दुनिया के सबसे कमाऊ क्रिकेटर विराट कोहली आईपीएल में कमाई में हैं पीछे, ये सितारे हैं सबसे आगे

Virat Kohli IPL

इस सीजन में विराट कोहली सबसे महंगे खिलाड़ी हैं, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने उन्हें 17 करोड़ रुपये की कीमत में रिटेन किया है।

New Delhi, Apr 12 : अगर आप भी ये सोचते हैं कि आईपीएल में सबसे ज्यादा कमाऊ क्रिकेटर विराट कोहली हैं, तो आप गलत हैं। क्योंकि महेन्द्र सिंह धोनी और रोहित शर्मा आईपीएल के दो ऐसे क्रिकेटर हैं, जो अभी तक इस टी-20 लीग में कमाई करने के मामले में एक अरब रुपये के आंकड़े को पार कर पाये हैं। सीएसके के कप्तान को आईपीएल में कुल सैलरी अब तक 107.84 करोड़ रुपये मिल चुके हैं, वो कमाई के मामले में सबसे आगे हैं।

दूसरे नंबर पर हैं रोहित शर्मा
महेन्द्र सिंह धोनी के बाद विराट कोहली नहीं बल्कि दूसरे नंबर पर मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा हैं, उन्हें अब तक आईपीएल से 101.60 करोड़ मिल चुके हैं। Rohit sharmaआपको बता दें कि प्रोफेशनल खिलाड़ियों की सैलरी डिजिटल काउंट करने वाले मनीबॉल से गणना की गई है। जिसकी रिपोर्ट इंडियास्पोर्ट डॉट सीओ ने जारी किया है।

तीसरे नंबर पर ये हैं ये दिग्गज
इस वेबसाइट पर जारी विज्ञप्ति के अनुसार साल 2008 में आईपीएल के शुरुआत से लेकर अब तक आरसीबी की तरफ से खेलने वाले विराट कोहली कमाई के मामले में चौथे नंबर पर हैं, Gautam Gambhir2इस रैंकिंग के हिसाब से तीसरे नंबर पर टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर हैं। गंभीर ने अब तक आईपीएल से 94.62 करोड़ रुपये की कमाई की है, और वो तीसरे नंबर पर हैं।

विराट ने कमाया इतना
चौथे नंबर पर आरसीबी के कप्तान विराट कोहली हैं, अब तक भारतीय कप्तान ने 92.20 करोड़ रुपये इस लीग से कमाये हैं। Virat Kohli IPLकोहली के बाद स्टार बल्लेबाज युवराज सिंह का नंबर आता हैं, उन्होने 83.60 करोड़ रुपये आईपीएल से कमाये, हालांकि ये साल उनके लिये अच्छा नहीं रहा है, इस साल किंग्स इलेवन पंजाब ने उन्हें बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये में खरीदा है। छठें नंबर पर सुरेश रैना हैं, जिन्होने 77.74 करोड़ रुपये की कमाई की है।

इस सीजन के सबसे महंगे खिलाड़ी
आपको बता दें कि इस सीजन में विराट कोहली सबसे महंगे खिलाड़ी हैं, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने उन्हें 17 करोड़ रुपये की कीमत में रिटेन किया है। Virat RCB1इतना ही नहीं विराट आईपीएल इतिहास के ही सबसे महंगे खिलाड़ी हैं, अब तक किसी भी खिलाड़ी के लिये इतनी ऊंची बोली नहीं लगी है। धोनी और रोहित शर्मा को उनकी फ्रेंचाइजी ने इस साल 15 करोड़ रुपये में रिटेन किया है। तो ऑक्शन में सबसे ज्यादा इंग्लैंड के दिग्गज ऑलराउंडर बेन स्टोक्स के नाम पर बोली लगी। उन्हें राजस्थान रॉयल्स की टीम ने 12.5 करोड़ में खरीदा है।

भारतीय खिलाड़ियों को मिला इतना पैसा
आईपीएल के 11 सालों के इतिहास में खिलाड़ियों के वेतन पर फ्रेंचाइजियों ने करीब 4284 करोड़ रुपये खर्च किये हैं, जिसमें 694 क्रिकेटरों से कांट्रेक्ट किया गया। iplइनमें से 426 भारतीय क्रिकेटर शामिल है। जिन्होने 23.54 अरब रुपये का अनुबंध हासिल किया है। जो कि आईपीएल में खिलाड़ियों के कुल सैलरी का करीब 55 फीसदी है।

सबसे ज्यादा कमाई वाले विदेशी खिलाड़ी
इस लीग में विदेशी खिलाड़ियों ने भी खूब पैसा कमाया । सबसे कमाऊ विदेशी खिलाड़ियों में पहले नंबर पर दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज एबी डिविलियर्स हैं, AB-de-Villiersउन्होने 69.51 करोड़ रुपये की कमाई की है। उनके बाद ऑस्ट्रेलिया के शेन वाटसन हैं, जिन्होने 69.31 करोड़ रुपये कमाये हैं। अभी तक कुल 268 विदेशी खिलाड़ी आईपीएल से जुड़े हैं, जिन्हें अनुबंध के तौर पर करीब 19.30 अरब रुपये मिले हैं।