पाकिस्तानी छात्रा ने पूछा मुस्लिम होकर भारत के लिये क्यों खेलते हो? पठान ने दिया था शानदार जवाब

इरफान ने ये भी कहा कि जब वो क्रिकेट खेलते हैं गेंदबाजी करते हैं, तो वो ये नहीं सोचते कि वो एक मुसलमान हैं, क्योंकि वो खुद को सबसे पहले भारतीय मानते हैं।

New Delhi, Dec 18 : नागरिकता संशोधन कानून संसद में पास हो जाने के बाद कई जगहों पर इसका विरोध प्रदर्शन हो रहा है, इस दौरान जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में विरोध प्रदर्शन कर रहे छात्रों पर पुलिसिया कार्रवाई की कई जानी-मानी हस्तियों ने भी आलोचना की, जिसमें पूर्व क्रिकेटर इरफान पठान भी शामिल हैं, उन्होने छात्रों पर हुई कार्रवाई का विरोध करते हुए ट्वीट किया था, हालांकि इस ट्वीट के बाद वो ट्रोलर्स के निशाने पर आ गये, जिसके बाद छोटे पठान ने लिखा, कि वो भारतीय हैं और अपने देश में अपनी बात रखना उनका हक है, इस दौरान पठान ने अपने पाक दौरे को याद करते हुए एक किस्सा बताया, जहां उनके धर्म पर सवाल उठाया गया था।

इरफान से पूछा गया था सवाल
टीम इंडिया के पूर्व ऑलराउंडर ने बताया कि साल 2004 में दोस्ताना सीरीज के लिये वो टीम इंडिया के साथ पाकिस्तान गये थे, तब राहुल द्रविड़, पार्थिव पटेल और लक्ष्मीपति बालाजी के साथ लाहौर के एक कॉलेज में गये, जहां करीब 1500 बच्चे मौजूद थे, और उनसे सवाल पूछ रहे थे।

टीम इंडिया के लिये क्यों खेलते हैं
एक छात्रा खड़ी हुई और बेहद गुस्से में इरफान पठान से पूछा कि अगर आप मुसलमान हैं, तो फिर भारत की ओर से क्यों खेलते हैं, इस पर इरफान ने कहा कि मैं खड़ा हुआ और कहा कि मैं भारत से खेलकर कोई एहसान नहीं कर रहा, भारत मेरा देश है, मेरे पूर्वज इस देश से हैं, मैं भाग्यशाली हूं कि उनका प्रतिनिधित्व कर पा रहा हूं, मेरा जवाब सुनकर कॉलेज में सबने तालियां बजाई थी।

पहले भारतीय हूं
इरफान ने ये भी कहा कि जब वो क्रिकेट खेलते हैं गेंदबाजी करते हैं, तो वो ये नहीं सोचते कि वो एक मुसलमान हैं, क्योंकि वो खुद को सबसे पहले भारतीय मानते हैं, इरफान ने कहा कि अगर वह पाकिस्तान जाकर उनके सामने अपने देश के लिये ये कह सकते हैं, तो अपने ही देश में अपनी बात क्यों नहीं रख सकते। इरफान ने ट्वीट किया, कि राजनीति में आरोप-प्रत्यारोप चलते रहेंगे, मैं और हमारा देश जामिया मिलिया के छात्रों के लिये परेशान है।

पैसे लेकर ट्वीट करने की बात
इरफान ने उन आरोपों को भी खारिज किया, जिसमें ट्रोलर्स ने कहा कि वो पैसे लेकर ट्वीट कर रहे हैं, इस पर उन्होने कहा कि मैं बहुत मेहनत और सच्चाई से पैसे कमाता हूं, अगर कोई कहता है कि मैंने नफरत फैलाने के लिये ट्वीट किया है, तो मैं अभी सोशल मीडिया छोड़ दूंगा, बचपन में मेरे पास साइकिल भी नहीं थी, आज इस देश ने इतना प्यार दिया, जो हमेशा मेरे साथ रहेगा। मुझे यकीन है कि लोग मेरी बात समझेंगे।