झूलन गोस्वामी ने अपने नाम किया बड़ा खिताब, ऐसा करने वाली दुनिया की दूसरी क्रिकेटर बनीं

jhulan goswami

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने एक जबरदस्‍त रिकॉर्ड बना लिया है । झूलन की इस कामयाबी पर बीसीसीआई ने उन्‍हें बधाई दी है, देश को उन पर गर्व है ।

New Delhi, Mar 19: भारतीय महिला क्रिकेट टीम की तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने अपने नाम एक नया खिताब कर लिया है । 39 साल की झूलन गोस्‍वामी अपने करियर के आखिरी पड़ाव पर हैं, लेकिन रिकॉर्ड के मामले में वो थमने का नाम नहीं ले रही है । कुछ समय पहले ही वो 250 वनडे विकेट लेने वाली दुनिया की पहली गेंदबाज बनी थीं, अब उन्होंने नया रिकॉर्ड दर्ज कर लिया है ।

ये रिकॉर्ड किया अपने नाम
दरअसल, झूलन 200 वनडे खेलने वाली दुनिया की दूसरी महिलाjhulan goswami क्रिकेटर बन गई हैं । उन्होंने यह खिताब न्‍यूजीलैंड में खेले जा रहे वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में उतरने के साथ ही हासिल किया । आपको बता दें महिला क्रिकेट में सबसे ज्यादा वनडे खेलने का रिकॉर्ड भारत की ही मिताली राज के नाम है । उन्होंने अब तक 230 वनडे खेले हैं । मिताली मौजूदा वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की कमान संभाल रही हैं, वहीं तीसरे नंबर पर इंग्लैंड की पूर्व क्रिकेटर कार्लोट एडवर्ड्स हैं, जिन्होंने 191 वनडे खेले हैं ।

250 विकेट लेने वाली पहली गेंदबाज बनीं झूलन
इससे पहले झूलन गोस्वामी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबले सेjhulan goswami पहले 199 वनडे में 250 विकेट लिए हैं ।क्रिकेट करियर में 250 वनडे विकेट लेने वाली भी दूनिया की पहली गेंदबाज बन गई हैं । यह उपलब्धि उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ मुकाबले में हासिल की थी, यह मैच भी वर्ल्ड कप के तहत ही खेला गया था ।

सबसे ज्यादा विकेट लेने वालीं खिलाड़ी
39 साल की झूलन ने करियर के आखिरी पड़ाव में कई कीर्तिमान बना लिए है । वह वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली खिलाड़ी भी बन गई हैं । झूलन ने यह उपलब्धि jhulan goswami12 मार्च को ही वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच में हासिल की थी । झूलन अब तक वर्ल्ड कप में 41 विकेट झटक चुकी हैं, इस मामले में उन्होंने पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर लिन फुलस्टोन का रिकॉर्ड तोड़ा है । लिन ने 20 मैच में 39 विकेट हासिल किए थे। झूलन की इस उपलब्धि पर उन्‍हें ढेरों बधाईयां मिल रही हैं । झूलन गोस्‍वामी पर एक फिल्‍म भी बन रही है, जिसमें अनुष्‍का शर्मा उनके किरदार को पर्दे पर उतार रही हैं ।