‘मी टू प्लीज कम टू विलेज, इंहां ढेरो अकबर के परनाना हैं’

मी टू – डुमरांव के तत्कालिन डीएसपी ने बताया था कि उनसे अनेक महिलाओं ने शिकायत की है कि उनके ससुर तथा भसुर उनका शारीरिक शोशण करते हैं।

New Delhi, Oct 26 : जहिया मी टू का भुणुरी गांव में ढुका, कतना ससुर एण्ड भसुर को ईकोलाई बेमारी धर लेगा.
काहे से पुराना कहावत है किः
भवह साथे भाव से, पतोह साथे दाव से.
लाजे भवह-पतोह बोलस ना, सवादे ससुर-भसुर छोड़स ना.

ऐह जमात के ढेर उड़ंत गिद्ध को कठुआ मार दिया है. मी टू के नामें से कंपकपी कबर जाता है. टीवी व सोशल मीडिया को तोबा तोबा कर दिए हैं. सब डर से भुचेंगी हो गया है. कान, गला अउर लिलार पर टीका धारी एक ससुर ने अपने ठोर को मेरे कान के पास लाकर गते से भुनभुनाया ‘हम तो जब से स्वामी जी का शिष्य बने है तबे से लंगोट को कस के बांधते है. दूनो आंख बंद करके घर में घुसते हैं. तबो धरा जाएंगे?’
अपन ने तीर्थंकर लेखा छठवां सेन्स खोलकर उपदेश दिया कि यज्ञ फज्ञ में दान देना बंद करो. सामाजिक कार्य पर धन का उपयोग कर मुर्ख. लाइबरेरी, स्कूल आदि बनवाओ. सूद पर पैसा देना स्टाप. रोज एक घंटा पतोह चालिसा बांचो. जानता नहीं पतोह भी बेटी के समान होती है.

‘हमरा कईसे मुक्ति मिलेगा पत्रकार साहेब’
तुम तो दूनो बेरा राम चरित मानस पढ़ता है. ढेर दोहा कठंस्थ कर लिया है. राम ने बाली का वध केवल एक पाप के कारण किया था नू कि उसने अपने छोटे भाई सुग्रीव की पत्नी को रख लिया था? भसुर पिता के समान होता है. तुमको तो नरक में बुलेट टे्रन से भेजा जाएगा. किसी दिन एकांत में अपने भवह का पैर पकड़कर माफी मांगो. नारी कोमल दिल होती है.

बहरहाल, 20 साल पहले मैंने इसी विषय पर दी वीक के लिए स्टोरी की थी. डुमरांव के तत्कालिन डीएसपी ने बताया था कि उनसे अनेक महिलाओं ने शिकायत की है कि उनके ससुर तथा भसुर उनका शारीरिक शोशण करते हैं.
मोडस आपरेन्डीः कालेज में पढते खानी बेटा व भाई का शादी कर दिया. कुछ दिन के बाद पइसा भेजना बंद. मौखिक एग्रीमेंटः तुम मेरे को तन दो ,मैं तेरे पति को पढ़ाई खातिर धन दूंगा.
मी टू प्लीज कम टू विलेज. इंहां ढेरो अकबर के परनाना हैं.

(वरिष्ठ पत्रकार कन्हैया भेलारी के फेसबुक वॉल से साभार, ये लेखक के निजी विचार हैं)