विधायक की बेटी पर आ गया बिहार कैडर के इस आईपीएस का दिल, दिलचस्प है लव स्टोरी

Shivdeep Lande

आईपीएस शिवदीप लांडे की शादी महाराष्ट्र सरकार में मंत्री और पुणे के पुरंदर से विधायक विजय शिवतारे की बेटी ममता से हुई थी।

New Delhi, Feb 14 : आज पूरे विश्व में वेलेंटाइन डे मनाया जा रहा है, खासकर युवाओं में इसका कुछ ज्यादा ही क्रेज है, आज हम आपको एक ऐसे आईपीएस के बारे में बताते हैं, जिन्होने विधायक की बेटी से प्यार कर शादी की, दोनों की मुलाकात एक कॉमन फ्रेंड के जरिये पार्टी में हुई थी, फिर दोनों की जान-पहचान दोस्ती में बदल गई, दोस्ती धीरे-धीरे प्यार में बदल गया, फिर दोनों ने शादी कर ली, आज दोनों की एक बेटी भी है।

कौन हैं शिवदीप लांडे ?
जी हां, हम बात कर रहे हैं आईपीएस शिवदीप लांडे की, लांडे इन दिनों मुंबई में एंटी नारकोटिक्स सेल में डीसीपी के पद पर तैनात हैं, Shivdeep lande72006 बैच के आईपीएस इससे पहले बिहार में स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) में एसपी थी, इस दौरान उन्होने अपनी कार्यशैली की वजह से खूब सुर्खियां बटोरी थी।

दिलचस्प है लव स्टोरी
आपको बता दें कि शिवदीप लांडे की शादी महाराष्ट्र सरकार में मंत्री और पुणे के पुरंदर से विधायक विजय शिवतारे की बेटी ममता से हुई थी। Shivdeep lande6इंजीनियरिंग की पढाई के बाज लांडे ने मुंबई में रहकर ही सिविल सर्विसेज की तैयारी शुरु की, इसी दौरान उनका एक बड़ा फ्रेंड सर्कल बन गया था, बिहार में तैनाती के बाद भी वो अक्सर अपने दोस्तों से मिलने मुंबई आते-जाते रहते थे। तभी उनकी ममता से पहचान हुई थी।

एक फ्रेंड के घर हुई मुलाकात
शिवदीप लांडे बिहार में अच्छा काम कर रहे थे, उनके द्वारा किये गये काम अखबार की सुर्खियां बटोर रही थी, Shivdeep lande5जिसकी वजह से कई महाराष्ट्रियन युवतियां भी उनकी फैन बन चुकी थी, एक दोस्त के घर पर आयोजित पार्टी में शिवदीप और ममता की पहली मुलाकात हुई थी, जिसके बाद दोनों में अच्छी दोस्ती हो गई, जो शादी तक पहुंच गया।

2014 में की शादी
ममता और आईपीएस शिवदीप लांडे ने 2 फरवरी 2014 को मुंबई में शादी की, दोनों की एक बेटी भी हैं, दोनों खुशहाल जीवन जी रहे हैं। Shivdeep Lande1भले ममता अभी विधायक की बेटी हो, लेकिन उनका बचपन बड़े गुरबत में बीता है, वो एक साधारण चॉल में पैदा हुई थी, लेकिन समय के साथ सबकुछ बदलता गया।

विदर्भ के हैं शिवदीप लांडे
महाराष्ट्र के विदर्भ के अकोला जिले में पैदा हुए शिवदीप लांडे बिहार कैडर के आईपीएस हैं, वो पटना, अररिया, पूर्णिया और जमालपुर में अपनी सेवा दे चुके हैं, Shivdeep lande61एक किसान परिवार में पैदा हुए लांडे की परिवरिश बेहद मुश्किल हालातों में हुई है, उनकी मां 7वीं तक पढी थीं, जबकि पिता 10वीं फेल होने के बाद पढाई छोड़ खेती-बाड़ी में लग गये।

स्कॉलरशिप से की इंजीनियरिंग
लांडे दो भाइों में से बड़े हैं, उन्होने स्कॉलरशिप की मदद से इंजीनियरिंग की पढाई की, पढाई पूरी करने के बाद उन्होने मुंबई में रहकर यूपीएससी की तैयारी की, Shivdeep Lande3पहले भारतीय राजस्व विभाग में नौकरी मिली, फिर बाद में आईपीएस चुने गये। बिहार में अपनी कार्यशैली की वजह से उन्होने खूब सुर्खियां बटोरी।

नक्सल इलाके में हुई थी पहली पोस्टिंग
शिवदीप लांडे की पहली पोस्टिंग नक्सल प्रभावित इलाके में हुई थी, पहली पोस्टिंग मुंगरे जिले में संभालने के बाद उन्होने क्राइम पर रोक लगाने की भरपूर कोशिश की थी। Shivdeep Lande4मुंगेर के बाद वो रोहतास आए, जहां उन्होने माईनिंग के अवैध कारोबार को ध्वस्त कर दिया था।

इन वजहों से रहे सुर्खियों में
महिला का रुप बनाकर यूपी पुलिस के सब इंस्पेक्टर को पकड़ने के मामले में वो विवाद में आ गये थे, फिर शहर के बीचो-बीच तीन शराबियों से एक युवती को बचाकर भी वो हीरो बन गये थे। Shivdeep Lande2इसके अलावा और भी कई केस हैं, जिस पर कार्रवाई कर उन्होने खूब सुर्खियां बटोरी थी।