भारतीय रेल की नई सौगात, आपका वेटिंग टिकट कंफर्म होगा या नहीं, ऐसे करें पता

Ticket

भारतीय रेल में वेटिंग टिकट लेने वाले लोगों का कौतुहल ट्रेन खुलने तक जारी रहता है, जब तक फाइनल रिजर्वेशन चार्ट तैयार नहीं हो जाता, तब तक वो उम्मीद लगाये बैठे रहे हैं।

New Delhi, Dec 25 : भारतीय रेल से सफर करने वाले लोगों के लिये सबसे बड़ी परेशानी होती है कंफर्म टिकट हासिल करना, अगर पीक सीजन हो, तब तो टिकट के लिये और मारामारी शुरु हो जाती है, फिर लोग वेटिंग टिकट लेकर ये उम्मीद करते हैं, कि शायद उनकी टिकट कंफर्म हो जाए, वो किस्मत के भरोसे बैठ जाते हैं, कि अगर किस्मत अच्छी रही तो उनका टिकट कंफर्म हो जाएगा, नहीं तो फिर दूसरे विकल्पों पर विचार करेंगे।

रेलवे बताएगा टिकट कंफर्म होगा या नहीं
वेटिंग टिकट लेने वाले लोगों का कौतुहल ट्रेन खुलने तक जारी रहता है, जब तक फाइनल रिजर्वेशन चार्ट तैयार नहीं हो जाता,Train2 तब तक वो उम्मीद लगाये बैठे रहे हैं, लेकिन जल्द ही आपको इस समस्या से निजात मिल जाएगा, जी हां, अब आपको टिकट लेते समय ही पता चल जाएगा, कि आपका वेटिंग टिकट कंफर्म होगा या फिर नहीं।

रेलवे शुरु करेगी नई व्यवस्था
भारतीय रेल नई व्यवस्था शुरु करने जा रही है, जिसके तहत वो बताएगी कि आपका वेटिंग टिकट कंफर्म होगा या नहीं, train1जल्द ही रिजर्वेशन काउंटर पर जहां से आप टिकट लेते हैं, वहीं पर लगे स्क्रीन पर यात्रियों को बताया जाएगा कि यात्रा करने वाले दिन तक आपका वेटिंग टिकट कंफर्म हो सकता है या नहीं ।

नई सुविधा
रेलवे की तरफ से यात्रियों के लिये ये नई सुविधा शुरु की जा रही है, रेलवे बोर्ड ने सेंटर फॉर रेलवे इंफार्मेशन सिस्टम (क्रिस) को इसके लिये सॉफ्टवेयर तैयार करने को कहा है, Train1क्रिस के इस सॉफ्टवेयर की मदद से वेटिंग टिकट पाने वाले यात्रियों को बताया जाएगा कि उनका टिकट यात्रा के दिन तक कंफर्म होगा या नहीं।

रेलवे का बड़ा फैसला
आपको बता दें कि ट्रेनों के बीच के स्टेशनों का कोटा होता है, हर स्टेशन के लिये कुछ ना कुछ सीटें आरक्षित रखी जाती है, जब उस स्टेशन से टिकट बुक नहीं किया जाता है, Trainतो बचे हुए सीटों पर वेटिंग टिकट वालों का सीट कंफर्म कर दिया जाता है, अब इस सॉफ्टवेयर की मदद से पता चल सकेगा कि कितनी सीटें खाली है।

रेलवे कोटा
इसके अलावा रेलवे सीट रिजर्वेशन के लिये कई कोटा होते हैं, जो अलग-अलग श्रेणियों में होते हैं, अगर वो कोटा पूरा नहीं होता, Train 3तो भी वेटिंग टिकट वाले यात्री को सफर के दौरान सीट दे दिया जाता है, अगर रेलवे द्वारा बनाये गये किसी भी श्रेणी में सीटें फुल नहीं होती, तो वेटिंग टिकट पाने वाले यात्रियों को सीट मिलने की संभावना बढ जाती है।

टिकट कंफर्म होने की जानकारी
भारतीय रेल ने लोगों की परेशानी को खत्म करने के किये क्रिस को नया सॉफ्टवेयर तैयार करने को कहा है, Railइस सॉफ्टवेयर की मदद से टिकट काउंटर या फिर आईआरसीटीसी की वेबसाइट से टिकट बुक करने के दौरान ही बता दिया जाएगा कि यात्रा के दिन तक आपके टिकट कंफर्म होने की संभावना है या नहीं।

संशय में नहीं रहेंगे यात्री
रेलवे द्वारा उठाये जा रहे इस कदम के बाद रेल यात्रियों में संशय की स्थिति नहीं रहेगी, कई बार यात्री टिकट लेने के बाद भी इस संशय में रहते हैं कि टिकट कंफर्म होगा या नहीं,Indian-Railways लेकिन अब रेलवे के इस कदम के साथ इसमें पारदर्शिता आएगी और रेल यात्रा करने वाले यात्रियों को भी सहूलियत होगी।

भ्रष्टाचारियों पर नकेल
भारतीय रेल के इस कदम से भ्रष्टाचार पर भी लगाम लगेगी, दरअसल कुछ यात्रियों का आरोप होता था कि सीट खाली होने के बावजूद वेटिंग लिस्ट वाले को सीट ना देकर टिकट चेकर उन सीटों को बेच लेता है,tc यानी कुछ पैसे लेकर उन लोगों को सीट उपलब्ध करा दिया जाता है, जो उसके मानक नहीं है, लेकिन रेलवे के इस कदम के बाद भ्रष्टाचारियों पर भी नकेल लगेगी।