विश्‍व युद्ध की आहट, फिलीस्‍तीन के समर्थन में लेबनान, इजरायल पर दाग दिए 4 रॉकेट, मिला करारा जवाब

इजरायल और फिलीस्‍तीन के बीच मचा घमासान क्‍या विश्‍व युद्ध का आगाज है, ये सवाल पूरी दुनिया में बना हुआ है । अब लेबनान ने फिलीस्‍तीन की ओर से इजरायल को चुनौती दी है ।

New Delhi, May 20: इजरायल और फिलिस्तीन की जंग खत्म होने के बजाए और तेज होती जा रही है । अब इस जंग में लेबनान की एंट्री हुई है, लेकिन जिस तरह से हुई है उससे अगले विश्‍व युद्ध की संभावना गहरा गई है । दरअसल लेबनान की ओर से इजरायल पर बुधवार को चार रॉकेट दागे गए हैं । हालांकि इसका जवाब इजरायल ने भी हवाई हमले से दिया । इजरायली सेना की ओर से जानकारी दी गई है कि लेबनान ने चार रॉकेट उत्तरी इजरायल में दागे हैं, एक रॉकेट खुले इलाके में गिरा, दो समुद्र में गिरे और एक को हवा में ही मार गिराया गया ।

क्‍या आतंकियों का है हाथ …
सवाल ये भी है कि क्‍या इजरायल पर हुए रॉकेट हमले को लेबनान में सक्रिय आतंकियों द्वारा अंजाम दिए गए हैं । ऐसे इसलिए क्‍योंकि, स्थानीय अधिकारियों ने बताया है कि ये रॉकेट दक्षिण के कालयालेह गांव से दागे गए थे । इस दौरान कम से कम चार रॉकेट तो लेबनान के क्षेत्र में भी गिरे । बहरहाल, लेबनान की ओर से हुए हमलों ने जहां एक और मोर्चे पर इजरायल की परेशानी बढ़ा दी है, वहीं अब इस बात की आशंका भी बढ़ा दी है कि कहीं दो देशों की यह जंग बड़े युद्ध का रूप ना धारण कर ले ।

इस आतंकी संगठन पर शक
दरअसल लेबनान का आतंकी संगठन हिजबुल्लाह इजरायल द्वारा फिलिस्तीन पर किए गए हमलों और अमेरिका के इजरायल समर्थक रुख से काफी नाराज है । ऐसा कहा जा रहा है कि उसी ने रॉकेट हमलों को अंजाम दिया होगा और वह आगे भी इस तरह की कार्रवाई कर सकता है । अब अगर लेबनान सरकार हिजबुल्लाह पर लगाम कसने में नाकाम रहती है तो इजरायल को बड़ा कदम उठाना ही पड़ेगा और अमेरिका भी इसमें उसका साथ दे सकता है । ऐसे हालात बनने पर तुर्की समेत तमाम मुस्लिम देश एकसुर में इजरायल के खिलाफ मोर्चा खोल देंगे । जिसका अंजाम बहुत खतरनाक हो सकता है ।

जारी हैं हमले
आपको बता दें, इजरायल के ताजा हवाई हमले में गाजा पट्टी में कम से कम छह लोगों की मौत हो गई है और कई घायल हैं । सेना की ओर से बताया गया है कि हमास शासित क्षेत्र से लगातार रॉकेट हमलों के मद्देनजर उसने दक्षिण में उग्रवादियों के ठिकानों को निशाना बनाया । इस हमले में 40 सदस्यों वाले अल-अस्तल परिवार का घर भी पूरी तरह से तबाह हो गया है । वहीं, हमास के अल-अक्सा रेडियो कील ओर से जानकारी दी गई है कि गाजा सिटी पर हुए हवाई हमले में उसके एक रिपोर्टर की भी मौत हो गई है ।