900 करोड़ लागत, 5 लाख स्क्वायर फीट में निर्माण, जानें काशी विश्वनाथ कॉरिडोर की 10 बड़ी बातें

काशी विश्‍वनाथ कॉरिडोर प्रोजेक्ट का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों  8 मार्च 2019 को हुआ था, अब ये कॉरिडोर तैयार है । इसकी खास बातें आगे पढ़ें ।

New Delhi, Dec 13: काशी विश्‍वनाथ कॉरिडोर का आज पीएम मोदी लोकार्पण कर रहे हैं । काशी विश्‍वनाथ धाम करीब 5 लाख स्‍कवॉयर फीट में बना हुआ है, इस जगह का पुनरोद्धार करना सरकार के लिए बड़ी चुनौती रहा है । तंग गलियों, पुराने घरों से घिरे इस मंदिर का अब कायाकल्‍प कर दिया गया है । अब काशी विश्वनाथ मंदिर आने-वाले श्रद्धालुओं को गलियों और तंग संकरे रास्तों से नहीं गुजरना पड़ेगा । इस कॉरिडोर के बनने के बाद गंगा घाट से सीधे कॉ‍रिडोर के रास्‍ते बाबा विश्‍वनाथ के दर्शन किए जा सकते हैं ।

900 करोड़ की लागत, बहुत मान्‍यता
इस कॉरिडोर की कुल लगात 900 करोड़ रुपए है । काशी को दुनिया के सबसे पवित्र शहरों में से एक माना जाता है, यहां मौजूद भगवान विश्वनाथ ब्रह्मांड के स्वामी के रूप में निवास करते हैं । आपको बता दें काशी विश्वनाथ मंदिर भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंग में से एक है । मंदिर में हर वर्ष लाखों भक्‍तों का आना होता था । अब कायाकल्‍प के बाद यहां आना भक्‍तों के लिए एक सुखद अनुभव होगा ।

बाबा विश्वनाथ धाम की 10 बड़ी खास बातें
1. सवा 5 लाख स्क्वायर फीट में बना काशी विश्वनाथ धाम अब बनकर पूरी तरह तैयार है, इस भव्य कॉरिडोर में छोटी-बड़ी 23 इमारतें और 27 मंदिर हैं ।
2. इस पूरे कॉरिडोर को लगभग 50,000 वर्ग मीटर के एक बड़े परिसर में बनाया गया है, इस कॉरिडोर को 3 भागों में बांटा गया है । 4 बड़े-बड़े गेट और प्रदक्षिणा पथ पर संगमरमर के 22 शिलालेख लगाए गए हैं, इन सभी में काशी की महिमा का संपूर्ण वर्णन है।
3. इस कॉरिडोर में मंदिर चौक, मुमुक्षु भवन, तीन यात्री सुविधा केंद्र, चार शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, मल्टीपरपस हॉल, सिटी म्यूजियम, वाराणसी गैलरी जैसी सुख-सुविधाओं की भी व्यवस्था की गई है ।

4. काशी विश्वनाथ कॉरिडोर में अगर गोदौलिया वाले गेट से कोई एंट्री करेगा तो यूटिलिटी भवन, सिक्योरिटी ऑफिस मिलेगा ।
5. इसके साथ ही यात्री सुविधा केंद्र नंबर 1 और 2 सरस्वती फाटक की तरफ हैं, इसमें चुनार के गुलाबी पत्थर, मकराना के सफेद मार्बल और वियतनाम के खास पत्थरों का इस्‍तेमाल किया गया है ।
6. सबसे खास बात ये कि 250 साल के बाद मंदिर का पहली बार जीर्णोद्धार हुआ है ।
7. इस कॉरिडोर के बनने के बाद अब श्रद्धालु 50 फीट की सड़क से गंगा किनारे से बाबा विश्‍वनाथ के दर्शन कर सकेंगे ।
8. काशी विश्वनाथ धाम में महादेव के प्रिय पौधे रुद्राक्ष, बेल, पारिजात, वट और अशोक भी लगाए जाएंगे ।
9. बाबा विश्‍वनाथ मंदिर के लिए जो प्रसाद तैयार हो रहा है, जो 8 लाख से ज्यादा परिवारों में वितरित होगा ।
10. सरकार को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा इस कॉरिडोर को तैयार करने के लिए, लेकिन अब ये बनकर तैयार है और भक्‍तों को समर्पित है ।