दिवाली-छठ पूजा पर घर जाने वालों को मिनटों में मिलेगा कंफर्म टिकट, रेलवे ने इतनी ट्रेनों का किया ऐलान

दिवाली और छठ पूजा के लिये बिहार और पूर्व यूपी जाने वाली ट्रेनों में सबसे ज्यादा भीड़ होती है, दिल्ली ही नहीं बल्कि दूसरे प्रदेशों में भी जो बिहार, यूपी के लोग रहते हैं, वो त्योहार मनाने के लिये अपने घर लौटते हैं।

New Delhi, Oct 24 : दिवाली और छठ पूजा अगले महीने मनाया जाएगा, ऐसे में ट्रेनों में भीड़ बढ गई है, बिहार और पूर्वी यूपी के लोग जो प्रदेश से बाहर रहते हैं, वो इस त्योहार पर अपने घर लौटते हैं। हालांकि रेलवे की नियमित ट्रेनों में इस समय सीट मिलना काफी मुश्किल है। ऐसे में भीड़ का ध्यान रखते हुए भारतीय रेलवे ने विशेष ट्रेनें चलाने का फैसला लिया है, ताकि लोग आसानी से अपने घर पहुंच सकें और परिवार वालों के साथ त्योहार मना सकें।

बिहार जाने वाली ट्रेनों में भीड़
दिवाली और छठ पूजा के लिये बिहार और पूर्व यूपी जाने वाली ट्रेनों में सबसे ज्यादा भीड़ होती है, दिल्ली ही नहीं बल्कि दूसरे प्रदेशों में भी जो बिहार, यूपी के लोग रहते हैं, वो त्योहार मनाने के लिये अपने घर लौटते हैं। इसी वजह से इस रूट पर चलने वाली सभी ट्रेनें फुल होती है। यात्रियों का ध्यान रखते हुए रेलवे ने 78 विशेष ट्रेनें चलाने का फैसला लिया है, इनमें ज्यादातर ट्रेन बिहार और पूर्वी यूपी की ओर जाएगी।

25 से बुकिंग शुरु
बिहार के लिये विशेष ट्रेनों के बारे में जानकारी रेलवे ने समाचार पत्रों और वेबसाइट्स के माध्यम से दी है। रेलवे द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक 78 ट्रेनें 2 नवंबर से 14 नवंबर के बीच चलेगी, रेलवे इन ट्रेनों के लिये 25 अक्टूबर से बुकिंग शुरु करेगा, अगर आप भी इन ट्रेनों में टिकट बुक करना चाहते हैं, तो आईआरसीटीसी की वेबसाइट और एप्प पर टिकट बुक कर सकते हैं।

स्पेशल ट्रेन
03135 कोलकाता-छपरा साप्ताहिक पूजा स्पेशल ट्रेन 22 और 29 अक्टूबर को चलाया जाएगा, इसके साथ ही 05, 12 और 19 नवंबर को ये ट्रेन कोलकाता से 20.05 बजे चलकर अगले दिन 10 बजे छपरा पहुंचेगी। वापसी यात्रा में 03136 छपरा -आसनसोल साप्ताहिक पूजा स्पेशल विशेष गाड़ी 23 और 30 अक्टूबर तथा 6, 13 और 20 नवंबर को चलाया जाएगा, मंगलवार के दिन ये छपरा से 12.55 बजे चलेगी और रात 2.15 बजे आसनसोल पहुंचेगी।

स्लीपर और साधारण कोच पर ज्यादा जोर
दिवाली और छठ पूजा स्पेशल जो गाड़ियां चलाई जा रही है, उसकी संरचना में 6 साधारण डिब्बे, 9 स्लीपर क्लास, एसी थर्ड टीयर के पांच कोच, एसी सेकेंड टीयर 1 और एसएलआर-एसएलआरडी के 2 कोचों समेत कुल 23 कोच लगेंगे । इसके साथ ही दिल्ली और मुंबई से कुछ ऐसे ट्रेनों की घोषणा की गई है, जिससे कुल साधारण डिब्बे ही होंगे, ताकि बिहार के लोग अपने घर लौट सकें।