशि में शनि, मंगल और शुक्र 3 ग्रहों की युति बन रही है, जो कि पूरी दुनिया में बड़ी उथल-पुथल की आशंका पैदा कर रही है, जिसका असर भारत पर भी दिखेगा ।

गहरा सकता है संकट
ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार मेष राशि में राहु का आना खाने-पीने की चीजों का संकट लेकर आता है, मेष राशि में राहु के प्रवेश करते ही चल रहे रूस-यूक्रेन युद्ध का भारत की अर्थव्यस्था पर बुरा असर दिखने लगेगा । आने वाले समय में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी होगी जिसके बाद रोजमर्रा की चीजों के दाम बढ़ाएगी, इससे आम आदमी को बड़ी मुश्किलें झेलनी पड़ सकती हैं । जानकारों के अनुसार यूक्रेन और रूस दोनों ही दुनिया के बड़े गेहूं उत्पादक देश हैं और ये दोनों देश जंग के मैदान में हैं । ऐसे में अनाज की कीमतें बढ़ जाएंगी । राहु का गोचर भारत में बेमौसम बारिश का कारण होगा, जिससे खेतों में तैयार खड़ी फसलों को बड़ा नुकसान पहुंच सकता है।

स्टॉक मार्केट पर असर
अप्रैल महीने में मेष राशि से एकादश भाव में कुंभ राशि में शनि-मंगल की युति और जून में मेष राशि में राहु-मंगल की युति स्‍टॉक मार्केट में जमकर उतार-चढ़ाव ला सकती है । बहुत सोच-समझकर ही निवेश करने की सलाह दी जा रही है ।
राजनीतिक घमासान
वहीं राहु का गोचर भारत की राजनीति में भी घमासान ला सकता है, अप्रैल से सितंबर के बीच बड़ा राजनीतिक उथल-पुथल संभावी है । किसी नेता-अधिकारियों से जुड़ी कुछ अप्रिय घटनाएं हो सकती हैं । देश में प्रकृति आपदा जैसे बाढ़-भूस्खलन आने की भी आशंका है।