जो अब तक नहीं किया था वो मुंबई इंडियन्‍स ने आज कर दिखाया, IPL इतिहास में हुआ पहली बार

आईपीएल का ऑक्‍शन जारी है ओर अब तक की नीलामी में सबसे महंगे बिकने वाले खिलाड़ी के नामों की लिस्‍ट में ईशान किशन का नाम भी शामिल हो गया है ।

New Delhi, Feb 12: भारतीय क्रिकेट टीम में अपना जलवा दिखा चुके ईशान किशन मौजूदा आईपीएल सीजन के सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए हैं । किशन पर इतना बड़ा दांव खेला है मुंबई इंडियंस  ने । मुंबई ने ईशान किशन को 15.25 करोड़ में खरीद लिया है । वो पिछले सीजन में भी मुंबई टीम का ही हिस्सा थे, लेकिन टीम ने उन्हें रिटेन नहीं किया था । उनका बेस प्राइज 2 करोड़ रुपए था, यानी अपनी कीमत से 7 गुना अधिक महंगे बिके ।

जमकर लगी बोली
मुंबई के अलावा दूसरी सभी टीमों में भी ईशान किशन को लेने की होड़ मची थी । उनके नाम पर सभी ने बढ़-चढ़ कर बोली लगाई । रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई की टीम ने भी इस बार इतिहास रचा है । टीम ने पहली बार आईपीएल के इतिहास में ऑक्शन में किसी खिलाड़ी पर 10 करोड़ या उससे अधिक की बोली लगाई है ।

9 करोड़ ज्‍यादा मिले
ईशान किशन को पिछले सीजन में 6.2 करोड़ रुपए मिले थे, यानी उन्हें लगभग 9 करोड़ रुपए अधिक मिले हैं । लेकिन ये चमत्‍कार नहीं बल्कि उनकी मेहनत का फल है । 23 साल के ईशान किशन का रिकॉर्ड टी 20 में बेहतरीन रहा है । वे अब तक 104 पारियों में 28 की औसत से 2726 रन बना चुके हैं,  ईशान ने 2 शतक और 15 अर्धशतक लगाए हैं । इस विकेटकीपर बल्लेबाज का स्ट्राइक रेट 135 का है, जो टी20 के लिहाज से बेहतरीन है । यही वजह रही कि 5 बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस की टीम ने उन पर इतनी बड़ी बोली लगाई ।

शानदार रहा प्रदर्शन
ईशान किशन वे टी20 वर्ल्ड कप में भी उतरे थे । पिछले दिनों वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में वे रोहित के साथ ओपनिंग करते हुए भी दिखे थे । आपको बता दें इसी के साथ ईशान किशन आईपीएल ऑक्शन में खरीदे जाने वाले दूसरे सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी भी बन गए हैं । 2015 में युवराज सिंह 16 करोड़ रुपए में बिके थे । ईशान किशन हमेशा से कहते रहे हैं कि मुंबई इंडियंस उनकी फेवरेट टीम है ।

मुंबई इंडियन्‍स के हाथ से छूटे ये खिलाड़ी
ईशान किशन को ऊंची कीमत पर खरीदने वाले मुंबई इंडियंस के कई खिलाड़ी दूसरी टीमों में जा चुके हैं । इसमें प्रमुख रूप से हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, क्विंटन डिकॉक और ट्रेंट बोल्ट हैं । आपको बता दें लंच के बाद फिर से शुरू हुई बोली में, वेस्टइंडीज़ की कप्तानी करने वाले निकोलस पूरन के लिए जबरदस्त जंग देखने को मिली । 1.5 करोड़ रुपये से शुरू हुई बोली देखते ही देखते 10 करोड़ के पार चली गई, सनराइजर्स हैदराबाद ने पूरण को 10.75 करोड़ रुपये में खरीद लिया है ।
वहीं दिनेश कार्तिक को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने 5.5 करोड़ रुपये में खरीद लिया है, जबकि पंजाब किंग्स ने जॉनी बेयरस्टॉ को 6.75 करोड़ रुपये में खरीदा है ।
अंबति रायडू के लिए विकेटकीपर सेक्शन में बोली लगी, उनका बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये था । उन्‍हें चेन्नई सुपर किंग्स ने 6.75 करोड़ रुपये में खरीद लिया है ।
क्रुणाल पंड्या के लिए आईपीएल ऑक्शन में जबरदस्त रेस देखने को मिली, उनका बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये था, उनके लिए चेन्नई सुपर किंग्स, लखनऊ सुपर जायंट्स और हैदराबाद ने बोली लगाई । अंत में लखनऊ सुपर जायंट्स ने 8.25 करोड़ रुपये में खरीद लिया ।
ऑलराउंडर वाशिंगटन सुंदर के लिए 1.5 करोड़ के बेस प्राइस से बोली शुरू हुई थीख्‍ उन्‍हें सनराइजर्स हैदराबाद ने 8.75 करोड़ रुपये में खरीदा है । वहीं श्रीलंका के स्पिनर वानिंदु हसारंगा को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने 10.75 करोड़ रुपये में खरीद लिया है।