गूगल पर सुसाइड के तरीके किए थे सर्च, IPS सुरेन्‍द्र दास के आखिरी खत से खुले कई बड़े राज  

IPS सुरेन्‍द्र दास की खुदकुशी अपने पीछे कई सवाल छोड़ गई है । उनके जहर खाने की वजह, पत्‍नी से उनके संबंध, घर वालों से सब कुछ छुपाना । सुरेन्‍द्र की मौत के बाद एक-एक कर सच सामने आ रहे हैं ।

New Delhi, Sep 11 : कानपुर के एसपी सुरेंद्र कुमार के निधन के बाद उनके बड़े भाई नरेन्‍द्र दास ने चुप्‍पी तोड़ी है । उन्‍होने सुरेन्‍द्र की पत्‍नी रवीना पर अपना गुस्‍सा उतारा है । उन्‍होने सुरेन्‍द्र की मौत के लिए पूरी तरह से डॉ. रवीना को जिम्‍मेदार ठहराया है । नरेन्‍द्र के मुताबिक सुरेन्‍द्र की मौत के लिए कोई जिम्‍मेदार है तो वो उनकी पत्‍नी रवीना ही है । नरेन्‍द्र ने IPS सुरेन्‍द्र दास को बेहद ही सरल और सीधा-साधा व्‍यक्ति बताते हुए कहा कि उनकी पत्‍नी ने उसे इतना प्रताडि़त किया कि उसे ये कदम उठाना पड़ा ।

IPS सुरेन्‍द्र दास का सुसाइड लेटर
सुसाइड लेटर में लिखा है – मैं जो भी कर रहा हूं, उसका जिम्मेदार मैं खुद हूं। रवीना, मैं झूठा नहीं हूं। मैंने जो रिकॉर्डिंग की थी, वह आपकी मां  को ही भेजने के लिए सोचा था। बाद में लगा कि नहीं भेजना चाहिए। कुछ छिपाना होता तो मोबाइल ऐसे ही नहीं छोड़ता। मैं तनावग्रस्त था, इसलिए मुझे आत्महत्या के विचार आ रहे थे। सच यह है कि मैं तुमसे प्यार करता हूं।

गूगल पर सर्च किए मरने के तरीके
IPS सुरेन्‍द्र दास ने अपने आखिरी खत में आगे लिखा है – मैं षड्यंत्र का शिकार हुआ हूं। तुम चाहो तो उससे (अपने एक कर्मचारी का नाम) भी पूछ सकती हो। मैंने उससे चूहे मारने के लिए सल्फास लाने को बोला है। कुछ दिन पहले ब्लेड भी लाने को कहा था। मैं जल्दबाजी में कोई कदम नहीं उठा रहा हूं। मैंने गूगल पर भी आत्महत्या के तरीके सर्च किए। आई लव यू! मेरे इस फैसले के लिए मुझे माफ करना।

भाई नरेन्‍द्र का खुलासा
वहीं अपने भाई IPS सुरेन्‍द्र दास की मौत से दुखी नरेन्‍द्र दास ने बताया कि उनका भाई पत्नी के व्यवहार से पूरी तरह से टूट चुका था । पिछले डेढ़ सालों में उसकी पत्‍नी ने उसे कितना सताया होता कि उसने बिना कुछ सोचे समझे अपनी जान दे दी । नरेंद्र ने बताया कि वो पुलिस में रवीना के खिलाफ बयान देंगे और सुसाइड नोट की जांच की भी मांग करेंगे । राइटिंग सुरेन्‍द्र की जरूर है लेकिन वो किसी से लिखवाई भी जा सकती है ।

पत्‍नी रवीना को थमाया था सुसाइड लेटर
IPS सुरेन्‍द्र दास ने 4 सितंबर को जहर खाने के बाद सुसाइड लेटर पत्‍नी रवीना को थमाया था । रवीना के मुताबिक उन्‍होने उससे कहा था कि हमने जहर खाया है, तुमको या किसी और को जिम्मेदार नहीं ठहराया है। यह सुनते ही रवीना ने कहा कि आप नहीं होंगे तो इस पत्र का हम क्या करेंगे । इसके बाद रवीना ने गुस्से में पत्र को मोड़कर कमरे में ही फेंक दिया था । जिसे बाद में पुलिस ने बरामद किया । पुलिस भी इसे पारिवारिक विवाद के चलते उठाया हुआ कदम मानकर चल रही है ।