बिहार की इस सीट से चुनाव लड़ेंगे कन्हैया कुमार, एनडीए की राह करेंगे मुश्किल

जेएनयू छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार एक सामान्य परिवार से ताल्लुक रखते हैं, उनकी मां मीना देवी एक आंगनबाड़ी सेविका हैं, उनके पिता जयशंकर सिंह किसान थे।

New Delhi, Sep 02 : जेएनयू छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार के बारे में कहा जा रहा है कि आगामी लोकसभा चुनाव में वो बिहार के बेगूसराय सीट से चुनावी ताल ठोकेंगे, सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कन्हैया बेगूसराय से महागठबंधन के उम्मीदवार होंगे, आपको बता दें कि बिहार में महागठबंधन में कांग्रेस, एनसीपी, हम , शरद यादव की पार्टी एलजेडी के अलावा लेफ्ट पार्टियां भी शामिल है। कन्हैया पिछले कुछ दिनों से बिहार की राजनीति में अप्रत्यक्ष तौर पर सक्रिय नजर आ रहे हैं।

लालू यादव के छुए थे पैर
तिहाड़ जेल से रिहा होने के बाद पटना दौरे पर पहुंचे कन्हैया कुमार ने सीएम नीतीश कुमार और राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव से मुलाकात की थी, इस समय कन्हैया ने राजद सुप्रीमो के पैर छूकर प्रणाम किया था, जिसके बाद विरोधियों ने उन पर जमकर निशाना साधा था। कहा जा रहा है कि तेजस्वी से भी कन्हैया की अच्छी बनती है। वो उन्हें बेगूसराय सीट से टिकट देने को राजी हैं।

सीपीएम के आधिकारिक उम्मीदवार
राष्ट्रीय जनता दल से जुड़े सूत्रों का दावा है कि कन्हैया कुमार सीपीएम के आधिकारिक उम्मीदवार के तौर पर बेगूसराय से चुनाव लड़ेंगे, उन्हें महागठबंधन का उम्मीदवार घोषित किया जाएगा, आपको बता दें कि जेएनयू में देश विरोधी नारेबाजी प्रकरण से सुर्खियों में आने वाले कन्हैया कुमार मूल रुप से बेगूसराय जिले के बीहट के रहने वाले हैं। इस क्षेत्र में कम्युनिष्ट विचारधारा को मानने वाले हजारों लोग हैं, हालांकि धीरे-धीरे इस इलाके से भी वामपंथ मिटता जा रहा है।

सामान्य परिवार से ताल्लुक रखते हैं कन्हैया
आपको बता दें कि जेएनयू छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार एक सामान्य परिवार से ताल्लुक रखते हैं, उनकी मां मीना देवी एक आंगनबाड़ी सेविका हैं, उनके पिता जयशंकर सिंह किसान थे, हालांकि अब वो इस दुनिया में नहीं हैं। बेगूसराय लोकसभा सीट से अभी बीजेपी के भोला सिंह सांसद हैं, जिनके बारे में कहा जा रहा है कि बढती उम्र की वजह से 2019 में उनका टिकट काटा जा सकता है। अगर जदयू के खाते में ये सीट गई, तो ललन सिंह यहां से उम्मीदवार हो सकते हैं, अगर बीजेपी के पास सीट रही, तो गिरिराज सिंह इस सीट से दावा ठोंक रहे हैं।

रोचक होगी बेगूसराय की जंग
कन्हैया कुमार का इस सीट से चुनाव लड़ना तय माना जा रहा है, उन्होने इस इलाके में खुद को महागठबंधन का अघोषित प्रत्याशी के तौर पर काम करना शुरु कर दिया है, वो इलाके में जनसंपर्क से लेकर दूसरी चीजों में भी हिस्सा ले रहे हैं। वामपंथियों के गढ कहे जाने वाले इस सीट से अगर कन्हैया उतरते हैं, तो एनडीए के लिये राह आसान नहीं होगा।