जडेजा-पंत हुए मालामाल, तो धोनी-विराट की घट गई सैलरी, किस खिलाड़ी को मिला कितना पैसा?

Dhoni Jadeja

सीएसके के इस फैसले ने उनका आने वाला भविष्य भी थोड़ा साफ कर दिया है कि जडेजा धोनी के उत्तराधिकारी बन सकते हैं।

New Delhi, Dec 01 : आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन से पहले 8 टीमों ने अपने रिटेन किये गये खिलाड़ियों की सूची जारी कर दी है, जिसमें कई चौंकाने वाले नाम हैं, कई ऐसे बड़े नाम भी हैं, जिन्हें टीमों ने बाहर का रास्ता भी दिखाया है। सीएसके ने सभी को चौंकाते हुए ऑलराउंडर रविन्द्र जडेजा को पहले खिलाड़ी के रुप में रिटेन किया है, वहीं कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी को दूसरे नंबर के खिलाड़ी के रुप में रिटेन किया गया है, जडेजा को 16 तो धोनी को 12 करोड़ मिलेंगे। सीएसके के इस फैसले ने उनका आने वाला भविष्य भी थोड़ा साफ कर दिया है कि जडेजा धोनी के उत्तराधिकारी बन सकते हैं।

दिल्ली ने दिये अहमदाबाद, लखनऊ को मौके
दिल्ली कैपिटल्स टीम ने भी कप्तान ऋषभ पंत को पहले नंबर के खिलाड़ी के रुप में रिटेन किया है, अक्षऱ पटेल को दूसरे, पृथ्वी शॉ को तीसरे तथा एनरिक नॉर्किया को चौथे के रुप में रिटेन किया है, पंत को 16, अक्षर को 9, पृथ्वी को 7.5 और नॉर्किया को 6.5 करोड़ में रिटेन किया गया है, श्रेयस अय्यर, अश्विन, कैगिसो रबाडा दिल्ली के लिये अच्छा प्रदर्शन करके भी बाहर हो गये हैं, नई टीमों के लिये अच्छा मौका हो सकता है।
पंजाब-हैदराबाद चुनेंगी नई टीम
पंजाब ने केएल राहुल की जगह मयंक अग्रवाल को रिटेन किया है, मयंक को 14 करोड़ मिलेगा, वहीं एक अनकैप्ड खिलाड़ी के रुप में पंजाब ने तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह को रिटेन किया गया है, मयंक आने वाले आईपीएल में पंजाब के कप्तान हो सकते हैं। वहीं हैदराबाद ने उम्मीद के मुताबिक डेविड वॉर्नर को रिटेन करने का फैसला नहीं लिया है, उनकी जगह केन विलियमसन (14 करोड़) तथा दो अनकैप्ड खिलाड़ी अब्दुल समद (4 करोड़) तथा उमरान मलिक (4 करोड़) को रिटेन किया है, राशिद खान का हैदराबाद की सूची में ना होना दो नई टीमों के लिये इस प्रारुप के बेस्ट स्पिनर को अपने पाले में करने का सुनहरा मौका होगा।

चोट की वजह से आर्चर और स्टोक्स बाहर
राजस्थान ने संजू सैमसन (14 करोड़) के साथ जोस बटलर और यशस्वी जायसवाल को रिटेन किया है, संजू को पहले खिलाड़ी के रुप में रिटेन किया गया है, जोफ्रा आर्चर और बेन स्टोक्स का राजस्थान की सूची में ना होने की वजह उनका लगातार चोट से परेशान रहना है, आर्चर टी-20 विश्वकप में भी हिस्सा नहीं ले पाये थे, वहीं स्टोक्स मेंटल हेल्थ की वजह से क्रिकेट से दूर रहे।
युवाओं के हाथ केकेआर की कमान
केकेआर ने दो युवा खिलाड़ियों पर दांव लगाया है, 2021 में केकेआर के लिये शानदार प्रदर्शन करने वाले वेंकटेश अय्यर (8 करोड़) के साथ वरुण चक्रवर्ती (8 करोड़) के साथ लंबे समय से केकेआर के साथ जुड़े आंद्रे रसेल (12 करोड़) तथा सुनील नरेन (6 करोड़) इस सूची का हिस्सा हैं। लॉकी फर्ग्यूसन, शाकिब अल हसन, ऑयन मोर्गन जैसे खिलाड़ी अब अगले सीजन में नई टीमों के लिये खेलते दिख सकते हैं, वहीं शुभमन गिल और नीतीश राणा नई टीम के लिये खेलते दिख सकते हैं।

पंड्रया ब्रदर्स बाहर
सीएसके और एमआई दो ऐसी टीमें है, जिन्होने अपनी कोर ग्रुप में कम ही बदलाव किये हैं, मुंबई ने इस सीजन के लिये भी उसी रणनीति के साथ अपनी सूची जारी की है, hardik pandya हालांकि इस बार पंड्या ब्रदर्स को सूची में जगह नहीं मिली है, मुंबई ने रोहित शर्मा 16 करोड़, जसप्रीत बुमराह 12 करोड़, सूर्यकुमार यादव 8 करोड़, कायरान पोलार्ड 6 करोड़ में रिटेन किया है।