इस बॉलीवुड स्टार की बेटी को राजीव से शादी करा बहू बनाना चाहती थी इंदिरा गांधी, किताब में खुलासा

रशीद किदवई ने अपनी किताब में सबसे अहम खुलासा जो किया है, वो है पूर्व पीएम इंदिरा गांधी राजीव गांधी की शादी राज कपूर की बड़ी बेटी रितु से करना चाहती थीं।

New Delhi, Sep 30 : देश की जनता पर राजनीति और फिल्मी दुनिया का कैसा प्रभाव है, शायद बताने की आवश्यकता नहीं है, यही वजह है कि इस पर काफी कुछ लिखा और सुना जा चुका है। अब पत्रकार लेखक रशीद किदवई की नई किताब नेता अभिनेता आई है, जिसमें राजनीति और फिल्मी दुनिया के संबंधों के बारे में काफी कुछ कहा गया है। इस किताब में रशीद किदवई ने राजनीति और फिल्मी दुनिया से जुड़े कई दिलचस्प खुलासे किये हैं।

इन्हें बहू बनाना चाहती थी इंदिरा गांधी
रशीद किदवई ने अपनी किताब में सबसे अहम खुलासा जो किया है, वो है पूर्व पीएम इंदिरा गांधी राजीव गांधी की शादी राज कपूर की बड़ी बेटी रितु से करना चाहती थीं, लेकिन राजीव गांधी की मुलाकात सोनिया गांधी से हुई और वो उन्हें पसंद आ गई, जिसके बाद ये रिश्ता नहीं हो सका। शुरुआत में इंदिरा गांधी सोनिया को बहू बनाने के लिये राजी नहीं थी, लेकिन अमिताभ बच्चन की मां तेजी बच्चन ने उन्हें मनाया, जिसके बाद राजीव गांधी की शादी हुई।

पृथ्वी राज कपूर और गोलवलकर
इस किताब में रशीद किदवई ने इस बात का भी जिक्र किया है, कि कपूर खानदान के मुखिया पृथ्वी राज कपूर एक बार कहीं जाते हुए मुंबई और पूना के बीच खंडाला रेलवे स्टेशन पर आरएसएस चीफ एम एस गोलवलकर से टकरा गये। तब पृथ्वी राज कपूर ने गोलवलकर द्वारा अपने शोर कर रहे समर्थकों को नियंत्रित नहीं करने पर नाराजगी भी जाहिर की थी। उन्होने कहा था कि राजनीति में अनुशासन बेहद जरुरी है।

राहुल करीना के फैन
इसी तरह एक और खुलासे के तौर पर लेखक ने लिखा है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी एक्ट्रेस करीना कपूर के फैन रहे हैं, जब सिमी ग्रेवाल के एक टॉक शो में इस बारे में करीना कपूर से पूछा गया तो उन्होने राहुल गांधी के एक ड्रीम डेट बताया था, हालांकि ये सब भी अफवाहों की दुनिया तक ही सीमित रहा। इस किताब के आधार पर ये कहा जा सकता है कि गांधी-नेहरु और कपूर खानदान के बीच काफी अच्छे रिश्ते रहे हैं।

बच्चन परिवार से भी नजदीकी
कपूर खानदान की तरह ही गांधी-नेहरु परिवार के बच्चन परिवार से भी काफी प्रगाढ रिश्ते रहे हैं। हालांकि बाद में इन रिश्तों में खटास आ गया। बॉलीवुड महानायक अमिताभ बच्चन और राजीव गांधी का बचपन एक साथ खेलते हुए गुजरा, राजीव गांधी के कहने पर ही वो राजनीति में आए, लेकिन फिर कुछ परिस्थितियां ऐसी बनीं, कि महानायक को राजनीति छोड़नी पड़ी, इसके साथ ही उन्होने दुबारा राजनीति में कभी नहीं आने का फैसला कर लिया। इतने सालों बाद भी अमिताभ अपने फैसले पर डटे हुए हैं। कहा जाता है कि राजीव गांधी के गुजर जाने के बाद बच्चन और गांधी परिवार में तल्खी बढ गई। अमिताभ ने एक बयान में कहा था कि गांधी परिवार राजा है, और मैं रंक, राजा तय करता है कि उसे रंक के साथ दोस्ती रखनी है या नहीं।