जिसका नहीं हुआ डेब्यू उसने दिलाई भारत को सफलता, कप्तान ने मानी बात और रच गया इतिहास

टीम इंडिया के खिलाफ न्यूजीलैंड ने कानपुर टेस्ट की पहली पारी में बिना कोई विकेट गंवाए 150 रन बना लिए थे, तभी कुछ ऐसा हुआ कि विल यंग को पवेलियन लौटन पड़ा ।

New Delhi, Nov 27: टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए कानपुर टेस्ट में एक ऐसा चमत्कार हुआ, जिसके बाद फैंस में खुशी की लहर है । टेस्ट के तीसरे दिन न्यूजीलैंड टीम ने बिना कोई विकेट गंवाए 150 रन बना लिए थे, इस दौरान स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ओवर करने आए । उन्‍होंने अपनी बॉल पर कीवी ओपनर विल यंग को विकेटकीपर केएस भरत के हाथों कैच आउट कराया । लेकिन ये आउट मिला एक भरोसे पर । क्‍या हुआ, आगे पढ़ें ।

नहीं किया है डेब्‍यू
दरअसल खिलाड़ी केएस भरत ने अब तक भारतीय टीम के लिए कोई भी मैच नहीं खेला है, वे डेब्यू के लिए इंतजार कर रहे हैं । ऐसे में कानपुर टेस्ट में ऋद्धिमान साहा की जगह उनसे सब्सिटिट्यूट के तौर पर विकेटकीपिंग करवाई जा रही थी । इसी दौरान भरत बिना कोई मैच खेले भारतीय टीम को विकेट दिलाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं ।
हुआ कुछ यूं कि, मैच में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 345 रन बनाए । इसके जवाब में न्यूजीलैंड टीम की शानदार शुरुआत हुई और उसने 150 रन तक कोई विकेट नहीं गंवाया । जिसके चलते भारतीय खेमे में निराशा साफ देखी जा रही थी । लेकिन अगले ओवर में सब पलट गया ।

भरत ने लपका कैच, DRS से मिली सफलता
न्‍यूजीलैंड की दूसरी पारी का 67वां ओवर आर अश्विन लेकर आए, उन्‍होंने पहली ही बॉल में बल्लेबाज विल यंग को कैच आउट करा दिया । बॉल यंग के बैट को छूकर विकेटकीपर भरत के हाथों में चली गई । हालांकि भारतीय खिलाड़ियों की अपील के बावजूद फील्ड अंपायर ने इसे नॉट आउट करारा दिया । लेकिन भरत को पूरा यकीन था कि बॉल और बल्ले का संपर्क जरूर हुआ है । ऐसे में उनके कहने पर कप्तान अजिंक्य रहाणे ने DRS यानी डिसीजन रिव्यू सिस्टम का चुनाव किया । जिसक बाद थर्ड अंपायर ने टीवी में रिप्ले देखकर पाया कि बॉल बैट को छूकर विकेटकीपर के दस्तानों में गई थी । इस तरह टीम इंडिया को यह पहली सफलता भरत के कारण मिली।

विल यंग का भारत में था पहला टेस्ट
आपको बता दें बिना डेब्‍यू किए भारतीय खिलाड़ी के एस भरत के हाथों आउट होने वाले न्यूजीलैंड के ओपनर विल यंग ने 214 बॉल खेलकर 89 रन बनाए थे । उन्होंने टॉम लाथम के साथ 151 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप की । विल यंग का यह भारतीय जमीन पर पहला टेस्ट मैच था, इस तरह भारतीय जमीन पर पहली ही पारी में सबसे ज्यादा 89 रन बनाने वाले विल यंग न्यूजीलैंड के छठे खिलाड़ी भी बन गए हैं ।