#MeToo : अब बैंडमिंटन स्‍टार ज्‍वाला गुट्टा आईं सामने, सुनाई आपबीती, इन पर लगाए गंभीर आरोप

महिलाओं और लड़कियों के साथ हुए यौन उत्पीड़न की ये घटनाएं अब ग्‍लैमर वर्ल्‍ड से निकलकर राजनीति और खेल के मैदान तक जा पहुंची है । बैडमिंटन स्‍टार ज्‍वाला गुट्टा ने इस बारे में कई बातें सामने रखी हैं ।

New Delhi, Oct 10 : हॉलीवुड डायरेक्‍टर जेम्स टॉबैक पर आरोपों की झड़ी के साथ शुरू हुए मीटू  कैंपेन का असर अब भारत में भी दिखने लगा है । एक के बाद एक हो रहे खुलासों ने सबको चौंका दिया है । ग्‍लैमर वर्ल्‍ड से निकलकर अब ये स्‍पोर्ट्स के मैदान में जा पहुंचा है । बैडमिंटन स्‍टार रह चुकीं ज्‍वाला गुट्टा ने अपने साथ हुई कुछ ऐसी घटनाओं का जिक्र किया है जिसे सुनकर आप भी हैरान रह जाएंगे । ज्‍वाला ने बिना नाम लिए अपने सीनियर्स को निशाने पर लिया है ।

खेल तक पहुंचा मीटू कैंपेन
नाना पाटेकर पर एक्ट्रेस तनुश्री दत्ता के गंभीर आरोपों के बाद से बॉलीवुड भी ऐसी घटनाओं को लेकर सक्रिय हो गया है । एक के बाद एक नए खुलासे हो रहे हैं । महिलाओं और लड़कियों के साथ हुए यौन उत्पीड़न की ये घटनाएं अब ग्‍लैमर वर्ल्‍ड से निकलकर राजनीति और खेल के मैदान तक जा पहुंची है । बैडमिंटन स्‍टार ज्‍वाला गुट्टा ने इस बारे में कई बातें सामने रखी हैं ।

ज्‍वाला के ट्वीट्स
ज्वाला गुट्टा ने अपने साथ हुए उत्पीड़न की घटनाओं को ट्विटर पर शेयर किया है । ज्वाला ने मंगलवार को एक के बाद एक कई ट्वीट्स कर डाले । हालांकि उन्‍होने यौन दुराचार का जिक्र किसी भी ट्वीट में नहीं किया लेकिन मानसिक प्रताड़ना के बारे में बात जरूर की । साथ ही किस तरह उनके चयन में भेदभाव किए गए और उनका बैडमिंटन करियर तबाह हो गया ।

ज्‍वाला के ट्वीट्स में चीफ का जिक्र
ज्‍वाला ने अपने ट्वीट्स में किसी का नाम नहीं लिया है । लेकिन उन्‍होने किसी चीफ का जिक्र जरूर किया है । ज्वाला के मुताबिक उन्होंने जो कुछ भी झेला वह मौजूदा ‘मी टू’ खुलासों के अंतर्गत ही आता है । इन सबकी वजह से उनका बैडमिंटन करियर भी बर्बाद हो गया । ज्‍वाला ने अपने ट्वीट में लिखा है – ‘शायद मुझे भी उस मानसिक प्रताड़ना की बात करनी चाहिए जिससे मैं गुजरी…. #‘मी टू’

कौन था वो चीफ ?
14 बार की नेशनल चैम्पियन रह चुकीं, महिला युगल में विश्व चैंपियनशिप में ब्रांज मेडल जीतने वालीं, ओलंपिक में देश का प्रतिनिधित्‍व करने वालीं ज्‍वाला ने कहा कि उनके करियर को बर्बाद कर दिया गया । ज्वाला ने लिखा है  ‘2006 से। इस व्यक्ति के प्रमुख बनने के बाद से… राष्ट्रीय चैंपियन होने के बावजूद मुझे राष्ट्रीय टीम से बाहर कर दिया गया। ताजा मामला तब का है जब मैं रियो से लौटी। मुझे फिर राष्ट्रीय टीम से बाहर कर दिया गया। एक कारण बताया गया कि मैंने खेलना छोड़ दिया है!!’

गोपीचंद के साथ मतभेद
हैदराबाद बेस्‍ड ज्‍वाला गुट्टा का लंबे समय से बैडमिंटन के मुख्य कोच पुलेला गोपीचंद के साथ जमकर रहे मतभेद सभी जानते हैं । ज्वाला ने उन पर यह आरोप भी लगाए थे कि वह पूरी तरह से एकल खिलाड़ियों पर ही ध्यान देते हैं और युगल खिलाड़ियों की अनदेखी करते हैं। हालांकि ज्‍वाला ने गोपीचंद का नाम कहीं नहीं लिया है । लेकिन उन्‍होने ये जरूर कहा था कि गोपीचंद की आलोचना के कारण राष्ट्रीय टीम में उनकी अनदेखी हुई और यहां तक कि उन्होंने युगल जोड़ीदार भी गंवा दिया।