ऑनलाइन बुकिंग में पैसे कटने पर भी टिकट ना हुआ हो तो फिक्र ना करें, ये काम करें बिना टेंशन पैसा वापस आ जाएंगे

रेलवे का टिकट ऑनलाइन बुक कराने के लिए आपने भी रेलवे की वेबसाइट का इसतेमाल किया होगा । लेकिन टिकट बुक ना होने पर भी पैसे कटने की स्थिति में आप परेशान जरूर होते होंगे । ऐसे में क्‍या करें, आगे जानिए ।

New Delhi, Jul 29 : पैसे कटे पर ट्रेन का टिकट बुक ना हुआ हो तो क्‍या करें । इस स्थिति में आप क्‍या करते हैं । अगर आप इसे लेकर चिंता में पड़ जाते हैं तो टेशन ना लें । आपको आज बहुत अच्छी जानकारी हम देने वाले हैं, जिसके बाद ऐसी समस्‍या होने पर आप आसानी से बिना परेशान हुए अपना पैसा वापस पा सकते हैं । बस इन स्टेप्‍स को फॉलो करें और अपना रुका हुआ पैसा वापस पा लें ।

यूजर्स को क्‍या करना चाहिए
रेलवे की वेबसाइट आईआरसीटीसी  के जरिये ट्रेन का टिकट बुक करने पर कई बार आपके बैंक अकाउंट से पैसा तो कट जाता है लेकिन टिकट बुक नहीं हो पाता । ऐसे में परेशानी तो होती ही है टेंशन अलग से हो जाती हैं । ऐसा होने पर कई बार पैसा तीन दिन में तो कई बार हफ्ते भर में भी नहीं लौटता है । ऐसे में कैसे आप से पैसा जल्‍द से जल्‍द वापस पा सकते हैं आगे जानें ।

क्यों होता है ऐसा ? 
एक्सपर्ट्स के मुताबिक कई बार ऐसा होने के पीदे बैड नेटवर्क कारण हो सकता है । तकनीकी गड़बड़ी की वजह से या फिर वेबसाइट का सर्वप डाउन होने की वजह से भी टिकट बुक नहीं हो पाता और उसकी पेमेंट कट जाती है । या फिर यात्री टिकट बुक करते वक्त जिस बर्थ को चुनता है कई बार वो बर्थ उपलब्ध नहीं होने के चलते भी ऐसा हो जाता है ।

रेलवे के अनुसार
रेलवे के मुताबिक इस समस्‍या की वजह ज्‍यादातर समय बैंक का नेटवर्क फेल होने के कारण भी हो सकती है । टिकट बुक नहीं होती और पैसा कट जाता है । ऐसा होने पर परेशान होने की जरूरत नहीं है । ये बिलकुल वैसा ही जैसा कहीं डेबिट कार्ड यूज होने पर पैसा कट जाना लेकिन ट्रांसपॅर फेल्‍योर शो करना । ऐसी स्थिति में आपको सामान भी नहीं मिलता और पैसा कटने के कारण ठगा हुआ महससू होता है ।

ये है नियम
रेलवे की वेबसाइट पर दिए गए नियम में बताया गया है कि आमतौर पर कटौती की गई राशि को संबंधित बैंकों को ट्रांसफर करने में दो सेतीन दिन का वक्त लगता है । ऐसे स्थिति में IRCTC का क्या करता है – IRCTC उस दिन तो नहीं लेकिन अगले अगले बैंक को वापस भेज देता है ।

इसलिए लगता है पैसा वापस आने में समय
इसके अलावा कई बार बैंक और IRCTC की वेबसाइट के बीच सेटलमेंट नहीं हो पाता तो उस स्थिति में IRCTC के पास पैसा नहीं होता है, बल्कि बैंक के पास ही आपका पैसा होता है. उस स्थिति में बैंक भी 2-3 दिन में आपका पैसा वापस कर देता है.
सेम डे नहीं आ पाता पैसा
टिकट बुक ना होने पर पैसा उसी वक्‍त रिटर्न क्यों नहीं किया जा सकता, इस बारे में रेलवे का कहना यही है कि उसी दिन उपयोगकर्ता के खाते में धनवापसी प्रैक्टिकली संभव नहीं है, क्योंकि इसमें रेलवे का रिजर्वेशन सिस्टम और बैंक समेत कई एजेंसियां शामिल होती हैं ।

पैसा लगने में समय लगे तो
अगर 2-3 दिन तक पैसा वापस नहीं आए तो आप क्‍या करें, ये सवाल आपके मन में भी है तो हम आपको बताते हैं वैसे तो ज्यादा से ज्यादा 7-20 दिन तक पैसे वापस आ जाते है ।  लेकिन तभी न आए तो एक बार आपको अपने बैंक से पूछना होगा, क्योंकि बैंक इसको अपडेट नहीं करता हैं ।  इसके अलावा आप रेलवे के अधिकारियों को लिख सकते है ।  रेलवे के रिफंड नियमों को भी देख सकते हैं ।