क्या आप जानते हैं आईपीएल में चीयरलीडर्स को कितने पैसे मिलते हैं एक मैच के लिये ? जानिये

Chearleader

आईपीएल : भले चीयरलीडर्स का चलन विदेशों में पिछले कई सालों से रहा हो, लेकिन भारत के लिये ये नई चीज थी, हालांकि भारतीय फैंस ने भी उन्हें हाथों-हाथ उठाया है।

New Delhi, Apr 20 : साल 2008 में आईपीएल की शुरुआत के साख ही एक और चीज से भारतीय क्रिकेट फैंस का वास्ता पड़ा, जी हां, वो है चीयरलीडर्स, हर चौके, छक्के और विकेट पर ठुमके लगाने वाली लड़कियां। ये भारतीय क्रिकेट फैंस के लिये नया था। भले चीयरलीडर्स का चलन विदेशों में पिछले कई सालों से रहा हो, लेकिन भारत के लिये ये नई चीज थी, हालांकि भारतीय फैंस ने भी उन्हें हाथों-हाथ उठाया है, अब ये भी खेल का हिस्सा बन चुकी हैं।

चीयरलीडर्स सैलरी
ऐसे में कई लोगों के मन में ये सवाल जरुर आता है, कि चीयरलीडर्स को ठुमके लगाने के बदले आखिर क्या मिलता होगा ? क्या उनकी कोई फिक्स सैलरी होती है, Chearleader2या वो कांट्रेक्ट बेसिस पर काम करती हैं, आखिर जो भी पैसे मिलते हैं, लेकिन मिलते कितने हैं। अगर आपके भी मन में ऐसे सवाल उठते हैं, तो आर्टिकल को आगे पढिये, इसमें सिल-सिलेवार जानकारी दी गई है।

सैलरी में भेदभाव
आईपीएल में चीयरलीडर्स की सैलरी के नाम पर भेदभाव किया जाता है, कुछ टीमें अपने साथ काम करने वाले चीयरलीडर्स को ज्यादा पैसे देती हैं, Chearleader1तो कुछ उनके मुकाबले थोड़े से कम। सैलरी देने के मामले में सबसे ऊपर शाहरुख खान की टीम कोलकाता नाइटराइडर्स है, उसके बाद माल्या की आरसीबी और अंबानी की मुंबई इंडियंस का नंबर आता है।

इतनी मिलती है सैलरी
विश्वस्त सूत्रों के अनुसार आईपीएल में सभी चीयरलीडर्स को 100 डॉलर की बेसिक सैलरी प्रति मैच मिलती है। यानी एक मैच के करीब 6500 रुपये। MI-IPL-2017-cheerleadersहालांकि बेसिक के साथ दूसरी चीजें जो भी जोड़ी जाती है, जिसके बाद ये सैलरी एक हैंडसम सैलरी बन जाती है। दिल्ली डेयऱडेविल्स, सीएसके, सनराइजर्स हैदराबाद, किंग्स इलेवन पंजाब और राजस्थान रॉयल्स चीयरलीडर्स को मिनिमम सैलरी ही देते हैं।

आरसीबी देती है 140 डॉलर
माल्या की टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु अपने चीयरलीडर्स को 140 डॉलर प्रति मैच के हिसाब से बेसिक सैलरी देते हैं। जो रुपये में तकरीबन 9,100 रुपये बैठता है। Chearleader5किंग खान की टीम सबसे ज्यादा 150 डॉलर के हिसाब से चीयरलीडर्स को 10 हजार रुपये देते हैं। इसके साथ ही केकेआर, आरसीबी और मुंबई इंडियंस की टीमें 100 डॉलर यानी करीब 6500 रुपये बोनस भी देती है।

सैलरी के साथ दूसरे इनकम
ये तो हुई बेसिक सैलरी, इसके अलावा चीयरलीडर्स को अलग से भी इनकम होती है, उन्हें खाने-पीने और होटल में रहने और आने-जाने का सारा खर्च फ्रेंचाइजी ही उठाती है। Chearleader3कुछ टीमें मैच जीतने के बाद इन चीयरलीडर्स को 3 हजार रुपये तक बोनस भी देती है। अगर मैच के अलावा कहीं और उनकी हाजिरी लगती है, जैसे किसी फंक्शन वगैरह में या पार्टी में तो उन्हें 7 से 12 हजार रुपये अलग से दिया जाता है।

वेबसाइट का दावा
कुछ लोगों का मानना है कि ये आंकड़े कम करके बताये जाते हैं, हालांकि कुछ वेबसाइट्स के अनुसार केकेआर और आरसीबी को छोड़ सभी टीमें 150 डॉलर यानि दस हजार प्रति मैच बैसिक सैलरी देती है,Chearleader4 आरसीबी और केकेआर 250 डॉलर के हिसाब से प्रति मैच फीस देते हैं। हालांकि ये आंकड़े पिछले सीजन तक का है, हर सीजन में लगभग सभी फ्रेंचाइजी इनकी सैलरी में बढोत्तरी करते हैं। जाहिर है कि इस साल इनकी सैलरी और बढी होगी।